×

बदलेगी 12 लाख उत्तराखंडियों की ज़िंदगी, पहाड़ में शुरू होगा 'पढ़ना लिखना अभियान'

इस बेहद ख़ास अभियान के ज़रिये उत्तराखंड के 11.96 लाख लोगों को साक्षर बनाया जाएगा जिसके लिए केन्द्र की मोदी सरकार से 7.52 करोड़ की योजना को हरी झंडी दे दी है। 

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 25 Sep 2020 2:15 PM GMT
बदलेगी 12 लाख उत्तराखंडियों की ज़िंदगी, पहाड़ में शुरू होगा पढ़ना लिखना अभियान
X
उत्तराखंड के 11.96 लाख लोगों को साक्षर बनाया जाएगा जिसके लिए केन्द्र की मोदी सरकार से 7.52 करोड़ की योजना को हरी झंडी दे दी है। 

देहरादून पहाड़ में अज्ञानता का मिटेगा अँधेरा और ज्ञान के दीपक से रोशन होगा उत्तराखंड के अंतिम अनपढ़ का जीवन ….. क्यूंकि अब शुरू होने जा रहा है पढ़ना लिखना अभियान …. उद्देश्य है कि उत्तराखंड के लगभग 12 लाख निरक्षरों को पूरी साक्षर बनाया जा सके। इस बेहद ख़ास अभियान के ज़रिये उत्तराखंड के 11.96 लाख लोगों को साक्षर बनाया जाएगा जिसके लिए केन्द्र की मोदी सरकार से 7.52 करोड़ की योजना को हरी झंडी दे दी है।

उत्तराखंड सौ फ़ीसदी साक्षर राज्यों की कतार में

विभाग का मानना है कि अगर यह प्रोजेक्ट कामयाब हुआ तो उत्तराखंड सौ फ़ीसदी साक्षर राज्यों की कतार में शामिल होकर नया इतिहास भी रच देगा यूँ तो हमारे देश में बीते कुछ सालों में जिस तरह से एजुकेशन पर जोर दिया गया है उसके चलते हमारे राज्यों की साक्षरता दर में सुधार हुआ है। एनएसओ के सर्वे के मुताबिक आज की बात करें तो उत्तराखंड की साक्षरता दर 87.6 फीसदी है। जिसमें 94.3 फीसदी पुरूष व 80.7 फीसदी महिलाएं साक्षर हैं।

deharadoon1 फाइल फोटो

अभियान के लिए 7.52 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी

इसी को ध्यान में रखते हुए केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने उत्तराखंड को पूर्ण सारक्षर बनाने के अभियान के लिए 7.52 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दे दी है। जिसके तहत राज्य में शिक्षा विभाग की ओर से ‘पढ़ना लिखना’ अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत 15 साल से अधिक के निरक्षरों को साक्षर किया जाएगा। इस मिशन को कामयाब बनाने के लिए शिक्षा विभाग अलग से एक स्पेशल सेल का गठन करेगा। अभियान के तहत लोगों को समाचार पत्र पढ़ने, पत्र लिखने, विभागों के फार्म भरे जाने तक की बेसिक शिक्षा देकर उन्हें साक्षर बनाया जायेगा और ये सब मुमकिन करेगा डिजिटल एप और ई-मेटीरियल से होने वाली पढ़ाई इतना ही नहीं अभियान के दौरान अभ्यर्थी के पूर्ण साक्षर हो जाने पर उसे बेसिक साक्षरता प्रमाण-पत्र भी दिया जायेगा

यह पढ़ें...धर्म और जाति के राजनीतिक आंकड़ों में बिहार, जानिए समीकरण…

deharadoon फाइल फोटो

अब आपको बताते हैं कि किस जिले में कितने अनपढ़ नागरिकों की तादात है –

जिला निरक्षर

हरिद्वार 378778

यूएस नगर 347462

देहरादून 218453

नैनीताल 122427

पौड़ी 103152

रिपोर्टर मयंक पांडे

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story