×

डबल म्युटेंट वायरस, उत्तराखंड के 10 फीसदी लोग हो चुके इसका शिकार

उत्तराखंड के इस नए स्ट्रेन से जनवरी, फरवरी, मार्च के महीनों में 10 फीसदी केसों में म्युटेंट वायरस पाया गया है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shraddha
Published on: 21 April 2021 5:05 AM GMT
कोरोना का डबल म्युटेंट वायरस काफी खतरनाक
X

कोरोना का डबल म्युटेंट वायरस काफी खतरनाक  कांसेप्ट फोटो (सौजन्य से सोशल मीडिया)

देहरादून : कोरोना की दूसरी लहर से देशभर में संक्रमित लोगों के आंकड़े सामने आ रहे हैं। उत्तराखंड में किए गए एक सर्वे में पता चला है कि कोरोना की दूसरी लहर म्युटेंट वायरस (Mutant virus) है जो काफी खतरनाक साबित हो रही है। इस म्युटेंट वायरस में जरा सी लापरवाही से कई लोगों की जान जा रही है। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड (Uttarakhand) के एक सर्वे में पता चला कि दस फीसदी केसों में म्युटेंट वायरस पाया गया है।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर देश के कई राज्यों को बेहाल कर चुकी है। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड के इस नए स्ट्रेन से जनवरी, फरवरी, मार्च के महीनों में 10 फीसदी केसों में म्युटेंट वायरस पाया गया है। आपको बता दें कि इस बार कोरोना की दूसरी लहर डबल म्युटेंट वायरस होने के कारण इसकी स्प्रेडिंग पॉवर पहले से कहीं ज्यादा अधिक है।

कोरोना वायरस में डबल म्युटेंट वायरस होने के कारण युवा वर्ग को भी तेजी से संक्रमित कर रही है। इसलिए सरकार अब यंगस्टर्स को कोरोना वैक्सीन लगवाने की बार कही है। इस बार कोरोना संक्रमण गले से उतरकर सीधे फेफड़े पर असर डाल रहा है। बताया जा रहा है कि इस हालत में कोरोना पेशेंट को दवाइयां वही देना है जो पहले कोरोना संक्रमित मरीजों को दी जा रही थी।

बात करें कोरोना की दूसरी लहर में शरीर में अब पहले की अपेक्षा बुखार लंबे समय तक आ सकता है। इसके साथ उल्टी, दस्त और ज्वाइंट पेन की शिकायत हो सकती है। इसके साथ चक्कर भी आ सकते हैं। आपको बता दें कि पहले कोरोना वायरस में 7 से 10 दिन में न्यूमोनिया के लक्षण दीखते थे लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में 3 से 4 दिन के अंदर न्यूमोनिया के लक्षण दिखने लग रहे हैं।

Shraddha

Shraddha

Next Story