×

Video: नया वर्ल्ड रिकॉर्ड - ढाई घंटे की रेस में घटा दिया 11 किलो वजन

Russian Man Weight Loss Record: रूस के इस तकरीबन 69 वर्षीय साल के आदमी ने 2.5 घंटे की रेस में 11 किलोग्राम वजन अपना कम करके विश्व कीर्तिमान बनाया है।

Network
Report Network
Published on: 2 March 2024 2:55 PM GMT
X

Russian Man Weight Loss Record: रिकार्ड बनाना और सुर्ख़ियों में आ जाना यह दुनिया भर के तमाम उन लोगों को जुनून हो बैठा है।जो अपने को, अपने चेहरे को सबके सामने लाना चाहते हैं । जो बहुत कम समय में लोकप्रिय हो जाना चाहते हैं।जो बिना कुछ किये या छोटा सा काम कर के भी इतिहास में नाम दर्ज कराना चाहते हैं। कुछ ऐसा ही काम रुस के एक शख़्स ने कर के दिखाया है।

रूस के इस तकरीबन 69 वर्षीय साल के आदमी ने 2.5 घंटे की रेस में 11 किलोग्राम वजन अपना कम करके विश्व कीर्तिमान बनाया है। यह शख़्स किसी रुसी गण राज्य के दागिस्तान का रहने वाला है। इनका नाम बहामा एगुबोव है। बहामा एगूबोव नाम के इसी शख़्स ने 2019 में रूसी बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया था। उस समय उन्होंने पांच घंटे की दौड़ के बाद अपना 9.3 किलोग्राम वजन कम किया था। लेकिन हाल में उन्होंने मखचकाला में 21 किमी की दौड़ में 2.5 घंटे में 11.1 किलोग्राम वजन कम करके अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाबी हासिल की। एगुबोव को उपलब्धियों को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में मान्यता नहीं मिल सकती है । क्योंकि गिनीज़ बुक ऑफ वर्ड रिकार्ड तेजी से वजन घटाने की उपलब्धियों को स्वीकार नहीं करता है । उसका मानना है कि ऐसे जोखिम पूर्ण कार्यों को महत्व नहीं देना चाहिए । न ही तो तमाम लोग ऐसे जोखिम पूर्ण कार्यों के लिए प्रयोग करेंगे। उनकी ज़िंदगी ख़तरे में आ जायेगी। फिर भी पेंशनभोगी एगुबोव दुनिया में सबसे तेजी से वजन कम करने वाला होने का दावा करते हैं।

हालाँकि बीते साढ़े तीन सालों में, कई लोगों ने, कई अमेरिकियों ने, कई रूसियें ने, उनके रिकॉर्ड को तोड़ने की कई बार कोशिश की। स्पेशल सैन्य टुकड़ियों समेत 25 लोगों ने इसे आज़माया । लेकिन आधे से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

जूडो, सैम्बो, ग्रीको-रोमन और फ्रीस्टाइल कुश्ती में कई चैंपियनशिप जीतने वाले बहामा एगुबोव को लड़ाई के लिए वजन घटाने का बहुत अनुभव है। उनका दावा है कि युवावस्था में कुश्ती के लिए वह 17 किलोग्राम वजन अपना कम कर सकते थे। लेकिन वह अब खुद मानते हैं कि धीरे धीरे वजन कम करने का उनका काम मद्धिम पड़ता जा रहा है। धीमा पड़ता जा रहा है। अब वजन कम करने की प्रक्रिया उनकी उतनी तेज नहीं है। बावजूद इसके वह अपने ही रिकॉर्ड को लगातार तोड़ते चले आ रहे हैं। एगूबोव वजन घटाने के मामले में हर दूसरे प्रतियोगियों को मात देने में कामयाब हो रहे हैं। एगुबोव ने हाल ही में लोगों द्वारा उनके दावों को ख़ारिज करने और उनके सामने यह कहने पर निराशा व्यक्त की कि उन पर विश्वास नहीं करते । लेकिन उनका दावा है कि वह किसी की तुलना में तेजी से और अधिक कुशलता से अपना वजन कम कर सकते हैं।

उनके मुताबिक़ – रिकॉर्ड शरीर के वजन के प्रतिशत के रूप में माना जाता है। जिसका वजन जितना ज़्यादा होगा, उसका वजन उसका वजन उतना ही ज़्यादा कम भी होगा। वह दावा करते हैं कि वजन कम करने के मामले में प्रतिशत के हिसाब से वह किसी को भी हरा सकते हैं। बीते तीन सालों में कोई भी उनसे आगे नहीं निकल पाया है। बहुत सारे दागिस्तान में रहनेवाले रूसियों, अमेरिकियों, सैन्य टुकड़ी के लोगों ने भी एगुबोव के साथ वजन कम करने की कोशिश की। पर प्रतिशत के हिसाब से वजन कम करने में बहामा को कोई जवाब नहीं निकला। कोई सानी नहीं निकला। जिस तरह उन्होंने ढाई घंटे की रेस में ग्यारह किलो वजन कम करके दिखाया। यह नायाब करिश्मा कर के दिखाना किसी के लिए असम्भव है। भले ही तमाम लोग रोमांचक तौर से , जुनूनी रुप से विश्व रिकार्ड्स क़ायम करने के लिए ख़तरों से खेलने के लिए तैयार हों, पर आप इससे बचें। ख़तरों से खेलना अच्छी बात नहीं है। रिकार्ड बनाने के रेस में जितने लोग लगते हैं, एक ही आदमी रिकार्ड तक पहुँच पाता है। बाक़ी लोग बीच रास्ते में ही किसी न किसी कारण थक हार कर बैठ जाते हैं। या बहुत से लोग अपने अंग गँवा बैठते हैं। इसलिए इससे बचने सतर्क रहने की जरूरत है।

Admin 2

Admin 2

Next Story