×

उत्तराखंड में विकराल हुई आग, दहशत में लोग, मोर्चा संभालेगा एयरफोर्स

उत्तराखंड के जंगल में लगी भीड़ आग अब बेकाबू हो चुकी है। इस भीषड़ आग गढ़वाल से लेकर कुनाऊं तक फैल चुका है। आग के कारण ..

Shweta
Published on: 4 April 2021 9:00 AM GMT
उत्तराखंड में विकराल हुई आग, दहशत में लोग, मोर्चा संभालेगा एयरफोर्स
X

 जंगल में लगी आग ( सोशल मीडिया)

देहरादूनः उत्तराखंड के जंगल में लगी भीड़ आग अब बेकाबू हो चुकी है। इस भीषड़ आग गढ़वाल से लेकर कुनाऊं तक फैल चुका है। आग के कारण सरकार में हड़कंप मच गया है। राज्य सरकार आग पर काबू पाने के लिए एयर फोर्स की सहायता लेने जा रही है।

पूरा मामलाः

आपको बता दें कि उत्तराखंड में लगी आग अब बेकाबू हो चुकी है। इस पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार अब एयर फोर्स की सहायता लेने जा रही है। जहां एयर फोर्स ने राज्य सरकार के अनुरोध पर दो चौपर देने को हरी झंड़ी दिखा दिया है। यह चौपर हर समय तैनात रहेंगे।

क्या कहना है मुख्य वन संरक्षक काः

मुख्य वन संरक्षक फॉरेस्ट फायर मान सिंह ने बताया कि हम ग्राउं प्लान तैयार कर रहे हैं कि सबसे पहले किस जगह चौपर उतारा जाएगा और कहा से चौपर में पानी भरेंगे, ताकि रिस्पॉस टाइम कम से कम हो।

अब तक उत्तराखंड का इतना हिस्सा हो गया है आग से प्रभावितः

बता दें कि उत्तराखंड में लगी आग से अब तक 13 सौ हेक्टेयर क्षेत्रफल में वन संपदा प्रभावित है। वहीं आग के चपेट में चार पहाड़ी जिले आ चुके हैं। जिसमें सबसे पहले नंबर पर है पौड़ी जिला। इस जिले में सबसे अधिक 338 हेक्टेयर क्षेत्रफल जंगल आग की चपेट में आ चुके है। वहीं दूसरे नंबर पर अल्मोड़ा जिला है। जहां आग की घटना में १६३ हेक्टेयर जंगल आग की चपेट में आ चुका है। तीसरा जिला है पिथौरागढ़, यह जिला जंगलों की आग से पूरी तरह जूझ रहा है। यहां आग की ९४ घटनाओं में 153 हेक्टेयर क्षेत्रफल प्रभावित हुआ है। वही चौथे नंबर पर है बागेश्वर, यहां पर 91 घटनाओं में 125 हेक्टेयर जंगल आग की भेंट चढ़ चुका है।

इससे पहले भी लग चुकी है आगः

गौरतलब है कि उत्तराखंड के जंगल में इस समय भीषड़ आग लगी हुई है। आप को बता दें कि साल 2002, 2003, 2004, 2005, 2008, 2009, 2012, 2016, 2018 और 2019 ऐसे साल रहे हैं जब ढाई हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल वन संपदा जलकर खाक हो गई। वहीं 2021 में लगी इस आग ने सभी रिकार्ड को तोड़ दिया है। क्योंकि इस आग ने फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के पसीने छुडा दिए हैं। बताया जा रहा है कि इस आग से अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकी सात मवेशी इसके चपेट मे आ चुके हैं और वहीं 22 मवेशी झुलस गए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story