×

Uttarakhand Election 2022: नैनीताल सुरक्षित सीट पर आप बिगाड़ेगी कांग्रेस और बीजेपी का खेल

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में नैनीताल सुरक्षित सीट पर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी का समीकरण बिगाड़ सकती है आम आदमी पार्टी।

Bishwajeet Kumar
Published By Bishwajeet KumarWritten By Krishna
Published on: 29 Jan 2022 5:13 PM GMT
Uttarakhand Election 2022:  नैनीताल सुरक्षित सीट पर आप बिगाड़ेगी कांग्रेस और बीजेपी का खेल
X

BJP-Congress-AAP

Uttrakhand Assembly Election: उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज है। 70 सीटों वाले इस छोटे राज्य में चुनाव प्रचार अपने शबाब पर है। इस दौरान राज्य में दल बदल का खेल अब खेला गया। सभी पार्टियों ने दूसरे पार्टियों से आए नेताओं को जमकर टिकट बांटे। इनमे से कई ऐसे हैं जिन्होंने अपनी सियासी भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पाला बदला। कुल नेता ऐसे भी हैं जिन्हें पांच साल पसीना बहाने के बाद भी चुनाव लड़ने का मौका नहीं दिया गया। ऐसे नेता या तो निर्दलीय चुनाव मैदान में खड़े हो गए या अन्य पार्टियों में शामिल हो गए। पर्यटन के लिए मशहूर नैनीताल सुरक्षित सीट पर भी कुछ ऐसा ही माजरा देखने को मिल रहा है। जहां से कांग्रेस और बीजेपी दोनों जगहों से दगा पाने के बाद हेम आर्य़ आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव मैदान में उतर गए।

हेम आर्य

हेम आर्य़ 2017 में भाजपा (BJP) में हुआ करते थे, चुनाव के दौरान उन्होंने नैनीताल सुरक्षित सीट से पार्टी के सामने दावा ठोंका, लेकिन बीजेपी ने उनके बजाय कांग्रेस (Congress) से आए संजीव आर्य (Sanjeev Arya) को मौका दिया। संजीय आर्य़ दिग्गज कांग्रेस नेता यशपाल आर्य (Yashpal Arya) के बेटे हैं। जो हरीश रावत (Harish Rawat) की सरकार में मंत्री हुआ करते थे। यशपाल आर्य़ प्रदेश के बड़े दलित नेता भी हैं। टिकट न मिलने से नाराज हेम ने निर्दलीय दावा ठोंक दिया औऱ पांच हजार वोट लाए। चुनाव के बाद उन्होंने नेता विपक्ष वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री इंदिरा ह्दयेश के सामने कांग्रेस ज्वाइन कर लिया। पांच साल तक नैनीताल सुरक्षित सीट पर पसीना बहाने वाले हेम इलाके में पहचाने जाने लगे थे। ऐसे में चुनाव के ऐन वक्त पहले यशपाल आर्य अपने बेटे के साथ पुनः कांग्रेस में शामिल हो गए और एकबार फिर कांग्रेस ने उनकी बजाय यशपाल के बेटे संजीव को टिकट दे दिया। नाराज हेम ने अगले ही पल बीजेपी ज्वाइन कर ली औऱ टिकट पर दावा ठोंक दिया। लेकिन यहां भी उनकी दाल नहीं गली। बीजेपी ने उनके बजाय संगीता आर्य़ को टिकट सौंप दिया । सरिता भी कांग्रेस से बीजेपी में लायीं गई थीं।

हेम आर्य़ ने किया था भावुक पोस्ट

भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) औऱ कांग्रेस से धोखा खाए हेम ने सोशल मीडिया पर अपने साथ हुए अन्याय को लेकर एक भावूक पोस्ट किया, जो खुब वायरल हुआ। उत्तराखंड में इस बार दमखम के साथ चुनाव मैदान में उतरी आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) में उन्होंने शामिल होकर अपने साथ हुए अन्याय का बदला लेने का फैसला किया। उनके चुनाव मैदान में आने के साथ ही यहां मुकाबला अब त्रिकोणीय हो गया है। दरअसल पांच सालों में हेम ने क्षेत्र के गांवों में काफी काम किया था औऱ लोगों से लगातार जुड़े रहे। ग्रामीण क्षेत्रों में उनके पक्ष में लोगों की सहानुभूति भी देखी जा रही है। ऐसे में नैनीताल सुरक्षित सीट पर हेम बीजेपी औऱ कांग्रेस का गेम खराब कर सकते हैं।

बता दें कि उत्तराखंड में 14 फरवरी को एक ही चरण में 70 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। मतगणना 10 मार्च को होगी। राज्य में जहां बीजेपी औऱ कांग्रेस मुख्य मुकाबले में है वहीं आम आदमी पार्टी इस मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने में जुटी हुई है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story