Uttarakhand Police: अब पुलिसकर्मियों की छुट्टियां WhatsApp पर होंगी स्वीकृत, नहीं होगी समय की बर्बादी

Uttarakhand Police: उत्तराखंड पुलिस ने आकस्मिक छुट्टी हासिल करने के लिए पुलिसकर्मियों के लिए नई व्यवस्था शुरू की है। अचानक छुट्टी लेने के लिए कार्यालय या थाने का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Jan 2023 9:54 AM GMT
Uttarakhand Police
X

Uttarakhand Police (photo: social media )

Uttarakhand Police: पुलिस महकमे में छुट्टी हासिल करना बड़ा मुश्किल होता है। कई बार स्वीकृत छुट्टियां भी किसी आपातकालीन स्थिति के चलते रद्द हो जाती हैं। ऐसे में भागदौड़ कर छुट्टी हासिल करने वाले पुलिसकर्मियों की मेहनत बर्बाद हो जाती है। ऐसे में उत्तराखंड पुलिस ने आकस्मिक छुट्टी हासिल करने के लिए पुलिसकर्मियों के लिए नई व्यवस्था शुरू की है। नई व्यवस्था के तहत ड्यूटी में फंसे कर्मचारियों को अचानक छुट्टी लेने के लिए कार्यालय या थाने का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक Whatsapp से उनका सारा काम हो जाएगा।

उत्तराखंड के डीजीपी ने नए साल की पूर्व संध्या पर यह नई सुविधा लागू करने का निर्देश दिया था। इसके तहत कुमाऊं रेंज के आईजी डॉ.नीलेश आनंद भरणे ने इस व्यवस्था को लागू कर दिया है। अब पुलिसकर्मियों को छुट्टी लेने के लिए आला अधिकारियों के दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। आपात स्थिति में अपने सीनियर अधिकारियों को Whatsapp पर ही छुट्टी के लिए अर्जी दे सकेंगे।

आईजी डॉ भरणे ने बताया कि इस व्यवस्था से कुमाऊं के विभिन्न थानों, चौकियों और पुलिस लाइन में तैनात करीब 4 हजार जवानों को राहत मिलेगी। कभी-कभी समय के अभाव में पुलिसकर्मियों का अवकाश समय रहते स्वीकृत नहीं हो पाता। इस कारण उन्हें अनावश्यक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद उन्हें ऐसी समस्याओं से निजात मिलेगा।

नई व्यवस्था इस तरह करेगा काम

आईजी डॉ.नीलेश आनंद भरणे के अनुसार, जवान की ओर से मांगी गई छुट्टी की सूचना उच्चाधिकारियों को तत्काल संबंधित कर्मचारी को देनी होगी। यदि छुट्टी स्वीकृत होती है तो Whatsapp पर ही मैसेज भेजना होगा। छुट्टी अस्वीकृत होने की दशा पर भी आवेदन करने वाले जवान को सूचना देनी होगी। Whatsapp पर दिए गए अवकाशों की सूची मुख्यालय में उपलब्ध करानी होगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story