×

Uttarakhand News: CM पुष्कर धामी ने किया 164 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण, पढ़िए उत्तराखंड की बड़ी खबरें

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज टिहरी जिले में करीब 164 करोड़ लागत की कुल 49 योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत लाभार्थियों को चेक भी वितरित किए।

Ambesh Bajpai
Report Ambesh BajpaiPublished By Ashiki
Published on: 11 Sep 2021 5:48 PM GMT
CM Pushkar Singh Dhami
X

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

देहरादून : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज टिहरी जिले में करीब 164 करोड़ लागत की कुल 49 योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत लाभार्थियों को चेक भी वितरित किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं।प्रधानमंत्री ने देश में सी प्लेन की व्यवसायिक उड़ान का जो सपना देखा है उसी तर्ज पर जल्द ही टिहरी झील में भी सी प्लेन उतारा जाएगा। उन्होंने बताया कि टिहरी को अत्याधुनिक शहर बनाने के लिए विश्व स्तरीय कंसल्टेंट हॉयर किए जायेंगे। उन्होंने कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड को देश की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी के रूप में विकसित किया जायेगा जो संतों और सरकार के संयुक्त प्रयास से ही पूरा होगा।


कार्यक्रम में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कारगिल शहीद दिनेश दत्त बहुगुणा की माता जी को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कोटी कॉलोनी में टिहरी झील का भ्रमण और डोबरा चांठी पुल फ्लोटिंग हट्स का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने टिहरी झील को विश्वस्तरीय पर्यटक स्थल बनाने के लिए वेपकॉस कंपनी को तीन माह में डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए। धामी ने बताया कि टिहरी झील को विश्व स्तरीय टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि टिहरी झील में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, और उसे मूर्त रूप देने के लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी ताकि पर्यटकों के आवागमन के साथ ही यहां स्थानीय स्तर पर ही रोजगार उपलब्ध हो सके।


सीएम पुष्कर धामी से मिले चारधाम तीर्थ पुरोहित हक-हकूकधारी महापंचायत समिति के प्रतिनिधिमंडल

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से आज चारधाम तीर्थ पुरोहित हक-हकूकधारी महापंचायत समिति के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। महापंचायत समिति ने मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद गतिरोध को समाप्त करते हुए 30 अक्टूबर तक आंदोलन को स्थगित करने का फैसला लिया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम से जुड़े लोगों के हक-हकूक को किसी भी प्रकार से प्रभावित नहीं होने दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि देवस्थानम बोर्ड के तहत बनाई गई उच्च स्तरीय समिति, चारधाम से जुड़े तीर्थ पुरोहितों से बात-चीत के बाद सरकार के समक्ष अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। बैठक के बाद गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष और चारधाम महापंचायत समिति के संयोजक सुरेश सेमवाल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मुख्यमंत्री ने आज हक-हकूकधारियों को आमंत्रित किया था। श्री सेमवाल के अनुसार मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कहा कि जो हाई पॉवर कमेटी बनाई गई है, उसमें आठ तीर्थ पुरोहितों को सदस्य बनाया जा रहा है।


100 बेड वाला अस्पताल अब 300 बेड के अस्पताल में हुआ परिवर्तित

हरिद्वार में 100 बेड के अस्पताल को अब 300 बेड़ के अस्पताल में परिवर्तित किया गया है, जिसके निर्माण के लिए औपचारिकतायें पूरी कर शीघ्र ही भूमि पूजन किया जायेगा। अस्पताल के साइट निरीक्षण के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि इसके साथ ही कोटद्वार और खटीमा में भी ईएसआईसी अस्पताल खोले जायेंगे। केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि देश में 26 अगस्त को मजदूरों के लिए ई-श्रम पोर्टल शुरू किया गया है, जिसमें अभी तक 20 लाख से ज्यादा असंगठित मजदूरों का पंजीकरण किया जा चुका है। इसके साथ ही सरकार ने व्यापारियों के लिए पेंशन योजना शुरू की है, जिसका लाभ छोटे दुकानदारों को मिल रहा है।


इस अवसर पर केन्द्रीय श्रम और रोजगार सचिव अपूर्व चंद्रा ने बताया कि इस अस्पताल के लिए लगभग 300 करोड़ स्वीकृत किये गये हैं इस अस्पताल में बीमित कामगारों को निःशुल्क मेडिकल सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राजधानी देहरादून और काशीपुर में ईएसआईसी अस्पताल खोलने के लिए जल्द ही जमीन की व्यवस्था कर ली जाएगी। उन्होंने कोटद्वार, सितारगंज और चम्पावत में भी ईएसआईसी अस्पताल खोलने का केन्द्र सरकार से अनुरोध किया। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव और मुख्यमंत्री धामी ने कोविड-19 से मृत बीमित कामगारों के आश्रितों को ईएसआईसी रिलीफ फण्ड के तहत वित्तीय सहायता हेतु प्रमाण पत्र भी वितरित किये।

Ashiki

Ashiki

Next Story