×

Firozabad Video: मासूम के गले में फंसी सीटी, आवाज की बजाए गले से निकल रही सीटी की आवाज, देखे वीडियो

Firozabad Latest News : उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जनपद में 5 साल की मासूम बच्ची के गले में सीटी फंस गयी। जिसके बाद चिकित्सकों ने ऑपरेशन कर सीटी को बाहर निकाला।

Brajesh Rathore
Written By Brajesh Rathore
Published on: 25 Jun 2022 6:10 AM GMT
X

Firozabad Video (Image : Newstrack)

Firozabad News: जाने अनजाने में छोटे-छोटे बच्चे ऐसी गलती कर देते हैं जो जानलेवा हो सकती है। ऐसा ही एक मामला हुआ जहां जसराना में रहने वाले 5 साल की बालिका के गले में सीटी फस गई। दरअसल गुरुवार की शाम को बालिका मुँह में सीटी डालकर बजा कर खेल रही थी तभी अचानक की सांस लेते समय सिटी गले के अंदर चली गई और घर वालो ने उसे लिटाया तो सीटी सांस की नली तक पहुंच गई। लेकिन बालिका के गले से आवाज की जगह गले से उसकी सिटी सुनाई दे देने पर तत्काल परिजन सेवार्थ संस्थान प्राइवेट ट्रॉमा सेंटर में ईएनटी के वरिष्ठ चिकित्सक के पास भानु प्रताप सिंह के पास लेकर आए बच्चे की हालत खराब होते दे तुरंत ही ऑपरेशन कर सिट सिटी को निकाला गया तब बच्ची की जान बच पाई।

सांस की नली में फंस गई सीटी

डॉ भानु प्रताप सिंह का कहना है की बच्चों को कोई भी छोटी चीज देते समय ध्यान रखना चाहिए कि वह मुंह में न डालें क्योकि मुंह के रास्ते कोई भी चीज सांस की नली में रुक कर उसके लिए जानलेवा हो सकती है। लेकिन आपरेशन कर इस मासूम के गले मे सांस की नली में फंसी सीटी को निकाल दिया है। अब बच्ची को कोई खतरा नही है।

डॉ भानु प्रताप सिंह बताते हैं कि ऐसे भी मामले आए हैं कि जहां 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को मक्का का गाना मुंह में के रास्ते गले में चला गया और सांस की नली या फेफड़े में पहुंच गया ऑपरेशन के बाद बहुत ही मुश्किल से उसकी जान बचाई जा सकी है

डॉक्टर भानु प्रताप सिंह वरिष्ठ ईएनटी विशेषज्ञ, सेवार्थ संस्थान ट्रामा सेंटर, ने कहा कि 5 साल की बच्ची को खेलते समय मुंह में एक सीटी चली गई थी जो उसकी सांस की नली में फंस गई रात को अर्जेंट उसका ऑपरेशन किया गया बमुश्किल से जान बच सकी। मां बाप को भी विशेष ध्यान रखना चाहिए कि छोटे बच्चों को अकेला ना छोड़े और यदि उनके आसपास कोई ऐसी चीज है जो मुंह में जा सकती है तो उसका विशेष ध्यान रखें क्योंकि कोई भी चीज़ गले में फंसने के बाद सांस रुक सकती है और यह बेहद जानलेवा हो सकती है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story