×

Mathura News: धर्मनगरी में भूमाफियाओं का खेल निराला 20 साल पहले मर चुके व्यक्ति को दिखाया जिंदा

Mathura News: कान्हा की नगरी मथुरा से चौकाने वाला मामला सामने आया है यहां जालसाजो ने ऐसा कर दिया कि हर कोई हैरान है ।

Mathura Bharti
Published on: 10 Aug 2023 2:01 PM GMT
X

Mathura News: कान्हा की नगरी मथुरा से चौकाने वाला मामला सामने आया है यहां जालसाजो ने ऐसा कर दिया कि हर कोई हैरान है । दरअसल अलीगढ़ के थाना लोधा के गांव बाढोन की रहने वाली विद्या देवी का आरोप है कि मथुरा के गांव सुरीर के रहने वाले दिनेश सिंह, सुरेश सिंह, ओम प्रकाश आदि ने उसकी बेशकीमती जमीन जो कि उसके पिता ने साल 1975 में कोई बेटा न होने के चलते उसके नाम की थी को फर्जी दस्तावेजों के आधार पर हड़प लिया हे ।
पीड़ित वृद्धा और उसके बेटो की माने तो विद्या देवी के पिता निद्द्दा सिंह की मौत 1976 में हुई थी जिसके बीस साल बाद जालसाजों ने उसके पिता को जिंदा दर्शाकर और उसे मरा हुआ दिखाकर बेशकीमती जमीन अपने नाम करा ली ।

दरअसल , मामला मथुरा के थाना सुरीर कोतवाली क्षेत्र से जुड़ा हुआ है । यहां के रहने वाले निद्धा सिंह ने अपने कोई पुत्र न होने के चलते अपनी सारी चल अचल संपत्ति अपनी पुत्री विधा देवी के नाम साल 1975 में कर दी थी । वसीयत करने के एक साल बाद विद्या देवी के पिता निध्दा सिंह की 1976 में मौत हो गई । निद्धा सिंह की मौत के बाद उसके खानदानी भाईयो की नीयत में खोट आ गया और उन्होंने 20 साल बाद निद्दा सिंह को तहसील कर्मियों से साठ हाथ कर कागजातों में जिंदा दर्शा दिया और निध्दा सिंह की पुत्री विद्या देवी को मृत दिखाते हुए निद्धा सिंह की संपत्ति को अपने नाम करा लिया । पिता द्वारा दी गई संपत्ति को हड़पे जाने की जानकारी अलीगढ़ के थाना लोधा के गांव बाढोन में ब्याही विद्या देवी को हुई तो वह हैरान रह गई । जिस पर विद्या देवी ने मथुरा के गांव सुरीर के रहने वाले अपने खानदानीयो दिनेश सिंह, सुरेश सिंह, ओम प्रकाश आदि के खिलाफ कार्यवाही का निर्णय लिया ।
विधा देवी के परिजनो की माने तो मामला राजस्व से जुडा होने के चलते पुलिस अधिकारियों ने इस मामले में कोई भी कार्रवाई न करते हुए मामले को राजस्व से जुडा बताते हुए पुलिस द्वारा कोइ कार्यवाही न किए जाने की बात कही ।

पुलिस द्वारा मामले में कोई कार्यवाही न किए जाने पर पीड़ित विद्या देवी ने राजस्व अधिकारियों के यहां मामले की शिकायत की और विद्या देवी के परिजनों ने लंबे समय तक लड़ाई लड़ी और जून 2023 को अपर आयुक्त आगरा के यहां से जीत हासिल की । अपर आयुक्त आगरा ने राजस्व अभिलेखों में दर्ज आरोपियों के नाम को हटवाते हुए पीड़ित विद्या देवी का नाम राजस्व अभिलेखों दर्ज करने के आदेश दिए । पीड़ितों की माने तो अपर आयुक्त आगरा ने दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के भी आदेश पीड़ित के पक्ष में दिए इसके बावजूद मथुरा मामले में हिला हवाली ढीला वाली बरतते हुए कोई कार्रवाई नहीं कर रही । जालसाजी करने वाले आरोपियों के खिलाफ न्यायालय अपर आयुक्त आगरा के आदेश के बाद भी दोषियों के खिलाफ कोई कार्यवाही न होता देख पीड़ितो ने प्रदेश के कबीना मंत्री जयवीर सिंह के मामले की शिकायत की और मथुरा पुलिस द्वारा दोषियों को बचाए जाने की शिकायत की । जिस पर मंत्री जयवीर सिंह ने एक पत्र मथुरा पुलिस के आलाधिकारियों को लिखा जिसमें दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए मंत्री के पत्र के बावजूद भी पीड़ित का आरोप है कि पुलिस उसके मामले में राजनीतिक रसूख के चलते कोइ कार्यवाही नही कर रही है । जिसके चलते उसे अभी भी दर दर की ठोकर खाने को मजबूर होना पड़ रहा है ।

Mathura Bharti

Mathura Bharti

Next Story