×

उत्तराखंड में बारिश ने मचाई तबाही, 5 लोगों की मौत, 22 श्रद्धालुओं को किया रेस्क्यू

उत्तराखंड में भारी बारिश से आई तबाही में 5 लोगों की मौत हो चुकी है और 22 श्रद्धालुओं को SDRF और पुलिस ने रेस्क्यू किया है। मौसम विभाग ने आज रेड अलर्ट जारी किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 19 Oct 2021 6:21 AM GMT (Updated on: 19 Oct 2021 6:39 AM GMT)
heavy rains in uttarakhand
X

 लामबगड नाले में फंसी कार को जेसीबी द्वारा बाहर निकालते बीआरओ के जवान। 

Uttarakhand: मानसून के बाद बेहिसाब बारिश का असर केरल और उत्तराखंड में देखा जा रहा है, जिसके कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। उत्तराखंड में भारी बारिश की आशंका के चलते मौसम विभाग ने आज रेड अलर्ट जारी किया है। इसके चलते मौसम विभाग ने बेवजह यात्रा न करने की सलाह भी दी।

उत्तराखंड में अभी तक बारिश से आई तबाही में 5 लोगों की मौत हो चुकी है। चमोली क्षेत्र में भारी बारिश के चलते मंदाकिनी नदी में बाढ़ आ गई है । गंगा के उफान से ऋषिकेश में तमाम घाट हुए जलमग्न हैं। वहीं, केदारनाथ से लौटते समय भारी बारिश होने के कारण बीते दिन जंग चट्टी में करीब 22 श्रद्धालु फंस गए, जिनका SDRF और पुलिस ने रेस्क्यू कर लिया है। इन सभी लोगों का रेस्क्यू करने के बाद गौरीकुंड शिफ्ट किया गया है। इनमें से 55 साल के एक श्रद्धालु को स्ट्रेचर की मदद से शिफ्ट किया गया।

बद्रीनाथ धाम से चौंकाने वाला वीडियो आया सामने

वहीं, बद्रीनाथ धाम से एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है। दरअसल, बद्रीनाथ धाम राष्‍ट्रीय राजमार्ग से एक कार भारी बारिश के बीच उफनते लामबगड नाले में फंसी नजर आ रही है। कार में कुछ लोग बैठे हैं जिन्‍हें बीआरओ (सीमा सड़क संगठन) ने एक तरह से मौत के मुंह से निकाला। जेसीबी से बड़ी मुश्किल से कार को उफनते नाले से बाहर खींचा गया।

मौसम को देखते चारधाम यात्रा पर लगी रोक

खराब मौसम को देखते हुए सरकार ने चारधाम यात्रा पर रोक दी है। मिली जानकारी के अनुसार पहाड़ दरकने की वजह से बद्रीनाथ मार्ग छह स्‍थानों पर बाधित हो गया है। राज्‍य के अलग-अलग क्षेत्रों में मौसम की मार से जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त हो गया है। खबर है कि पिछले 24 घंटे के दौरान नैनीताल में 150 मिलीमीटर से ज्‍यादा बारिश हुई। तेज बारिश की वजह से 62 नाले उफान पर हैं। साथ में यात्रियों के ऋषिकेश से ऊपर जाने पर रोक लगाई गई है। बताया जा रहा है नैनीताल के पास वीरभट्टी मोटर पुल के करीब कई कारें और ट्रक मलबे में दब गए हैं।

कुदरत के कहर को देखते धामी सरकार अलर्ट

राज्य में कुदरत के कहर को देखते हुए धामी सरकार अलर्ट है। देहरादून में सीएम पुष्कर सिंह धामी खुद ही मोर्चा संभालते हुए बीती रात स्टेट डिजास्टर कंट्रोल रुम पहुंच गए। अधिकारियों के साथ बात की। राहत एवं बचाव एसडीआरएफ की 29 टीमों को प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भेजा गया है। सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। साथ में सीएम ने भारी बारिश के चलते उत्तराखंड में सभी स्कूल को बंद करने का निर्देश दिया है। खराब मौसम को देखते हुए धामी सरकार ने चारधाम यात्रा रोक दी है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story