×

What Is Deepfake: डीपफेक से बच कर रहिये, टेक्नोलॉजी कुछ भी कर सकती है

What Is Deepfake Technology: जब डीपफेक का नाम पैदा ही नहीं हुआ था । तब उस ज़माने में फोटो से छेड़छाड़ को मॉर्फिंग कहा जाता था। मॉर्फिंग यानी शरीर किसी का और चेहरा किसी का। ये खिलवाड़ पोर्न फोटो में काफी होता था। मॉर्फिंग आमतौर पर फोटोशॉप जैसे टूल से की जाती थी।

Network
Newstrack Network
Published on: 20 Dec 2023 1:12 PM GMT
X

What Is Deepfake Technology: डेटा में हेराफेरी कोई नई बात नहीं है। प्राचीन रोमनों से लेकर स्टॅलिन जैसे तानाशाहों और वर्तमान में समूची एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री ने बहुत कुछ हेर फेर कर नजरों और दिलोदिमाग को धोखा दिया है। नज़रिए को कंट्रोल किया है।आज टेक्नोलॉजी वहां पहुंची हुई है । जहां यह तय कर पाना बेहद मुश्किल है कि आप जो सुन रहे हैं या देख रहे हैं वह वास्तविक है भी कि नहीं।

नवीनतम मामला डीपफेक का है। फेक यानी नकली और डीप मायने गहरा। यानी गहराई से गढ़ी गई नकली चीज। इसमें किसी की फ़ोटो, आवाज या वीडियो को किसी दूसरे की फोटो, आवाज़ या वीडियो से बदल दिया जाता है। बहुत मामूली उदाहरण दें तो आप जिंदगी में कभी घोड़े पर न बैठे हों, लेकिन आपको बिठाया जा सकता है । वह भी एकदम असली जैसा। यह भी जान लीजिए कि डीपफेक किसी के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन पर कहर बरपा सकता है।

"डीपफेक" शब्द पहली बार 2017 के अंत में इसी नाम के एक रेडिट यूजर द्वारा गढ़ा गया था। इस यूजर ने रेडिट साइट पर एक स्थान बनाया। जहां उसने अश्लील वीडियो साझा किए । जो ओपन सोर्स फेस-स्वैपिंग तकनीक का उपयोग कर बनाये गए थे। तब से इस शब्द का विस्तार "सिंथेटिक मीडिया एप्लीकेशन" को शामिल करने के लिए किया गया है। सिंथेटिक यानी कृत्रिम मीडिया। लोगों की असली दिखने वाली फोटो जो अस्तित्व में ही नहीं हैं।

जब डीपफेक का नाम पैदा ही नहीं हुआ था । तब उस ज़माने में फोटो से छेड़छाड़ को मॉर्फिंग कहा जाता था। मॉर्फिंग यानी शरीर किसी का और चेहरा किसी का। ये खिलवाड़ पोर्न फोटो में काफी होता था। मॉर्फिंग आमतौर पर फोटोशॉप जैसे टूल से की जाती थी। लेकिन अब ज़माना आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस का है। एक से बढ़ कर एक टूल मौजूद हैं। रोजाना एडवांस टूल और एप्लीकेशन बन रहे हैं। बहुत कुछ मुफ्त में ऑनलाइन मौजूद है। जैसी फोटो चाहिए, बस लिख दीजिये। सेकेंडों में फोटो तैयार। बिंग, डैल ई, पिक्सलर, फोटोर, मेज़ गुरु.... सैकड़ों एप्लीकेशन मौजूद हैं । जो एक से बढ़ कर एक सर्विस उपलब्ध करा रही हैं।

Admin 2

Admin 2

Next Story