×

Childhood Obesity Causes: सावधान! बहुत खतरनाक आपके बच्चे का मोटापा, समय रहते हो जायें सतर्क, जानें कारण और रोकथाम के उपाय

Childhood Obesity Causes & Prevention: वर्ल्ड ओबेसिटी फेडरेशन द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 2030 तक मोटापे से ग्रस्त 27 मिलियन से अधिक बच्चे होने की उम्मीद है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) के सहयोग से काम करने वाले फेडरेशन की रिपोर्ट के अनुसार, यह क्षेत्र में मोटापे से ग्रस्त आधे से अधिक बच्चों और विश्व स्तर पर सभी मोटे बच्चों में से 10 में से एक का प्रतिनिधित्व करता है।

Preeti Mishra
Published on: 26 March 2023 7:23 PM GMT (Updated on: 26 March 2023 7:27 PM GMT)

Childhood Obesity Causes & Prevention: मोटापा आज एक वैश्विक महामारी बन चुका है। मोटापा किसी को हो सकता है। जवान, बूढ़ों या बच्चों किसी को भी। आज कल बचपन का मोटापा (Childhood Obesity), विशेष रूप से, चिंता का कारण बन गया है क्योंकि इसे रोकना कहीं अधिक जटिल है।

बचपन का मोटापा क्या है? (What is Childhood Obesity)

बचपन का मोटापा एक ऐसी स्थिति है जहां शरीर की अतिरिक्त चर्बी बच्चे के स्वास्थ्य या तंदुरूस्ती को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है। चूंकि शरीर में वसा को सीधे निर्धारित करने के तरीके कठिन हैं, मोटापे का निदान अक्सर बीएमआई पर आधारित होता है।

बच्चों में मोटापे के बढ़ते प्रसार और इसके कई प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों के कारण इसे एक गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता के रूप में पहचाना जा रहा है। बचपन के मोटापे की व्यापकता को सेक्स और लिंग के आधार पर अलग-अलग माना जाता है।

बचपन का मोटापा कितना आम है? (How common is childhood

obesity?)

वर्ल्ड ओबेसिटी फेडरेशन द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 2030 तक मोटापे से ग्रस्त 27 मिलियन से अधिक बच्चे होने की उम्मीद है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) के सहयोग से काम करने वाले फेडरेशन की रिपोर्ट के अनुसार, यह क्षेत्र में मोटापे से ग्रस्त आधे से अधिक बच्चों और विश्व स्तर पर सभी मोटे बच्चों में से 10 में से एक का प्रतिनिधित्व करता है।

रिपोर्ट के अनुसार, 2030 तक, भारत में 5-9 वर्ष आयु वर्ग के बीच लगभग 10.81% बचपन का मोटापा और 10-19 वर्ष के आयु वर्ग के किशोरों में लगभग 6.23% मोटापे का प्रसार होगा। जानकारी के अनुसार 1975 से 2016 तक बच्चों में मोटापे की घटनाओं में 600% से 700% की वृद्धि हुई है। शहरी भारत में बच्चों के अधिक वजन के मामले लगभग 25% हैं।

विश्व भर में भी यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। हाल के आँकड़े दिखाते हैं:

2 से 5 वर्ष के 13.4% बच्चों में मोटापा है।
6 से 11 वर्ष के 20.3% बच्चों में मोटापा है।
12 से 19 वर्ष के 21.2% बच्चों में मोटापा है।

कुल मिलाकर, 19.3% बच्चे, बच्चे मोटापे से ग्रस्त हैं।

बचपन का मोटापा के लक्षण (Childhood Obesity Symptoms)

अतिरिक्त पाउंड वाले सभी बच्चे अधिक वजन वाले नहीं होते हैं। कुछ बच्चों के शरीर का ढांचा औसत से बड़ा होता है। और बच्चे सामान्य रूप से विकास के विभिन्न चरणों में अलग-अलग मात्रा में शरीर में वसा ले जाते हैं। तो हो सकता है कि आप नहीं जानते कि आपका बच्चा कैसा दिखता है यदि वजन एक स्वास्थ्य चिंता है।

बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), जो ऊंचाई के संबंध में वजन का एक दिशानिर्देश प्रदान करता है, अधिक वजन और मोटापे का स्वीकृत उपाय है। आपके बच्चे के डॉक्टर विकास चार्ट, बीएमआई और, यदि आवश्यक हो, तो अन्य परीक्षणों का उपयोग कर सकते हैं ताकि यह पता लगाने में मदद मिल सके कि आपके बच्चे का वजन स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है या नहीं।

बचपन का मोटापा के कारण (Causes of Childhood Obesity)

जीवनशैली के मुद्दे - बहुत कम गतिविधि और भोजन और पेय से बहुत अधिक कैलोरी - बचपन के मोटापे के मुख्य योगदानकर्ता हैं। लेकिन अनुवांशिक और हार्मोनल कारक भी भूमिका निभा सकते हैं। चाइल्डहुड ओबेसिटी के लिए कई कारक - आमतौर पर संयोजन में काम करते हैं और आपके बच्चे के अधिक वजन होने के जोखिम को बढ़ाते हैं। ये कारण हैं:

आहार (Diet)

नियमित रूप से उच्च-कैलोरी खाद्य पदार्थ, जैसे फास्ट फूड, पके हुए सामान और वेंडिंग मशीन स्नैक्स खाने से आपके बच्चे का वजन बढ़ सकता है। कैंडी और डेसर्ट भी वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं, और अधिक से अधिक साक्ष्य कुछ लोगों में मोटापे के अपराधी के रूप में फलों के रस और स्पोर्ट्स ड्रिंक सहित शर्करा पेय की ओर इशारा करते हैं।

व्यायाम की कमी (Lack of Exercise)

जो बच्चे अधिक व्यायाम नहीं करते हैं उनका वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है क्योंकि वे उतनी कैलोरी बर्न नहीं कर पाते हैं। गतिहीन गतिविधियों में बहुत अधिक समय व्यतीत करना, जैसे कि टीवी देखना या वीडियो गेम खेलना, भी समस्या में योगदान देता है। टीवी शो में अक्सर अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के विज्ञापन भी होते हैं।

पारिवारिक कारक (Family factors)

यदि आपका बच्चा अधिक वजन वाले लोगों के परिवार से आता है, तो उसके वजन बढ़ने की संभावना अधिक हो सकती है। यह विशेष रूप से ऐसे वातावरण में सच है जहां उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ हमेशा उपलब्ध होते हैं और शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित नहीं किया जाता है।

मनोवैज्ञानिक कारक (Psychological factors)

व्यक्तिगत, माता-पिता और पारिवारिक तनाव से बच्चे में मोटापे का खतरा बढ़ सकता है। कुछ बच्चे समस्याओं का सामना करने या तनाव जैसी भावनाओं से निपटने या बोरियत से लड़ने के लिए जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। उनके माता-पिता की समान प्रवृत्ति हो सकती है।

कुछ दवाएं (Certain Medications)

कुछ दवाएं मोटापे के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। उनमें प्रेडनिसोन, लिथियम, एमिट्रिप्टिलाइन, पेरोक्सेटीन (पैक्सिल), गैबापेंटिन (न्यूरोंटिन, ग्रेलिस, होरिज़ेंट) और प्रोप्रानोलोल (इंडरल, हेमेंजोल) शामिल हैं।

बचपन मोटापा से होने वाली समस्याएं (Complications Due To

Childhood Obesity)

गोरखपुर के एक डॉक्टर डॉ अभिषेक राय का कहना है कि बचपन का मोटापा अक्सर बच्चे के शारीरिक, सामाजिक और भावनात्मक कल्याण में जटिलताओं का कारण बनता है। डॉक्टर का कहना है कि बचपन का मोटापा हृदय रोग और यहां तक ​​कि समय से पहले मौत के खतरे को बढ़ा सकता है। उनका कहना था कि बचपन के मोटापे से कई तरह की शारीरिक जटिलतायें पैदा हो सकती हैं।

टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes)

यह स्थिति आपके बच्चे के शरीर द्वारा चीनी (ग्लूकोज) का उपयोग करने के तरीके को प्रभावित करती है। मोटापा और एक गतिहीन जीवन शैली टाइप 2 मधुमेह के खतरे को बढ़ाती है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप (High cholesterol and High BP)

एक खराब आहार आपके बच्चे को इनमें से एक या दोनों स्थितियों को विकसित करने का कारण बन सकता है। ये कारक धमनियों में सजीले टुकड़े के निर्माण में योगदान कर सकते हैं, जिससे धमनियां संकीर्ण और कठोर हो सकती हैं, संभवतः जीवन में बाद में दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है।

जोड़ों का दर्द (Joint pain)

अधिक वजन होने से कूल्हों और घुटनों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। बचपन का मोटापा दर्द और कभी-कभी कूल्हों, घुटनों और पीठ में चोट का कारण बन सकता है।

साँस की परेशानी (Breathing problems)

अधिक वजन वाले बच्चों में अस्थमा अधिक आम है। इन बच्चों में ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया विकसित होने की संभावना भी अधिक होती है, एक संभावित गंभीर विकार जिसमें बच्चे की सांस बार-बार रुक जाती है और नींद के दौरान शुरू हो जाती है।

वसायुक्त यकृत रोग (Nonalcoholic fatty liver disease)

यह विकार, जो आमतौर पर कोई लक्षण नहीं पैदा करता है, यकृत में फैटी जमा का कारण बनता है। NAFLD निशान और जिगर की क्षति का कारण बन सकता है।

बचपन के मोटापे को कैसे रोकें (Prevention of Childhood Obesity)

डॉ अभिषेक राय के अनुसार बचपन के मोटापे से निपटने के लिए कोई सरल उपाय नहीं हैं। लेकिन माता-पिता और देखभाल करने वाले कई तरह से बचपन के मोटापे की रोकथाम में मदद कर सकते हैं। बचपन के मोटापे को रोकने के तरीकों में शामिल हैं:

बच्चे के लिए रोल मॉडल बनें (Be a Role Model)

माता-पिता स्वस्थ आदतों पर स्विच करके बचपन के मोटापे को प्रभावित कर सकते हैं। आप जो करते हैं आपका बच्चा उसकी नकल करता है। यदि वे देखते हैं कि आप स्वस्थ भोजन कर रहे हैं और शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, तो इस बात की अधिक संभावना होगी कि वे अपनी आदतें भी बदल लेंगे।

चीनी का सेवन कम करें (Less Sugar Intake)

यदि आपका बच्चा दो साल से बड़ा है, तो चीनी को उसके दैनिक कैलोरी का 10% से कम बनाना चाहिए। चीनी से भरे पेय से बचें और इसके बजाय पानी या कम वसा वाला दूध दें। 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को अपने आहार में अतिरिक्त चीनी बिल्कुल नहीं देनी चाहिए।

बेहतर नींद को बढ़ावा दें (Good Sleep)

6 से 12 साल के बच्चों को हर रात नौ से 12 घंटे की नींद की जरूरत होती है। 13 से 18 साल के किशोरों को हर रात आठ से 10 घंटे की नींद की जरूरत होती है। खराब नींद मोटापे का कारण बन सकती है क्योंकि इससे आपका बच्चा अधिक खाना चाहता है और शारीरिक रूप से कम सक्रिय हो जाता है।

नए खाद्य पदार्थों को परोसें (Offer New Foods)

नए खाद्य पदार्थों को कई बार पेश करें। यदि आपका बच्चा तुरंत नया भोजन पसंद नहीं करता है तो निराश न हों। स्वीकृति प्राप्त करने के लिए आमतौर पर भोजन के लिए कई जोखिम होते हैं।

डॉ राय का कहना है कि साथ ही, यह सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा साल में कम से कम एक बार वेल-चाइल्ड चेकअप के लिए डॉक्टर को दिखाता है। इस मुलाक़ात के दौरान, डॉक्टर आपके बच्चे की लंबाई और वजन को मापता है और उसके बीएमआई की गणना करता है। एक वर्ष में आपके बच्चे के बीएमआई प्रतिशतक रैंक में महत्वपूर्ण वृद्धि एक संभावित संकेत हो सकता है कि आपके बच्चे को अधिक वजन होने का खतरा है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story