×

81 श्रद्धालुओं की मौत: चारधाम यात्रा में मरने का लगातार सिलसिला जरी, सामने आई ये बड़ी वजह

Uttarakhand Chardham Yatra: उत्तराखंड चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की मौत का सिलसिला जारी है। चारधाम यात्रा के दौरान गुरुवार शाम तक 81 श्रद्धालुओं की मौत हो गई।

aman
Written By aman
Published on: 26 May 2022 12:35 PM GMT (Updated on: 26 May 2022 12:45 PM GMT)
uttarakhand 81 pilgrims died in char dham yatra 2022
X

uttarakhand 81 pilgrims died in char dham yatra 2022 

Uttarakhand Chardham Yatra: उत्तराखंड चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की मौत का सिलसिला जारी है। चारधाम यात्रा के दौरान गुरुवार शाम तक 81 श्रद्धालुओं की मौत हो गई। बता दें कि, मई के पहले हफ्ते में शुरू हुई चारधाम यात्रा के बाद से अब तक 81 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई है।

जानकारी के अनुसार, केदारनाथ यात्रा (Kedarnath Yatra) में तीर्थयात्रियों (Pilgrims) की मौत का सिलसिला खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। केदारनाथ यात्रा के दौरान बुधवार को भी चार श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। जबकि, 56 यात्रियों को ऑक्सीजन (Oxygen) उपलब्ध कराया गया था। अभी तक केदारनाथ यात्रा में 38 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है। बता दें कि, केदारनाथ यात्रा 6 मई को शुरू हुई थी।

केदारनाथ में जनवरी-फ़रवरी वाली ठंड

गौरतलब है कि, उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को ख़राब मौसम का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान ठंड का प्रकोप भी बढ़ा है। विशेषज्ञ बता रहे हैं कि मई महीने में केदारनाथ धाम में जनवरी-फरवरी वाली ठंड महसूस की जा रही है। केदारनाथ में रात के समय तापमान माइनस में रिकॉर्ड किया जा रहा है। इस वजह से तीर्थयात्रियों को दिक्कतें हो रही हैं।

सांस लेने में हो रही दिक्कतें

ज्ञात हो कि, यहां 18 किमी खड़ी चढ़ाई चढ़कर तीर्थयात्री पैदल पहुंच रहे हैं। जिससे उन्हें सांस लेने में भी दिक्कतें हो रही हैं। सही समय पर इलाज नहीं मिलने से श्रद्धालुओं की मौत भी हो रहे है। हालांकि, उत्तराखंड सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हुए हैं कि श्रद्धालुओं के रास्ते में भी हेल्थ चेकअप करें। बावजूद मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा।

बीमार लोगों को एयरलिफ्ट भी किया था

बता दें कि, इस साल चार धाम यात्रा के दौरान काफी भीड़ देखी जा रही है। प्रशासन ने पिछले दिनों ऐसे तीर्थयात्रियों को एयरलिफ्ट भी किया था जो बीमार थे, या यात्रा के दौरान घायल हो गए थे। यात्रा मार्ग में बढ़ती भीड़ जहां प्रशासन के लिए मुसीबत बनी हुई है। वहीं, अब सोमवार से हो रही बारिश और बर्फबारी ने भी श्रद्धालुओं की मुश्किलों में इजाफा किया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story