×

मंत्रोच्चार के बीच बाबा केदारनाथ के कपाट हुए बंद, अगले 6 माह तक ओंकारेश्वर मंदिर में विराजेंगे

बाबा केदारनाथ धाम के कपाट शनिवार (06 नवंबर 2021) को विधिवत पूजा-अर्चना के बाद छह महीने के लिए बंद हो गए। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार, अब बाबा 6 महीने के शीतकालीन प्रवास पर उखीमठ में निवास करेंगे।

aman
By aman
Published on: 6 Nov 2021 7:33 AM GMT (Updated on: 6 Nov 2021 7:38 AM GMT)
मंत्रोच्चार के बीच बाबा केदारनाथ के कपाट हुए बंद, अगले 6 माह तक ओंकारेश्वर मंदिर में विराजेंगे
X
केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट भी हुए बंद

बाबा केदारनाथ धाम के कपाट शनिवार (06 नवंबर 2021) को विधिवत पूजा-अर्चना के बाद छह महीने के लिए बंद हो गए। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार, अब बाबा 6 महीने के शीतकालीन प्रवास पर उखीमठ में निवास करेंगे।कपाट बंद होने से पहले शनिवार को बाबा केदारनाथ फूलों से सजी डोली पर आर्मी धुन की अगुआई में ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ के लिए रवाना हुए। बाबा की डोली के साथ आज हजारों भक्त भी रवाना हुए।

बता दें, कि बाबा केदारनाथ की डोली अपना पहला रात्रि प्रवास रामपुर में करेगी। अगले दिन यानी कल रात्रि प्रवास गुप्तकाशी में होगा। जिसके बाद 8 नवंबर को बाबा की डोली शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ पहुंचेगी। बाबा केदारनाथ की अगले 6 महीने तक यहीं पूजा-अर्चना होगी।

पूजा के बाद सुबह 8 बजे बंद हुए कपाट

आज, भैया दूज के अवसर पर बाबा केदारनाथ मंदिर के कपाट मंत्रोच्चार के बीच शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए। मंदिर परिसर में पूजा-अर्चना सुबह चार बजे से ही शुरू हो गयी थी। इस दौरान मंदिर परिसर में काफी संख्या में भक्त मौजूद थे। परंपरा के अनुसार, बाबा केदार या भगवान आशुतोष के 11वें ज्योतिर्लिंग श्री केदारनाथ धाम के कपाट सुबह 8 बजे विधिवत बंद कर दिए गए।

विधिवत हुई विदाई

मंदिर के मुख्य पुजारी ने बताया, कि बाबा के मंदिर के कपाट बंद होने से पहले 'स्वयम्भू लिंग' को अनेक पूजा सामग्री से समाधि दी गई। भगवान की भोग मूर्तियों को चल विग्रह उत्सव डोली में रखकर भक्तों के दर्शन के लिए कुछ देर मंदिर परिसर में ही रखा गया। इस मौके पर बाबा केदारनाथ की डोली ने मंदिर की तीन परिक्रमा की। जिसके बाद अपने शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ के लिए प्रस्थान कर गए। इसके बाद पहले मंदिर के गर्भगृह और फिर मुख्य द्वार को अगले 6 महीने के लिए बंद कर दिया गया। बता दें, कि शुक्रवार को केदारनाथ में अच्छी बर्फबारी हुई थी। बर्फबारी के बाद से ठंड बढ़ने लगी। जिसके बाद केदारधाम में रह रहे श्रद्धालुओं का नीचे आना शुरू हो गया था। इस मौके पर देवस्थानम बोर्ड के कई अधिकारी सहित अन्य सदस्यगण मौजूद थे।

उल्लेखनीय है, कि शुक्रवार (05 नवंबर 2021) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बाबा केदारनाथ धाम पहुंचे थे। यहां उन्होंने केदार मंदिर में पूजा-अर्चना की थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story