कमाल का रोबोट! आठ घंटे रहेगा तैनात, इस एयरपोर्ट की करेगा सफाई, देखें वीडियो

चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर तैनात यह रोबोट 360-डिग्री तक की साफ-सफाई कर सकते हैं। इस रोबोट में उन्नत तकनीकी के सेंसर लगे हुए हैं, जो सफाई करते समय बीच में आने वाली बाधाओं को आसानी से टाल सकते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 6 July 2024 10:33 AM GMT
X

Lucknow News: यात्री सेवाओं को निरंतर उन्नत करने की दिशा में अग्रसर चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे ने एक खास इंतज़ाम किया है। मशीन युग में यह इंतजाम देखकर आप खुश हो जाएंगे। एयरपोर्ट पर स्वच्छता के लिए स्मार्ट स्वच्छता रोबोट के बेड़े की तैनाती की गई हैं। इसके प्रथम चरण में टर्मिनल 3 में दो रोबोट साफ़ सफ़ाई में मदद करेंगे। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे ये रोबोट हवाई अड्डे की सफाई में जुटा हुआ है।

20 प्रतिशत तक पानी बचेगा

आपको बता दें कि तकनीकी के बेहतर इस्तेमाल से चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट देश भर के अन्य एयरपोर्ट से आगे निकल गया है। भारत में निर्मित इस रोबोट का इस्तेमाल स्थानीय नवाचार का समर्थन करना भी है। इस तकनीकी से जहां 20 प्रतिशत पानी बचेगा, वहीं टर्मिनल के हर एक कोने की बेहतर ढ़ंग से सफ़ाई हो सकेगी। यात्री सेवाओं को निरंतर उन्नत करने की दिशा में अग्रसर चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा हमेशा दो कदम आगे रहता है।


यहां जानें रोबोट की खासियत

राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सफाई के लिए तैनात इन रोबोट को भारत में तैयार किया गया है। यह रोबोट 360-डिग्री तक की साफ-सफाई कर सकते हैं। इस रोबोट में उन्नत तकनीकी के सेंसर लगे हुए हैं, जो सफाई करते समय बीच में आने वाली बाधाओं को आसानी से टाल सकते हैं। गतिशील वातावरण के अनुकूल होने के लिए खुद को पुनर्निर्देशित कर सकते हैं। रोबोट सफाई में 20 प्रतिशत से अधिक पानी की बचत भी करेगा। सफाई में भी यह चैंपियन है। एक बार चार्ज करने पर 70,000 वर्ग फीट की सफाई कर सकते हैं।

स्मार्टफोन या टैबलेट से होगा कंट्रोल

एक बार ले चार्ज करने पर यह रोबोट 8 घंटे तक लगातार काम कर सकते है। सफाई करने वाले रोबोट सभी काम जैसे स्क्रबिंग, सुखाने और पोछा लगाने के लिए तैयार किए गए हैं। रोबोट को ब्लूटूथ या वाई-फाई के साथ स्मार्टफोन या टैबलेट के माध्यम से दूर से कंट्रोल किया जा सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story