×

Eid UL fitr 2022 सूबे में जगह जगह अदा हुई ईद की नमाज, अमन और खुशहाली की गूंजी सदाएं

ईद का असली मकसद इंसान की आध्यात्मिकता को बढ़ाना तो है ही साथ में इसका बड़ा लक्ष्य एकता भी है.. रमजान में रोजेदार घरों और मस्जिदों में सुबह की नमाज के बाद इबादत करते हैं

Ashutosh Tripathi
Published on: 3 May 2022 1:36 PM GMT
X

30 दिनों के माह-ए-पाक रमजान के बाद जब चांद दिखता है तो ईद की तस्दीक होती है.. जिसे लोग ईद उल फितर के नाम से जानते हैं.. इस दिन लोग ऊपर वाले से खुशी और अमन-चैन की दुआ करते हैं इस दौरान शहर की मस्जिदों में अमन और भाईचारे के संदेश के साथ दुआएं की जाती हैं, आज पूरे देश में मनाए जा रहे ईद के त्योहार पर शामली, आगरा, हापुड़, रायबरेली, फिरोजाबाद जैसे और भी कई जिलों में हिंदू मुस्लिम भाईचारे का संदेश देने के लिए भारी संख्या में हिंदू लोग भी मुस्लिम भाइयों के ईदगाह के बाहर पहुंचे.. जहां पर उन्होंने एक दूसरे को गले मिलकर ईद की शुभकामनाएं दी है.. वहीं शामली विधायक प्रसन्न चौधरी ईदगाह के बाहर अपने कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचे थे.. जहां पर उन्होंने ईद की नमाज अदा होने के बाद मुस्लिम भाइयों को गले मिलकर ईद की बधाइयां दी है.. वहीं शामली में ईदगाह के अंदर हजारों की संख्या में मुस्लिम भाइयों ने एक साथ ईद की नमाज अदा की है.. उत्तर प्रदेश शासन प्रशासन ने ईद को लेकर जो व्यवस्था की उस व्यवस्था के अनुसार ही सभी मुस्लिम भाइयों ने नमाज अदा की है.. और इस पर्व पर सभी मुस्लिम और हिंदू भाइयों ने एक दूसरे को गले मिलकर बधाइयां दी है.. वहीं आगरा की बात करें तो वहां भी ईदगाह पर नमाज अदा की गई.. और इस दौरान आलाधिकारी व राजनैतिक लोग भी मौजूद रहे..

कहा जाता है रोजे रखने से व्यक्ति के अंदर जो बदलाव आता है उसका नतीजा ये होता है कि वो व्यक्ति न केवल अपने लिए बल्कि समाज के लिए भी बेहतर करने की सोचता है.. ईद का असली मकसद इंसान की आध्यात्मिकता को बढ़ाना तो है ही साथ में इसका बड़ा लक्ष्य एकता भी है.. जहां रमजान में रोजेदार घरों और मस्जिदों में सुबह की नमाज के बाद इबादत करते हैं वहीं, ईद के दिन सुबह से ही चहल-पहल होने लगती है.. घरों में से सेवइयां और अन्य पकवानों की खुशबू आनी शुरू हो जाती है.. बच्चे और बड़े नए कपड़े पहनकर ईदगाह और मस्जिदों में ईद की नमाज पढ़ने के लिए जाते हैं..

राजधानी लखनऊ में ईद-उल-फितर का पर्व धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। ऐशबाग स्थित ईदगाह में 10 बजे मौलाना ख़ालिद रशीद फ़िरंगी महली ने ईदगाह में नमाज़ पढ़वाई। ईदगाह में हज़ारों की संख्या में लोग ईद की नमाज़ पढ़ी और देश की तरक़्क़ी और अमन चैन के लिए दुआ माँगी। नमाज पढ़ने के बाद लोगों ने एक-दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

लोगों को ईद की मुबारकबाद देने के लिए उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे। नमाज़ अता करने के बाद बाहर आए लोगों का इन सभी लोगों ने हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

वहीं अब बात उत्तर प्रदेश के हापुड़ की करते हैं तो जनपद के धौलाना में रमजान महीने के बाद ईद का त्यौहार बड़े ही धूम धाम से मनाया गया. ईद को लेकर मुस्लिम समाज के सभी रोजेदारो में ईद को लेकर उत्साह दिखाई दिया.. नमाज अदा कर ग्राम प्रधान अतीक अहमद ने ईदगाह पहुंचकर समाज के लोगों को ईद की बधाई दी.. प्रधान ने कहा ईद का त्योहर हमें भाईचारे का संदेश देता हैं,जिससे मिल-जुलकर रहने की प्रेरणा मिलती है.. वहीं ईद को लेकर सभी जगहों पर ईदगाह कमेटी के लोगों ने सड़क पर यातायात सुचारू के कड़े इंतजाम किए तो वहीं पुलिस की तरफ से भी सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम रहे..

अब बात रायबरेली की करते हैं यहां पर भी शांतिपूर्ण तरह से ईद की नमाज अदा की गई.. एसपी श्लोक कुमार के नेतृत्व में चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात रहे और ईद की नमाज सकुशल खत्म कराने में बड़ा योगदान रहा.. इस दौरान शहर की ईदगाह में नमाज़ियों की जबरदस्त भीड़ देखने को मिली.. यहां नमाज़ के बाद मुल्क में अमन चैन की दुआ के साथ ही कोरोना महामारी से जल्द छुटकारा मिलने की दुआ की गई.. उधर ज़िला प्रशासन ने नमाज़ के दौरान कड़े सुरक्षा इंतजाम किए.. उधर नमाज़ के बाद लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी.. इस मौके पर ईद की नमाज़ अदा करने आये रायबरेली के जिला जज अब्दुल शाहिद ने सभी को ईद की मुबारकबाद देते हुए अमनो अमान की दुआ की..

वहीं फिरोजाबाद में भी सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं... ईद की नमाज को लेकर ड्रोन कैमरे से निगरानी की गई.. एसएसपी आशीष तिवारी ने कहा उपद्रवियों पर पुलिस की पैनी नजर है.. अराजकता फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी..

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story