×

Punjab में पनपता Gangster Culture, Punjab Youths के लिए ये बन गए हैं Icon

Gangster Culture पुलिस की चिंता यह है कि स्कूल और कॉलेज के छात्रों के बीच इन गैंगस्टर्स के प्रति बड़ा सम्मोहन और बड़ी इज्जत है। छात्र चुनावों में गिरोहों की भागीदारी प्रसिद्ध है।

Yogesh Mishra
Published on: 6 Jun 2022 1:37 PM GMT
X

Gangster Culture लोकप्रिय गायक मूसेवाला की हत्या के बाद पंजाब में फैले सियासी मारकाट और गैंगवार की परतें एक बार फिर से खुलने लगी हैं। लोगों में यह अंदेशा घर कर गया है कि यह गैंगवार, माफ़िया और जितने भी तरह के अपराधी हैं, उनकी जड़ें पंजाब में कितनी गहरी हो गयी हैं। इसने लोगों को और वहाँ की सरकार को परेशान करना शुरू कर दिया है। पंजाब में 2008 के बाद से गैंगस्टर कल्चर बहुत तेजी से परवान चढ़ा है। किसी फैशन की तरह यह ट्रेंड अपराध की दुनिया की ओर मुड़ने वाले युवाओं में सामने आया है। यह पंजाबी पॉप गीतों में जबर्दस्त तरीके से परिलक्षित हो रहा है। पिछले डेढ़ दशक में, पंजाब में गिरोहों का प्रसार हुआ है। उनकी संख्या में वृद्धि हुई। जबरन वसूली और लूट में तेजी आई है। जेल में बन्द गैंगस्टरों द्वारा फेसबुक पर अपनी फोटो और पोस्ट डालना, धमकियों वाले मैसेज पोस्ट करना - यह सब आसान बातें हो गईं हैं। हद तो यह है कि गिरोहों और अपराधियों को ग्लैमराइज करने वाले पॉप गायकों और उनके वीडियो की भरमार है । क्योंकि ये बहुत पसंद किए जाते हैं। ये सब काफी कुछ पश्चिमी देशों की नकल भी है।

पुलिस की चिंता यह है कि स्कूल और कॉलेज के छात्रों के बीच इन गैंगस्टर्स के प्रति बड़ा सम्मोहन और बड़ी इज्जत है। छात्र चुनावों में ज्ञात गिरोह के सदस्यों की भागीदारी प्रसिद्ध है। पंजाब के युवा गैंगस्टर लाइफस्टाइल से बहुत प्रेरित हैं। गैंगस्टरों को छात्र अपने राजनीतिक समारोहों के लिए आमंत्रित करते हैं। छात्रों और युवाओं में इसीलिए गैंगस्टरों की प्रशंसा वाले पॉप गीतों की अच्छी खासी लोकप्रियता है।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story