×

Uttarakhand: ऋषिकेश में जुटे सैकड़ों चारधाम तीर्थयात्री, 3 जून तक रजिस्ट्रेशन पर रोक

Uttarakhand: उत्तराखण्ड में जारी चारधाम यात्रा के लिए आगामी 3 जून तक के लिए वर्तमान में कोई भी स्लॉट उपलब्ध नहीं है।

Rajat Verma
Published on: 29 May 2022 8:12 AM GMT
Chardham Yatra
X

चारधाम धाम यात्रा (फोटो-सोशल मीडिया)

Uttarakhand: उत्तराखण्ड में जारी चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) के लिए आए सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु अपनी बारी का इंतज़ार कर रहे हैं। दरअसल, उत्तराखण्ड पर्यटन विभाग (Uttarakhand Tourism Department) द्वारा यात्रा के लिए इस वर्ष ऑनलाइन बुकिंग कराई जा रही है और आगामी 3 जून तक के लिए वर्तमान में कोई भी स्लॉट उपलब्ध नहीं है।

ऐसे में सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु ऋषिकेश (Rishikesh) में मौजूद हैं तथा बस अड्डों सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर रुके हुए हैं। उत्तराखण्ड सरकार ने आगामी 3 जून तक के लिए ऑनलाइन आवेदन बन्द कर दिए हैं तथा आगे 3 जून के बाद स्लॉट उपलब्ध होने पर आवेदन की प्रक्रिया पुनः प्रारम्भ की जाएगी।

चार धाम यात्रा पंजीकरण स्लॉट भरे हुए

चारधाम यात्रा को लेकर गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही यात्रियों और श्रद्धालुओं में गज़ब का उत्साह देखने को मिल रहा है। लोग यात्रा को लेकर लम्बी समय तक इंतेज़ार करने को भी तैयार नज़र आ रहे हैं।

आपको बता दें कि इस वर्ष चारधाम यात्रा को लेकर अभीतक कुल 22 लाख से अधिक लोग पंजीकरण (chardham yatra registration) करा चुके हैं। इस बीच स्लॉट भर जाने के चलते उत्तराखंड पुलिस की ओर से आपात स्थिति में कराई जाने वाला पंजीकरण भी रद्द कर दिया गया है।

इसी के साथ उत्तराखड पर्यटन विभाग ने सभी को चेतावनी जारी करते हुए किसी किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति से वेबसाइट से पंजीकरण(chardham yatra registration) ना कराने की बात कही है क्योंकि पंजीकरण(chardham yatra registration) सिर्फ राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर ही हो रहा है।

इस सम्बंध में ऋषिकेश (Rishikesh) के उप कलेक्टर का कहना है कि-"वर्तमान में चार धाम यात्रा पंजीकरण स्लॉट (Char Dham Yatra Registration) भरे हुए हैं और इसी के चलते पंजीकरण अस्थायी रूप से रुका हुआ है। पंजीकरण (chardham yatra registration) फिर से शुरू होने पर तीर्थयात्रियों को सूचित किया जाएगा। हम तीर्थयात्रियों से दलालों के झांसे में न आने को लेकर सचेत कर रहे हैं।"

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story