×

Uttarakhand Student Union Elections Live: छात्रसंघ चुनाव के लिए गिनती जारी, NSUI-ABVP के बीच सीधी टक्कर

Uttarakhand Student Union Elections Live: उत्तराखंड के कॉलेजों में आज दो साल बाद छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान हुए। मतगणना का कार्य जारी है।

aman
Written By aman
Published on: 24 Dec 2022 11:43 AM GMT (Updated on: 24 Dec 2022 11:46 AM GMT)
Uttarakhand Student Union Elections Live
X

 प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Uttarakhand Student Union Elections Live: उत्तराखंड के कॉलेजों में आज, शनिवार (24 दिसंबर) को छात्र संघ चुनाव के लिए मतदान हुए। भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान करवाए गए। मतगणना का कार्य जारी है। शनिवार को प्रदेश में 10 पदों के लिए मतदान हुए। उपाध्यक्ष पद के लिए निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। चुनाव के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। इसके अलावा आसपास के स्कूलों को भी बंद रखा गया है। कई जगह वाहनों के रूट भी बदले गए हैं।

छात्रसंघ के लिए चुनाव में सुबह 8 बजे से शाम 3 बजे तक मतदान होगा, मतदान के बाद आज ही देर शाम मतों की गिनती के बाद रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। स्टूडेंट यूनियन इलेक्शन को लेकर सभी जगह कॉलेज प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। कोरोना की वजह से दो साल से छात्रसंघ के चुनाव नहीं हो पाए थे।

वहीं, छात्र संगठन भी चुनाव के लिए तैयार हैं। इस बीच जोर-शोर से चुनाव प्रचार हुए। बता दें, प्रदेश में 119 डिग्री कॉलेज हैं। जहां छात्र संघ चुनाव की स्थिति साफ है। आज होने वाले चुनाव में प्रदेश के सबसे बड़े डिग्री कॉलेज डीएवी कॉलेज में करीब 11 हजार छात्र वोट डालेंगे। अध्यक्ष पद पर नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) में जबरदस्त टक्कर है। साथ ही, महासचिव पद पर सत्यम ग्रुप और आर्यन ग्रुप में सीधी टक्कर है।

NSUI-ABVP में जोरदार टक्कर

कोरोना की वजह से बीते दो साल से छात्रसंघ चुनाव नहीं हुए थे। इस बीच NSUI और ABVP अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही है। NSUI को अपनी जीत का भरोसा है। संगठन का कहना है कि कोरोना काल के दौरान एनएसयूआई ने छात्रों की सहायता की थी। इस वजह से छात्रों का रुझान NSUI की तरफ अधिक है। दूसरी तरफ, ABVP भी ऐसे ही दावे कर रही है। इसके अलावा, सत्यम ग्रुप और आर्यन ग्रुप सहित अन्य छात्र संगठन भी अपनी जीत के दावे कर रही है।

संस्कृत विश्वविद्यालय में टल गया चुनाव

वहीं, उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय बहादराबाद, हरिद्वार में आज होने वाले छात्र संघ चुनाव को टाल दिया गया है। इस संबंध में विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि कुछ दिन बाद ही UGC की NAAC Team यूनिवर्सिटी में निरीक्षण के लिए आ रही है। जिसमें विश्वविद्यालय का 'ग्रेड' तय किया जाएगा। यूनिवर्सिटी के किसी गिरीश कुमार अवस्थी ने बताया कि यहां 21 जनवरी को छात्रसंघ का चुनाव होंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story