×

मार्च का पहला हफ्ता ऋषिकेश के लिए बहुत खास होने वाला है

Rishi
Published on: 17 Feb 2018 1:45 PM GMT
मार्च का पहला हफ्ता ऋषिकेश के लिए बहुत खास होने वाला है
X

देहरादून : मार्च का पहला हफ्ता ऋषिकेश के लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है। विश्व स्तरीय योग महोत्सव के साथ यहां बीटल्स ग्रुप की याद में विश्वस्तरीय कार्यक्रम की भी तैयारी है। उत्तराखंड पर्यटन विभाग ये कार्यक्रम कर रहा है। राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने ये जानकारी दी।

ये भी देखें : उत्तराखंड : तेजतर्रार आईएएस ज्योति खैरवार की जुबान फिसली

इन आयोजनों में देश-विदेश के लोग ऋषिकेश आएंगे। एक से आठ मार्च तक अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इसी दौरान 4 मार्च से बीटल्स महोत्सव शुरू हो जाएगा जो 6 मार्च तक चलेगा। बीटल्स के ऋषिकेश आने के 50 साल पूरे हो रहे हैं। इसी लिए गोल्डन जुबली यहां मनायी जाएगी। विश्वप्रसिद्ध म्यूजिक बैंड बीटल्स ग्रुप 16 फरवरी 1968 में ऋषिकेश आया था। यहां महर्षि महेश योगी की चौरासी कुटिया में वो रुके। बीटल्स ग्रुप के सदस्यों ने यहां योग सीखा। इस दौरान कई सुपरहिट गाने भी लिखे। बीटल्स ग्रुप को ढूंढ़ते हुए विश्व मीडिया यहां आ पहुंचा। उनकी मौजूदगी से ऋषिकेश को विश्व स्तर पर योग की नगरी के रूप में पहचान मिली।

मार्च में आयोजित हो रहे कार्यक्रम का केंद्र वही चौरासी कुटिया होगा जहां बीटल्स रुके थे. पर्यटन विभाग ने कार्यक्रम के लिए लिवरपूल से फैव फोर बैंड को बुलाया है. बैंड यहां बीटल्स के गीतों पर अपनी प्रस्तुति देगा। इस दौरान और भी कई सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। जिसमें देसी-विदेशी कलाकार परफॉर्मेंस देंगे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story