×

Uttarakhand Election 2022: उत्तराखण्ड में यह रहेंगी गाइडलाइन, जानें चुनाव की तारीख और अन्य जानकारियां

Uttarakhand Election 2022 Date Update: चुनाव आयोग ने शनिवार 8 जनवरी को कुल 81.34 लाख मतदाता वाले उत्तराखण्ड राज्य में विधानसभा चुनाव 2022 का ऐलान कर दिया है। उत्तराखण्ड में 21 जनवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ ही 28 जनवरी से नामांकन शुरू हो जाएंगे।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 8 Jan 2022 11:10 AM GMT (Updated on: 15 Jan 2022 12:31 PM GMT)
uttarakhand assembly election 2022 dates update election date Uttarakhand election date Uttarakhand mein chunav ki tarikh ka elaan
X

उत्तराखण्ड चुनाव का ऐलान। (Social Media) 

Uttarakhand Election 2022: चुनाव आयोग ने शनिवार 8 जनवरी को कुल 81.34 लाख मतदाता वाले उत्तराखण्ड राज्य में विधानसभा चुनाव 2022 का ऐलान कर दिया है। उत्तराखण्ड में 21 जनवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ ही 28 जनवरी से नामांकन शुरू हो जाएंगे। नामांकन के पश्चात 14 फरवरी को उत्तराखंड में चुनाव आयोजित होगा इसी के साथ 10 मार्च को परिणाम घोषित होगा।

आपको बता दें कि उत्तराखंड की कुल 70 विधानसभा सीटों पर चुनाव आयोजित होने हैं। चुनाव आयोग के शीर्ष अधिकारियों ने पांच राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजर 3:30 बजे प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन शुरू हो चुका है।

आपको बता दें कि उत्तराखण्ड समेत उत्तर प्रदेश, गोवा, पंजाब और मणिपुर में चुनाव आयोजित होने हैं। देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा (Chief Election Commissioner Sushil Chandra) की अगुवाई में चुनाव आयोग की टीम ने बीते समय में उत्तराखण्ड समेत अन्य 4 राज्यों में चुनावी स्थिति का जायजा लिया था।

सुशील चंद्रा ने चुनाव आयोग ने राज्य में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के उद्देश्य से मतदान के समय में एक घंटे की बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है।

यह हैं चुनाव के मद्देनजर गाइडलाइन्स

- पहले एक बूथ पर कुल 1500 मतदाताओं उपस्थित हो सकते थे लेकिन वर्तमान में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर चुनाव आयोग ने एक बूथ पर अधिकतम मतदाताओं की संख्या को घटाकर 1250 कर दिया है।

- एक बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाने के चलते 623 नए पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे, जिसके चलते कुल पोलिंग बूथ की संख्या बढ़कर 11447 हो गई है।

- इसी के साथ चुनाव आयोग में पोलिंग बूथों पर शौचालय, पानी की व्यवस्था आदि अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं।

- चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर 15 जनवरी तक किसी भी तरह की रैली, रोड शो और पदयात्रा पर रोक लगा दी है।

- चुनाव ड्यूटी में तैनात सभी कर्मचारी पूर्ण रूप से होंगे टीकाकृत तथा सभी कर्मियों को लगाई जाएगी बूस्टर डोज़।

- चुनाव आयोग ने प्रत्येक उम्मीदवार की चुनाव में खर्च होने वाली राशि की सीमा को 40 लाख रुपये तक कर दिया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story