×

Uttarakhand News: शिक्षक दिवस पर CM पुष्कर सिंह धामी ने डॉ. राधाकृष्णन के चित्र पर श्रद्धा सुमन किए अर्पित, शिक्षकों को दी बधाई

आज शिक्षक दिवस है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भारत रत्न डॉ. राधाकृष्णन की जयंती पर उनके चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी और शिक्षको को बधाई दी।

Ambesh Bajpai
Published on: 5 Sep 2021 3:53 PM GMT
CM Pushkar Singh Dhami pays tribute to the portrait of Dr. Radhakrishnan
X

उत्तराखण्ड: CM पुष्कर सिंह धामी ने डॉ. राधाकृष्णन के चित्र पर श्रद्धा सुमन किए अर्पित

Uttarakhand News: आज शिक्षक दिवस है। यह दिन पूर्व राष्ट्रपति और महान शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर मनाया जाता है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भारत रत्न डॉ. राधाकृष्णन की जयंती पर उनके चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी और शिक्षको को बधाई दी। जिसके बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखण्ड तकनीकि विश्वविद्यालय में शिक्षक दिवस पर आयोजित "टीचर ऑफ द ईयर 2021" कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने विज्ञान पर आधारित पत्रिका "विज्ञान संप्रेषण" एवं उत्तराखण्ड तकनीकि विश्वविद्यालय की विवरणिका का भी विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज को आगे बढ़ाने में शिक्षक की मुख्य भूमिका होती है। शिक्षा का प्रमुख आधार शिक्षक ही होता है। शिक्षक न केवल विद्यार्थी के व्यक्तित्व का निर्माता, बल्कि राष्ट्र का निर्माता भी होता है। किसी राष्ट्र के विकास में उसके भावी नागरिकों को गढ़ने वाले शिक्षकों की भूमिका अत्यन्त महत्त्वपूर्ण होती है। भारत में प्राचीन समय से ही गुरू-शिष्य परंपरा रही है।


30 उत्कृष्ट शिक्षकों को सम्मानित किया गया

भारत से ही विश्वभर में शिक्षा के प्रसार की शुरूआत हुई। उधर शिक्षक दिवस के अवसर पर पौड़ी जिले के पाबौ स्थित अटल आदर्श उत्कृष्ट विद्यालय में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने विकासखण्ड खिर्सू व पाबौ के 30 उत्कृष्ट शिक्षकों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री ने उत्कृष्ट शिक्षकों के साथ ही इन विकासखण्डों की 2 सौ 73 भोजन माताओं और 2 दौ 64 कोरोना वारियर्स को भी सम्मानित किया गया।


इस दौरान डॉ. धन सिंह ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के दौरान स्वास्थ्य क्षेत्र में अपनी अहम भूमिका निभाने वाले 35 हजार कर्मचारियों को चरणवद्ध स्तर पर सम्मानित किया जा रहा है। जिनमें से अब तक 13 हजार कार्मिक सम्मानित भी किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में अबतक 90 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है और आगामी 15 सितम्बर तक शेष बचे सभी लोगों को पहला टीका लगा दिया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story