×

Hanuman Jayanti 16 April: हनुमान जयंती शनिवार को देखें यहां क्या है खास, संकटमोचन मंदिर, हनुमान सेतु मंदिर

चैत्र शुक्ल पक्ष उदया तिथि पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है। हनुमान जयंती का पर्व सभी भक्तो के लिए बेहद खास है लेकिन लखनऊवासियों के लिए इसका महत्व और भी अधिक है

Ramkrishna Vajpei
Published By Ramkrishna Vajpei
Published on: 15 April 2022 3:10 PM GMT
X

Hanuman Jayanti 16 April: हनुमान जयंती का पर्व सभी भक्तो के लिए बेहद ही खास है लेकिन लखनऊ वासियों के लिए इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। चैत्र शुक्ल पक्ष की उदया तिथि पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है।इस दिन भगवान शिव के 11वें रुद्रावतार, यानि श्री हनुमान जी का जन्म हुआ था। हनुमान जयंती के पावन पर्व पर जगह जगह के हनुमान मंदिरो में तैयारीयां लगभग पूरी हो चुकी है। कहते है की इस शहर में सबसे ज्यादा हनुमान मंदिर है। लखनऊ वासियों का ये विश्वास है कि शहर की रक्षा साक्षात संकटमोचन करते है।

अलीगंज का हनुमान मंदिर

Hanuman Jayanti 16 April: त्रेता युग में जब राम जी ने मां सीता को वनवास भेजा तब लक्ष्मण और हनुमान जी सीता माता को वन में छोड़ने के लिए बिठूर ले जा रहे थे और रात होने पर वह इसी स्थान पर रुक गए थे।आज ये स्थान सीता रसोई के नाम से यह मौजूद है। भविष्य का ज्ञान होने पर सीता माता ने हनुमान जी को वही रुकने को आदेश देकर लक्ष्मण जी के साथ आगे बढ़ी। बाद में इस्लामिक काल में इसका नाम बदल कर इस्लाम बाड़ी कर दिया गया था।

हनुमान सेतु मंदिर

Hanuman Jayanti 16 April: लखनऊ का हनुमान सेतु मंदिर की लोगों के लिए बहुत ही अहमियत रखता है क्योंकि यह गोमती नदी के किनारे बसा हुआ है। इस कारण इस मंदिर का नाम हनुमान सेतु मंदिर कहलाया जाने लगा। यह मंदिर नीमकरोली बाबा ने बनवाया है। 1960 में, मंदिर के पास पुराने पुल के साथ-साथ लखनऊ के अधिकांश हिस्सों में भीषण बाढ़ आई। केवल मूर्ति बाढ़ से अछूती रह गई थी। उत्तर प्रदेश सरकार ने मंदिर निर्माण के लिए एक नवनिर्मित पुल के पास भूमि का एक भूखंड आवंटित किया। हनुमान जयंती के अवसर पर इस मंदिर में भव्य कार्यक्रम की तैयारियां आज ही से शुरू हो गई।

रिपोर्ट आकांक्षा मिश्रा, श्वेता तिवारी

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story