×

Raebareli News: प्रेमी युवक को गांव वाले देते थे ताने, मिलकर रचाई शादी, बुलाया उन्हीं गांव वालों को

Raebareli News:: जिले से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो ऑनर किलिंग की घटनाओं को अंजाम देने वाले लोगों के मुंह पर तमाचा मारती हुई दिख रही है। दरअसल, मामला प्रेमी प्रेमिका की शादी से जुड़ा हुआ है।

Narendra Singh
Published on: 25 Jun 2023 7:50 AM GMT (Updated on: 25 Jun 2023 8:10 AM GMT)
X

Raebareli News: जिले से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो ऑनर किलिंग की घटनाओं को अंजाम देने वाले लोगों के मुंह पर तमाचा मारती हुई दिख रही है। दरअसल, मामला प्रेमी प्रेमिका की शादी से जुड़ा हुआ है। गांव का ही एक अनिल नाम का युवक पिछले 2 साल पहले प्रेम प्रसंग के चलते लड़की को लेकर गांव से भाग गया था। अब दो साल बाद गांव आया तो परिवार के लोग ताने मार रहे थे, जिसके चलते आए दिन विवाद होने लगा। तभी गांव के कुछ संभ्रांत व्यक्तियों ने प्रेमी जोड़े को गांव के लोगों के ताने से बचाने के लिए और विवाद को खत्म करने के लिए दोनों की हिंदू रीति रिवाज से धूमधाम से शादी करा दी। शादी से प्रेमी जोड़ों के साथ-साथ परिवार और गांव के लोग काफी खुश नजर आ रहे हैं।

बैंड-बाजे के साथ निकल बारात, खुशियों के बीच वैवाहिक रस्में

हिंदू रीति रिवाज की रस्म को पूरा करते हुए दूल्हा बने इस युवक का नाम अनिल है। पिछले 2 साल पहले शकुंतला नाम की एक युवती से अनिल का प्रेम प्रसंग शुरू हुआ और उसके बाद बिना घरवालों की मर्जी के शकुंतला को लेकर नासिक चला गया। दो साल तक नासिक में अनिल और शकुंतला पति-पत्नी की तरह रहे लेकिन जब दो साल बाद अपने गांव मीठापुर वापस आए तो परिवार में झगड़ा शुरू हो गया। यही नहीं, गांव के लोग भी ताने मारने लगे। आए दिन झगड़े को देखते हुए गांव के लोगों ने हिंदू रीति रिवाज के तहत बाकायदा अनिल की बारात निकाली और गांव के बाहर कुछ दूरी पर लड़की पक्ष के लोगों को भी बुलाया गया। बारात नाच-गाने के साथ लड़की पक्ष के दरवाजे पहुंची। जहां पर बाकायदा बारातियों का स्वागत किया गया। गाजे-बाजे के साथ निकली बारात को देखने वाले लोगों का तांता लग गया। बारात में सभी लोग खुश नजर आए और उसके बाद फिर दुल्हन के भाई और पिता व उनके रिश्तेदारों ने हिंदू हिंदू रीति रिवाज की शादी की रस्में पूरी कीं।

मांग में सिंदूर भर बनाया हमेशा के लिए अपना

रीति-रिवाज में हुई शादी में दूल्हे अनिल ने बाकायदा शकुंतला की मांग में सिंदूर भरा। यही नहीं दोनों ने सात फेरे भी लिए और उसके बाद दोनों की हिंदू रीति रिवाज के तहत शादी संपन्न हुई। गांव के पूर्व ग्राम प्रधान दयाशंकर चैधरी व सन्तोष चौधरी समेत अन्य गांव के लोगों ने बारात के लिए खाने-पीने की व्यवस्था की।

गांव के कुछ लोगों ने मिलकर उठाया शादी का खर्च

शादी के खर्च को भी सभी आयोजकों ने मिलकर उठाया। ग्राम प्रधान ने बताया कि हम सब ने मिलकर हिंदू रीति रिवाज से शादी को संपन्न कराई। जिससे अनिल, शकुंतला को लेकर अपने घर में समाज के बीच सिर उठाकर रह सके।

Narendra Singh

Narendra Singh

Next Story