×

Basti Video Viral: देखें बस्ती के भ्रष्ट लेखपालों का कारनामा, ऐसे कर रहे अवैध वसूली

Basti Video Viral: घूस लेते वीडियो वायरल: लेखपाल रामनीहोर ने वसूली कर ग्रामीणों से पट्टे की भूमि को संक्रमणीय बनाने का किसानों से 20, 20 हजार रुपये मांगा है।

Amril Lal
Report Amril Lal
Published on: 30 Jun 2022 4:39 PM GMT
X

लेखपाल का घूस लेते वीडियो वायरल: photo - social media

Basti News: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ जहां भ्रष्टाचार (Corruption) कम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। वहीं बस्ती जिले में उन्हीं के अधिकारी कर्मचारी भ्रष्टाचार में लिप्त हैं। सीएम के आदेश का असर बस्ती जिले के अधिकारियों पर नहीं पड़ रहा है। ताजा मामला बस्ती जिले के बस्ती सदर तहसील का है जहां राम निहोर लेखपाल (Lekhpal) का ग्रामीणों से घूस का पैसा लेते हुए वीडियो वायरल हो गया है। इस वीडियो को उप जिला अधिकारी बस्ती सदर ने संज्ञान में लेकर तत्काल लेखपाल के खिलाफ कार्रवाई कर दी है।

गरीब किसानों की जमीन पर हो रहा खेल

यह पूरा मामला बस्ती जिले का है जहां के कुआनों नदी पर सेलरा गांव के पास पुल बन रहा है इस पुल अप्रोच बन रहा था। अप्रोच में किसानों की जमीन आ रही थी। उन किसानों को सरकार द्वारा मुआवजा दिया जा रहा था। अप्रोच के दौरान कुछ गरीब किसानों का पट्टा सरकार द्वारा हुआ था। उस पट्टे की जमीन भी सरकार अधिग्रहण कर रही थी।

यह मामला अधिग्रहण (land acquisition) के दौरान सामने आया है जिन काश्तकारों और किसानों की जमीन है उनको सरकार द्वारा मुआवजा मिलना है। कुछ किसानों की जमीन का सरकार द्वारा 1975 में पट्टा हुआ है। लेकिन संक्रमणीय भूमि नहीं दर्ज है। इसलिए लेखपाल से संक्रमणीय भूमि दर्ज कराने के नाम पर किसानों से हल्का लेखपाल सेलरा गांव के राम निहोर यादव ने किसानों से कहा कि 20, 20 हजार रुपये दें तभी हम संक्रमणीय भूमि आप लोगों का घोषित करेंगे।

किसानों को मुआवजा नहीं मिल रहा है

संक्रमणीय भूमि घोषित ना होने से उन किसानों को मुआवजा नहीं मिल रहा है। मुआवजा न मिलने से किसान जिला अधिकारी बस्ती से लेकर सिंचाई विभाग के अधिकारी तक चक्कर लगा रहे हैं।कहीं ना कहीं जहां प्रदेश सरकार दावा कर रही है कि प्रदेश में भ्रष्टाचार कम हुए हैं लेकिन बस्ती जिले में आए दिन लेखपालों का घूस लेते वीडियो वायरल होता रहता है। फिलहाल इस संबंध में उपजिलाधिकारी बस्ती सदर शैलेश दुबे ने कहा कि तत्काल लेखपाल को जांच कर कार्रवाई कर दी गई है और पूरे प्रकरण की जांच की जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story