×

Heavy Rain in Uttarakhand: भयानक बारिश ने मचाई तबाही, उत्तराखंड में हाई अलर्ट

Uttarakand Weather Update: खराब मौसम और बरसात के चलते उत्तराखंड के कई ज़िलों में सड़कें और रास्ते बुरी तरह से प्रभावित हो गए हैं। वहीं बागेश्वर और पिथौरागढ़ में दर्जनों सड़कों के बंद होने की खबर मिली है।

Vidushi Mishra
Published on: 1 July 2022 5:48 AM GMT
Uttarakand Weather Update
X

उत्तराखंड में भीषण बारिश (फोटो-सोशल मीडिया)

Uttarakand Weather Update: उत्तराखंड में भीषण बारिश की वजह से कई मुख्य सड़कें बंद हो गई हैं। जिनमें एक राष्ट्रीय राजमार्ग, 22 राज्य मार्ग, 8 मुख्य मार्ग बंद हैं। पहाड़ों पर बारिश के चलते बोल्डर गिरने से कई रास्ते पूरी तरह से ठप हो गए हैं। यात्रियों को, यहां रहने वाले लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही बदलते मौसम में लैंडस्लाइड होने का भी खतरा बना हुआ है। इस बारे में लोनिवि के प्रमुख अभियंता अयाज अहमद ने बताया कि गुरुवार को ही बारिश होने की वजह से करीबन 181 सड़कें बंद की गई हैं।

पहाड़ों पर इन दिनों तेज बारिश हो रही हैं। ऐसे में बद्रीनाथ और केदारनाथ के तीर्थ यात्रियों को जानकारी देते हुए बता दें, कि सिरोहबगड़ के पास बद्रीनाथ नेशनल हाईवे बंद हो गया है। क्योंकि पहाड़ी से मलबा गिरने की वजह से यहां आवाजाही पर पूरी तरह मनाही लगा दी गई है।

यात्रियों को सख्त हिदायत

खराब मौसम और बरसात के चलते उत्तराखंड के कई ज़िलों में सड़कें और रास्ते बुरी तरह से प्रभावित हो गए हैं। वहीं बागेश्वर और पिथौरागढ़ में दर्जनों सड़कों के बंद होने की खबर मिली है। नैनीताल में भी 5 सड़कें बंद कर दी गई हैं।

ताजा जानकारी देते हुए मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान कुमाऊं में भारी बारिश हो सकती है। हफ्तेभर से जोरदार बारिश की वजह से कई इलाकों में कई तरह की समस्याएं खड़ी हो चुकी हैं। वहीं बद्रीनाथ हाईवे समेत कई रास्ते बंद हो गए हैं, तो बागेश्वर के कई गांव दो दिन से अंधेरे में डूबे हुए हैं। तेज आंधी और बारिश से बिजली की भीषण समस्या खड़ी हो गई है। जिसके चलते अभी दो से तीन दिन और बिजली आने की जानकारी मिली है।

साथ ही मौसम विभाग ने पिथौरागढ़, बागेश्वर और नैनीताल ज़िलों में आज 1 से 5 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना जाहिर की है। ऐसे में लगातार अलर्ट किया जा रहा है कि चारधाम और पहाड़ों की तरफ जाने वाले सभी यात्री बेहद सतर्कता बरतें क्योंकि यहां भूस्खलन और भूधंसाव जैसी स्थितियां किसी भी समय बन सकती हैं।

जानकारी ये भी मिली है कि खचड़ा नाला लामबगड़ के पास बद्रीनाथ नेशनल हाईवे रात से ही बंद हो गया है जिसकी वजह से कई यात्री फंसे हुए हैं। फिलहाल बीआरओ मार्ग खुलवाने में लगा हुआ है। इसी हालत में उत्तरकाशी में स्वारी गाड के पास गंगोत्री नेशनल हाईवे को खोलने में भी बीआरओ जुटा है। वहां भी दर्जनों गाड़ियां फंसी हुई हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story