×

Uttrakhand: पुरोला में बाजारें बंद, धारा 144 लागू, हिंदू संगठनों ने बुलाई थी महापंचायत

Uttrakhand Love Jihad: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में तनाव बढ़ता जा रहा है। आज इस कड़ी में हिंदू संगठनों ने महापंचायत बुलाई। लेकिन इससे पहले ही पुरोला में सभी बाजारे बंद होने के साथ धारा 144 लागू हो गई है।

Snigdha Singh
Published on: 15 Jun 2023 6:08 AM GMT (Updated on: 15 Jun 2023 10:09 AM GMT)
Uttrakhand: पुरोला में बाजारें बंद, धारा 144 लागू, हिंदू संगठनों ने बुलाई थी महापंचायत
X
Image: Social Media

Uttrakhand Love Jihad: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में तनाव बढ़ता जा रहा है। आज इस कड़ी में हिंदू संगठनों ने महापंचायत बुलाई है। जबकि पुलिस ने हिंदू संगठनों को महापंचायत करने की अनुमति नहीं दी है। लेकिन, इससे पहले ही पुरोला में सभी बाजारे बंद होने के साथ धारा 144 लागू हो गई है। पूरे शहर में धारा 144 (19 जून) तक लागू रहेगी। पुलिस ने हिंदू संगठनों को रोकने के लिए पुरोला से पहले ही बैरिकेडिंग लगा दी है। हिंदू संगठन के लोग पुलिस प्रसाशन के खिलाफ जमकर प्रदर्शन कर रहे हैं। लोगों को कहना है कि पुलिस प्रशासन उन्हे जहां रोकने का काम करेगा वह वहीं पर महापंचायत करेंगे।

उत्तरकाशी जनपद के पुरोला में हिंदू संगठनों ने लव जिहाद के खिलाफ महापंचायत बुलाई थी, लेकिन पुलिस प्रसाशन ने हिंदू संगठनों को महापंचायत करने के अनुमति नहीं दी थी। प्रशासन से अनुमति न मिलने के बावजूद हिंदू जागृति मंच और व्यापार मंडल ने महापंचायत करने का एलान किया है। हिंदू संगठनों का कहना है कि उन्होनें शांतिपूर्ण ढंग से महापंचायत करने की पुलिस से अनुमति मांगी थी। लेकिन, पुलिस प्रसाशन ने उन्हे अनुमति नहीं दी।

हाईकोर्ट ने सरकार से तीन हफ्तों में मांगा जवाब

महापंचायत के खिलाफ उत्तराखंड हाईकोर्ट में दाखिल की गई याचिका पर आज सुनवाई हुई। कोर्ट ने पूरे मामले में नोटिस जारी कर सरकार ने तीन हफ्तों में जवाब मांगा है। साथ ही कहा कि किसी भी तरह की रैली या महापंचायत करने से पहले प्रसाशन से अनुमति लेनी होगी। कोर्ट ने निर्देश दिया है कि पुरोला में किसी भी तरह से सरकारी संपत्ति के नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए। कोर्ट ने के कहा कानून व्यवस्था को मेंटेन करना सरकार की जिम्मेदारी है। दरअसल, एसोशिएशन फॉर द प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया था और हाईकोर्ट जाने की सलाह दी थी। इसके बाद उत्तरखंड हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी।

ये है पूरा मामला?

जानकारी के मुताबिक उत्तरकाशी के पुरोला पंचायत में बीते दिनों समुदाय विशेष के दो युवक दूसरे धर्म की एक नाबालिग लड़की को भगाने की कोशिश करते हुए पकड़ गए थे। कुछ स्थानीय युवकों ने अपनी सूझ बझ से युवकों की साजिश का पर्दाफाश कर दिया था, साथ ही नाबालिग लड़की को उनके चंगुल से बचा लिया था। इसके बाद से ही पूरे इलाके का माहौल गर्म है। पुरोला में समुदाय विशेष के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहा जो अब भी जारी है। पुलिस प्रसाशन लगातार कोशिश कर रही है कि दोनों समुदायों को बीच में जो भी रंजिश है वो खत्म हो जाए।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story