×

Chitrakoot News: तपोभूमि चित्रकूट में लगा आस्थावानों का मेला, मंदाकिनी स्नान कर लगाई परिक्रमा

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में सावन माह के अमावस्या मेला में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। कोरोनाकाल के बाद पहली बार अमावस्या में इस तरह श्रद्धालुओं की भीड़ नजर आई है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 28 July 2022 7:53 AM GMT
X

तपोभूमि चित्रकूट में उमड़ा जनसैलाब (साभार न्यूज़ नेटवर्क)

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में सावन माह के अमावस्या मेला में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। कोरोनाकाल के बाद पहली बार अमावस्या में इस तरह श्रद्धालुओं की अपार भीड़ नजर आई है। रामघाट से लेकर भगवान कामदनाथ दरबार व परिक्रमा मार्ग भीड़ खचाखच भरे रहे। जयकारा लगाते हुए श्रद्धालु आगे बढ़ रहे थे। भीड़ को देखते हुए यूपी-एमपी प्रशासन के इंतजाम भी कम पड़ गए। सीतापुर, पीलीकोठी, नयागांव, रजौला, हनुमान धारा, राम शैय्या आदि जगहों पर वाहनों की लंबी कतारें लगने से जाम की स्थिति बनी रही।

अमावस्या मेला में श्रद्धालुओं का एक दिन पहले बुधवार से ही आना शुरु हो गया था। देर रात ट्रेन, बसों के अलावा निजी वाहनों व बाइकोंं से लाखों श्रद्धालु धर्मनगरी पहुंच गए। ट्रेनें व बसें श्रद्धालुओं से खचाखच भरी नजर आई। गुरुवार को तड़के तक करीब 15 से 20 लाख की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचने से जगह-जगह जाम की नौबत आ गई। श्रद्धालुओं ने रामघाट पहुंचकर मंदाकिनी स्नान कर महाराजाधिराज मत्तगयेन्द्रनाथ में जलाभिषेक किया। इसके बाद कामदनाथ दरबार पहुंचकर दर्शन कर परिक्रमा लगाई।

कामदनाथ दरबार में भीड़ इस कदर रही कि श्रद्धालु एक-दूसरे के सहारे चल रहे। परिक्रमा मार्ग में भी यही हालत रही। भगवान राम और कामदनाथ के जयकारे लगाते हुए श्रद्धालु आगे बढ़ रहे थे। यूपी व एमपी प्रशासन के अधिकारी व पुलिस टीमें अपने-अपने इलाके में मुस्तैदी से डटे रहे। एडीएम कुंवर बहादुर सिंह, एसडीएम सदर पूजा यादव, सीओ सिटी शीतला प्रसाद पांडेय ने गुरुवार को सुबह मेला क्षेत्र पहुंचकर भ्रमण किया। इधर पार्किंग का इंतजाम न होने की वजह से श्रद्धालुओं के ज्यादातर वाहन सड़कों के ही किनारे खड़े रहे। जिसकी वजह से यूपीटी तिराहा सीतापुर, सब्जी मंडी, पीलीकोठी आदि जगहों पर जाम की स्थिति होने से श्रद्धालुओं को दिक्कतें भी उठानी पड़ी।

दो की चेन और एक दर्जन के पर्स चोरी

रामघाट, कामदनाथ व खोही से लगभग दो महिलाओं की चेन व एक दर्जन लोगों के पर्स अज्ञात लोगों ने भीड़ का फायदा उठाते हुए पार कर दिया। इन लोगों ने सीतापुर चौकी व एमपी के चित्रकूट थाने में शिकायत भी की है। भीड़ का आलम यह है कि लोगों को वाहन खड़े करने की जगह तक नहीं मिल रही थी। कई जगह यूपी व एमपी पुलिस ने बेरिकेडिंग लगाया है। यूपीटी तिराहा सीतापुर से रामघाट एवं पीलीकोठी से कामदनाथ मंदिर की तरफ जाने वाले रास्ते में वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story