×

ट्रेन दौड़ी उल्टी: ब्रेक हो गए फेल, यात्रियों के उड़े होश, रेलवे ने ऐसे टाला बड़ा हादसा

टनकपुर रेलवे स्टेशन में ऐसा नजारा देखने को मिला, जिसे देखकर हर कोई दंग रह गया। पूर्णागिरि जन शताब्दी एक्सप्रेस अचानक विपरीत दिशा में चलने लगी।

Shivani
Published on: 17 March 2021 3:37 PM GMT
ट्रेन दौड़ी उल्टी: ब्रेक हो गए फेल, यात्रियों के उड़े होश, रेलवे ने ऐसे टाला बड़ा हादसा
X

देहरादून: टनकपुर स्टेशन में बुधवार को पूर्णागिरि जन शताब्दी एक्सप्रेस अचानक उल्टी चलने लगी। ये नजारा देख रेलवे प्रशासन में हड़कंप मच गया। मामला दिल्ली से टनकपुर आ रही पूर्णागिरि जन शताब्दी एक्सप्रेस (05326) का है। पूर्णागिरि जन शताब्दी एक्सप्रेस होम सिग्नल नंबर तीन के पास अचानक विपरीत दिशा में चलने लगी। ट्रेन को उल्टा चलता देख यात्रियों में भी अफरा तफरी हो रही है।

पूर्णागिरि जन शताब्दी एक्सप्रेस अचानक उल्टी चलने लगी

टनकपुर रेलवे स्टेशन में ऐसा नजारा देखने को मिला, जिसे देखकर हर कोई दंग रह गया। दरअसल, शाम को होम सिग्नल के पास एक पशु ट्रेन की चपेट में आकर कट गया। जिसकी जानकारी जैसे ही फाटक कर्मियो को हुई, आनन-फानन क्रॉसिंग गेटों को बंद करने के आदेश दिए गए।

ये भी पढ़ें- ज़ोमैटो मामला: आरोप लगाने वाली महिला ने छोड़ा बेंगलुरु, वजह जान हो जाएंगे दंग

ट्रेन के ब्रेक ने काम करना किया बंद

इसके बाद ट्रेन रोकने की कोशिश में बनबसा में पत्थर लगाया गया, लेकिन ट्रेन नहीं रुकी। बाद में खटीमा-चकरपुर के बीच गेट संख्या 35 के पास ट्रेन को किसी तरह रोका जा सका। सही समय पर ट्रेन रुक गई वरना बड़ा हादसा हो सकता था। सभी यात्री सुरक्षित हैं।

Indian Railway

ढलान से वापस लौटने लगी ट्रेन, बंद हुए रेलवे कॉसिंग गेट

मामले में बनबसा रेलवे स्टेशन अधीक्षक अमरेंद्र सिंह ने बताया कि जैसे ही इंजन बैक होने लगा, कंट्रोल रूम को सूचना दी गई। इस पर तत्काल बनबसा और फागपुर में रेलवे कॉसिंग गेट बंद करा दिए गए। जानकारी के मुताबिक, ट्रेन के कोचों के बीच का प्रेशर पाइप लीक होने से ब्रेक काम करना बंद कर दिए थे। ट्रेन के ब्रेक फेल होने की वजह से रेल खटीमा की तरफ ढलान से वापस लौटने लगी।

रेलवे ने जांच के लिए गठित की ए ग्रेड ऑफिसरों की टीम

फिलहाल मामले की जांच के लिए रेलवे ने शुरु कर दी है। जांच के लिए तीन ए ग्रेड ऑफिसरों की टीम गठित की गई है। जांच में घटना के लिए दोषी पाए जाने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कारवाई की जाएगी। बता दें कि इसी साल पूर्णागिरि जनशताब्दी एक्सप्रेस का संचालन 26 फरवरी से उत्तराखंड में सीमांत के लोगों के लिए शुरु हुआ था। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने टनकपुर स्टेशन से इस ट्रेन को वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

Shivani

Shivani

Next Story