×

Vaccination Of Children: 12 से 14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन हो रहा शुरू, जानें कब और कहां लगेगी

Covid Vaccination Of Children: कोरोना संक्रमण से बच्चों की बचाने के लिए 16 मार्च से 12 से 14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 15 March 2022 4:48 PM GMT
X

Covid Vaccination Of Children: अगर आप के बच्चे की उम्र 12 से 14 साल है, तो ये खबर आप के लिए है, दरअसल, 16 मार्च से 12 से 14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है। 12-14 साल के बच्चों को Corbevax वैक्सीन लगाई जाएगी। Corbevax को Biological E Limited कंपनी ने बनाया है। इसके साथ ही 60 साल से ऊपर के सभी लोग अब बूस्टर डोज लगवा सकेंगे। अभी तक भारत में हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60+ जिन्हें कोई comorbidity हैं, उनको ही वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाई जा रही थी।

ज्यादातर राज्यों में स्कूल भी खुल गये हैं, परीक्षाएं भी होनी हैं। ऐसे में सरकार की कोशिश है कि बच्चे पूरी तरह सुरक्षित रहें। इसके अलावा 60 से ज्यादा उम्र के सभी लोग अब प्रिकॉशन डोज भी लगवा सकेंगे।

16 मार्च से 12 से 13 व 13 से 14 आयुवर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण

स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया (Health Minister Dr Mansukh Mandaviya) ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है, 'बच्चे सुरक्षित तो देश सुरक्षित! मुझे बताते हुए खुशी है कि 16 मार्च से 12 से 13 व 13 से 14 आयुवर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू हो रहा है। साथ ही 60+ आयु के सभी लोग अब प्रिकॉशन डोज लगवा पाएंगे। मेरा बच्चों के परिजनों व 60+ आयुवर्ग के लोगों से आग्रह है की वैक्सीन जरूर लगवाएं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया: Photo - Social Media

आपको बता दें कि पूरे देश में अब तक 180.19 करोड़ वैक्सीन के डोज लगाए जा चुके हैं। ये वैक्सीनेशन का ही असर था कि तीसरी लहर के दौरान जब ओमीक्रोन वेरिएंट फैला तो मामले भले ही रिकॉर्ड संख्या में आए लेकिन ये लहर, दूसरी लहर की तरह ज्यादा जानलेवा साबित नहीं हुई।

कोरोना की चौथी लहर आने की सम्भावना (fourth wave of corona)

ऐसे में कोरोना की चौथे लहर के आने की सम्भावना के बीच ये खबर राहत दिलाती है कि अब बच्चों और उम्रदराज लोगों को टीका लगेगा। भारत में हर वर्ष राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 16 मार्च को मनाया जाता है। भारत में पहली बार 16 मार्च, 1995 में ओरल पोलियो की खुराक दी गयी थी। इसके बाद ही देश से पोलियो का सफाया हो सका था। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को टीकाकरण प्रति जागरूक करना है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story