×

Uttarakhand News: चारधाम यात्रियों के लिए खुशखबरी, जाने कब से सजेगा महादेव का दरबार

Uttarakhand News: एक जुलाई से उत्तराखंड सरकार द्वारा चारधाम यात्रा शुरू करने की अनुमति दे दी गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 20 Jun 2021 10:47 AM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Uttarakhand News: एक जुलाई से उत्तराखंड सरकार द्वारा चारधाम यात्रा शुरू करने की अनुमति दे दी गई है। शुरू में दस जुलाई तक केवल चमोली, रूद्रप्रयाग व उत्तरकाशी के रहने वाले लोगों को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट के साथ धामों में दर्शन की अनुमति दी गई है। 11 जुलाई के बाद से राज्य के अन्य जिलों के लिए भी यात्रा की अनुमति दी जाएगी, लेकिन इस समय कोविड की निगेटिव रिपोर्ट लाना जरूरी है।

इतनी छूट देने के साथ ही राज्य सरकार ने कोविड कर्फ्यू को 29 जून तक के लिए बढ़ा दिया है। शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि इस समय शहरी क्षेत्र में नाइट कर्फ्यू लगा रहेगा। पहले की अपेक्षा सप्ताह में तीन दिन के बजाए अब बाजार पांच दिन खुला रहेगा। सप्ताह के आखिरी में यानी शनिवार और रविवार बाजार बंद रहेगा।बाजार खुलने का समय बदल कर सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक कर दिया जाएगा। इसके बाद होटल, बार और रेस्टोरेंट को आधी क्षमता पर खोलने की अनुमति दी गई है। रात दस बजे के बाद से सुबह छह बजे तक ये होटल, बार और रेस्टोरेंट बंद रखे जायेंगे।

इसी के साथ सरकारी कार्यालय पचास फीसदी क्षमता पर खुलेंगे। जरूरी सेवाओं से जुड़े सभी विभाग पूरी तरह से खुलेंगे। शादी-समारोह में पचास लोगों से ज्यादा लोगों को अनुमति नही है। ये सभी फैसले 22 जून 2021 से लागू होंगे। इस शनिवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुए मीटिंग में उत्तराखंड राज्य सरकार ने यह फैसला किया। उत्तराखंड में कोविड के मरीजों की संख्या में भरी कमी आई है। पिछले 24 घंटों में कोविड के 220 नए मामले आए हैं और एक्टिव केसों की संख्या भी घटकर तीन हजार के पास पहुंच गई है।

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सोशल मीडिया)

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा टूरिज्म के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। राज्य को आर्थिकी रूप से मजबूत बनाता है। इन यात्राओं से लाखों लोगों आजीविका जुड़ी रहती है। कोविड-19 के कारण पिछले 2 सालों में चार धाम यात्रा टलने से हजारों लोगों के लिए रोजी-रोटी की समस्या हो गई थी। इसके बावजूद भी सरकार ने पर्यटन कारोबारियों को कुछ छूट भी दी हैं। परंतु इस समय चार धाम यात्रा पुनः शुरू होने से कारोबारियों में राहत की सांस चल रही है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story