×

Uttrakhand Weather: मूसलाधार बारिश के कारण 219 सड़कें बंद, 5 नेशनल हाईवे भी बंद

उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश के कारण 219 सड़कें बंद हो गई हैं। इनमें 5 नेशनल हाईवे भी शामिल है...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 28 Aug 2021 2:57 AM GMT
Uttrakhand road
X

उत्तराखंड में 219 सड़कें समेत 5 नेशनल हाईवे बंद (social media)

Uttrakhand Weather : उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश के कारण 5 नेशनल हाईवे समेत कुल 219 सड़कें बंद हो गई हैं। पहाड़ियों से लगातार पत्थर और बोल्डर गिरने से पर्वतीय क्षेत्रों की यात्रा खतरनाक हो सकती है। ऐसे में लोगों की सुविधा के लिए टिहरी जिला प्रशासन ने ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग 58 को तपोवन से मलेथा तक आवागमन के लिए बंद कर दी है।

ये सड़कें रहेंगी बंद

जानकारी के अनुसार, प्रदेश में पांच नेशनल हाईवे, 15 स्टेट हाईवे, 7 जिला मार्ग, 13 अन्य जिला मार्ग, 90 ग्रामीण सड़कें (सीविल) और 89 ग्रामीण सड़कें बंद हैं। शुक्रवार को लोनिवि की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, बीआरओ और दूसरी एजेंसियों की ओर से सड़कों को खोलने की कार्रवाई लगातार जारी है। बताया जा रहा है कि कुल 314 जेसीबी मशीन को 166 सड़कों को खोलने के लिए लगाया गया है। अकेले नेशनल हाईवे को खोलने के लिए 136 जेसीबी मशीन को लगाया गया है।

लोगों को भद्रकाली में अपडेट कराएं

सरकार की ओर से टिहरी, देहरादून जिला प्रशासन और पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिया गया है की पहाड़ पर चढ़ने वालों को ऋषिकेश के पास भद्रकाली चेक पोस्ट पर रोका जाए। बहुत जरूरी काम होने के बाद ही उन्हें आगे भेजा जाए। उन्होंने आगे कहा की यात्रियों को दूसरे मार्ग देहरादून-धनोल्टी-चंबा की तरफ से भेजा जाए। इसके साथ ही उन्हें सड़क की स्थिति को भी बताया जाए।

भद्रकाली चेक पोस्ट पर रोकने के आदेश

अपर सचिव आपदा प्रबंधन डॉ.आनंद श्रीवास्तव की ओर से निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा है कि पहाड़ चढ़ने वाले लोगों को ऋषिकेश के पास भद्रकाली चेक पोस्ट पर रोका जाए और बहुत आवश्यक होने पर ही आगे की यात्रा के लिए जाने दिया जाए। यात्रियों को दूसरे वैकल्पिक मार्ग की तरफ से भेजा जाए। इसके साथ ही यात्रियों को मार्ग की यथास्थिति बताने को कहा गया है। मूसलाधार बारिश के कारण चम्बा-ऋषिकेश राष्ट्रीय राजमार्ग भी फकोट के पास बंद हो गया है, जिससे वाहनों की आवाजाही पर रोक लग गई है। बताया जा रहा है कि बारिश के कारण सड़क दोनों ओर से टूट चुकी हैं। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है की सड़क की मरम्मत होने में काफी वक्त लग सकता है।

नेशनल हाईवे-94 फकोट के पास मार्ग खुला

राष्ट्रीय राजमार्ग-94 ऋषिकेश से फकोट के पास बंद था, जिसे अब खोल दिया गया है। फकोट के पास दो-तीन स्थानों पर सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है। इन स्थानों पर BRO की ओर से पहाड़ काटकर यातायात के लिए मार्ग खोलने की कार्रवाई की जा रही है। BRO की ओर से बताया गया कि मार्ग शनिवार तक यातायात के लिए खोल दिया जाएगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story