×

Char Dham Yatra 2022: अब चारधाम यात्रा में गैर हिंदू होंगे प्रतिबंधित, जानिए क्या कहती है जनता जनार्दन

Char Dham Yatra: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से साध्वी प्राची सहित शंकराचार्य परिषद ने मांग की थी कि चारधाम यात्रा में गैर हिंदुओं का प्रवेश प्रतिबंधित किया जाए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 19 April 2022 4:28 PM GMT
Char Dham Yatra
X

चार धाम यात्रा। (Social Media)

Char Dham Yatra: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) से साध्वी प्राची सहित शंकराचार्य परिषद ने मांग की थी कि चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) में गैर हिंदुओं का प्रवेश प्रतिबंधित किया जाए। हिंदु धर्मस्थल पर सभी आते रहते हैं जबकि दूसरे के धर्मस्थल पर हिंदू प्रवेश वर्जित होता है। इसके बाद सीएम ने कहा चार धाम यात्रियों का वेरिफिकेशन कराया जाएगा।

लगे हाथ हमने भी पूछ लिया जनता जनार्दन से कि बताओ क्या सोच रहे हो? पढ़िए क्या कहा गया इस निर्णय पर शुभम कहते हैं, एक तो पहले से ही इतना बवाल काट के रखा है सबने। अब ये नया ज्ञान लेकर आए हैं। सीएम साहेब! कुछ लोगों कि रोटी इस से चल रही है चलने दीजिये न क्यों किसी गरीब के पेट पर लात मार रहे हैं।

  • विकास कहते हैं, इससे कुछ भला होने वाला नहीं है। ये सिर्फ हिंदू मुस्लिम के बीच दरार को और गहरा करेगा। चारधाम यात्रा में जो घोड़े और टट्टू वाले हैं वो अधिकतर मुस्लिम हैं। वो वहां घूमने नहीं जाते बल्कि इससे उनका घर चलता है ऐसा करके आपको कुछ हासिल होने वाला नहीं।
  • संतोष का कहना है कि ये शुद्ध रूप से किसी खास वर्ग को खुश करने वाला निर्णय है। आप सीएम हैं पढ़े लिखे हैं। क्यों कर रहे हैं ऐसा। इससे गलत संदेश जाएगा फिर वही बवाल का कारण बनेगा।
  • रचित कहते हैं ये निर्णय सही है। जब हम किसी के धर्मस्थल पर नहीं जा सकते तो किसी और को क्या करना है वहां। ये निर्णय देश भर में लागु होना चाहिए।
  • रचित जैसी बात अनिल भी कहते हैं, जब आपको नहीं पसंद की कोई आपके धर्मस्थल पर आए तो आपको क्यों जाना है सही निर्णय है।
  • हुजैफा कहते हैं, देश में जितने भी मुस्लिम धर्मस्थल हैं, वहां हिंदू भी जाते हैं। कभी उनके लिए मनाही नहीं है। अब ये नया शिगूफा दिलों में मैल पैदा करेगा।
  • शुएब कहते हैं दोनों ही तरफ के कई लोग ऐसे ही मौके की तलाश में रहते हैं कि कब मौका मिले और वो आग उगले। अब इस मामले में भी राजनीति होगी और भुगतना तो आम आदमी को पड़ेगा फिर वो हिंदू हो मुस्लिम हो क्या फर्क पड़ता है।
  • ताहिर कहते हैं, शासन चला रहे लोगों को समझना चाहिए कि वो कुछ ऐसा करें जिससे आपसी भाईचारा बना रहे। आप ऐसे अलग-अलग कर देंगे तो फिर कैसे दिलों में मेल बनेगा। ये तो बांटने वाली बात हुई। क्या सरकार को नहीं पता इस क्या असर होगा रोजी रोटी पर कितना असर पड़ेगा?
  • इससे समझ आता है कि चिंता तो जायज है। क्योंकि देश का माहोल जिस तरह से कुछ दिनों में बदला है उसके बाद ये आदेश इससे हिंदू-मुस्लिम दूर ही होंगे।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story