×

Video: Instagram से बच्चों में डिप्रेशन, एंग्जायटी और अनिद्रा, सबसे बड़ा मुकदमा दायर

Instagram Not Safe For Kids: फेसबुक और इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा पर अमेरिका के 33 राज्यों के एक समूह द्वारा एक बड़ा मुकदमा दायर किया गया है । जिसमें आरोप लगाया गया है कि कम्पनी नशे की लत जैसी चीजों से बच्चों को टारगेट कर जनता को गुमराह कर रही है।

Network
Newstrack Network
Published on: 20 Dec 2023 11:01 AM GMT
X

Instagram Not Safe For Kids: निश्चित तौर से सोशल मीडिया आपकी ज़िंदगी का एक अभिन्न हिस्सा बन गया होगा। जाने अनजाने सोशल मीडिया के आप एडिक्ट हो गये होंगे। सोशल मीडिया का नशा आप के ऊपर से उतर ही नहीं रहा होगा। इसे चेक करना होते आप खुद चमककर सकते हैं। आप का फ़ोन कुछ देर तक न बजे, कोई मैसेज न आये, तो आप खुद अपने फ़ोन को उठा कर चेक करने लगते हैं और आप के मन में यह सवाल आता है कि कहीं हमारा फ़ोन ख़राब तो नहीं हो गया है। डिस्कनेक्ट तो नहीं हो गया है। कहीं ऐसा तो नहीं कि कनेक्टिविटी हमसे दूर चली गई है। सोशल मीडिया और उसके एडिक्शन के सवाल को लेकर के पश्चिमी देशों में अब आवाज़ें तेज होने लगी हैं। हाल फ़िलहाल इंस्टाग्राम को लेकर के सवाल उठा है। अमेरिका में इंस्टाग्राम की पैटर्नल कंपनी मेटा के खिलाफ काफी मुकदमे ठोके गये हैं। जिनमें कहा गया है कि यह इंस्टाग्राम बच्चों को डिप्रेशन में डाल रहा है। एंग्जायटी क्रियेट कर रहा है। और यह नशे की तरह लोगों के लत में शुमार हो गया है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा पर अमेरिका के 33 राज्यों के एक समूह द्वारा एक बड़ा मुकदमा दायर किया गया है । जिसमें आरोप लगाया गया है कि कम्पनी नशे की लत जैसी चीजों से बच्चों को टारगेट कर जनता को गुमराह कर रही है। सोशल मीडिया दिग्गज के खिलाफ ये नवीनतम कानूनी चुनौती है।

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफोर्निया में संघीय जिला न्यायालय, जहां मेटा का मुख्यालय है, उस में दायर मुकदमे में वादी का दावा है कि मेटा ने युवा अमेरिकियों की एक पीढ़ी के लिए मनोवैज्ञानिक और सामाजिक वास्तविकताओं को गहराई से बदल दिया है", इसके लिए "लाभ कमाने के प्रयास में युवाओं को लुभाने, संलग्न करने और अंततः फंसाने" के लिए टेक्नॉलजी का निर्माण भी शामिल है।

Admin 2

Admin 2

Next Story