×

Uttarakhand Bus Accident: आज घटनास्थल का दौरा करेंगे मुख्यमंत्री शिवराज और धामी, यहां देखें डिटेल

Uttarakhand Latest News : उत्तराखंड में रविवार को बस हादसे में कुल 26 यात्रियों की मौत हो गई। हादसे के बाद आज सीएम शिवराज सिंह चौहान और मुख्यमंत्री पुष्कर धामी घटनास्थल का दौरा करेंगे।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 6 Jun 2022 3:18 AM GMT
Uttarakhand Bus Accident
X

Uttarakhand Bus Accident (Image Credit : Social Media) 

Uttarakhand Bus Accident : उत्तराखंड में रविवार को एक दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। चार धाम यात्रा के लिए जा रही श्रद्धालुओं से भरी बस उत्तराखंड में एक गहरी खाई में जा गिरी। इस हादसे के बाद उत्तराखंड से मध्य प्रदेश तक मातम पसर गया। इस हादसे के बाद आज मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Dhami) के साथ घटनास्थल का दौरा करेंगे। बस में सवार कुल 30 श्रद्धालुओं में से 26 श्रद्धालुओं की इस सड़क दुर्घटना में दर्दनाक मौत हो गई जबकि चार अन्य श्रद्धालु गंभीर रूप से घायल हो गए जिनका इलाज देहरादून के मैक्स अस्पताल में जारी है।

क्या है पूरा मामला?

रविवार को 30 श्रद्धालुओं से भरी बस चार धाम यात्रा के लिए निकली थी। इस बस में उत्तराखंड समेत मध्यप्रदेश के भी कई यात्री मौजूद थे। यात्रियों से भरी है बस जब यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर डामता रिखाऊं खड्ड के पास पहुँची, तभी 500 मीटर गहरी खाई में जा गिरी। हादसे में फुल 26 यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई। यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर भीषण सड़क दुर्घटना की खबर मिलते ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मामले की जानकारी के लिए आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे।

राज्य आपदा प्रबंधन बल (SDRF) ने हादसे के तुरंत बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया। यह हादसा इतना भयानक था कि बस के परखच्चे उड़ गए थे। हादसे में कुल 26 यात्रियों की मौत के साथ 4 यात्री गंभीर रूप से घायल एसडीआरएफ के जवानों ने तत्काल नजदीकी अस्पताल में भर्ती करवाया। जहां स्थिति गंभीर होने पर घायलों को देहरादून के मैक्स अस्पताल में रेफर कर दिया गया।

उत्तराखंड पहुंचे सीएम शिवराज सिंह चौहान

उत्तराखंड में भीषण सड़क हादसे की खबर मिलते ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उत्तराखंड पहुंचे इस दौरान उन्होंने कहा उत्तरकाशी जिले में हुई बस दुर्घटना में राहत बचाव कार्य का जायजा लेने उत्तराखंड पहुंचा हूं इस दुर्घटना में मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के भी कुछ तीर्थ यात्रियों की निधन हुई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा मैं देहरादून में उत्तराखंड शासन के आपदा कंट्रोल रूम में अधिकारियों के साथ हूं। हम घायलों व मृतकों के परिजनों से संपर्क कर रहे हैं, शवों को पोस्टमार्टम के लिए देहरादून लाया जा रहा है, परिजनों के इच्छा अनुसार हम जाने के लिए व्यवस्था करेंगे।

हादसे पर प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने जताया शोक

उत्तरकाशी में हुए बस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृह मंत्री अमित शाह समेत कई लोगों ने दुख व्यक्त किया। बस हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए पीएम मोदी ने कहा "उत्तराखंड में हुआ बस हादसा अत्यंत पीड़ादायक है। इसमें जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया हैज़ उनके प्रति मैं अपनी शोक संवेदना व्यक्त करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन मौके पर हर संभव सहायता में जुटा है।"

हादसे पर शोक व्यक्त करते हुए पीएम ने प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों तथा घायलों के परिजनों को आर्थिक सहायता देने का भी ऐलान किया जिसमें मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये तथा घायलों को 50 हज़ार रुपये का आर्थिक मदद दिया जाएगा।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि "उत्तराखंड में श्रद्धालुओं की बस के खाई में गिरने की सूचना अत्यंत दुखद है। इस पर मैंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी से बात की है। स्थानीय प्रशासन व एसडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में लगी है और घायलों को उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल में ले जाया जा रहा है। एनडीआरएफ भी शीघ्र वहां पहुंच रही है।"

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story