×

Health Video: कानपुर के डॉक्टर ने बनाई 7 रुपये की हार्ट किट, बचाएगी इमरजेंसी में

Health Video: इन दिनों कानपुर के कार्डिलॉजिस्ट डॉक्टर की यह किट बहुत चर्चा में है। कानपुर का एलपीएस कार्डियोलॉजी हॉस्पिटल उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा हार्ट अस्पताल है।

Network
Newstrack Network
Published on: 9 Jan 2024 4:00 PM GMT
X

Health Video: बीते दो सालों के दौरान दिल की बीमारी से होने वाली मौतों में बेइंतहा इज़ाफ़ा हुआ है। इस इज़ाफ़े ने डॉक्टरों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं। मेडिकल साइंस के लिए तमाम ऐसे सवाल खड़े कर दिये है, जो उनके लिए समझना मुश्किल है। अबूझ है। पैदल टहलते हुए लोगों को हार्ट अटैक पड़ जा रहा है। गर्बा करके समय लोगों को हार्ट अटैक झेलना पड़ रहा है। यही नही, तमाम लोगों के मौतों की खबर जिम से भी आई है। इन सबके चलते डाक्टरों ने अलग अलग स्तर पर काम काज अपने अपने तेज कर दिये हैं। कानपुर के एक डॉक्टर ने एक किट बनाई है। सात रुपये की यह किट है। इस किट में अचानक हृदय गति के नाते होने वाली मौतों से बचने वाली दवाएँ रखा गयी हैं। अगर इस किट को आप अपने पास रखते हैं । या यह किट आपके पास होती है। तो आप किसी भी ऐसे शख़्स को जिसको दिल की बीमारी के चलते दिक़्क़त की शुरुआत हो रही हो। और वह हार्ट अटैक के चलते मौत के क़रीब पहुँच रहा हो तो इस किट की दवाओं से उसे कुछ देर के लिए राहत मिल सकती है।

इन दिनों कानपुर के कार्डिलॉजिस्ट डॉक्टर की यह किट बहुत चर्चा में है। कानपुर का एलपीएस कार्डियोलॉजी हॉस्पिटल उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा हार्ट अस्पताल है । जहां के कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर नीरज कुमार ने यह किट बनाई है। इस किट में तीन टैबलेट हैं - एकोस्प्रिन, सोर्बिट्रेट और रोसुवैस 20। डॉ नीरज कुमार ने इस किट का नाम "राम" रखा है । इसके पीछे इनका तर्क है। ताकि लोग इस नाम को याद रख सकें। डॉक्टर का कहना है कि इन टैबलेट को तत्काल दे देने से मरीज की जान बचाई जा सकती है।

डॉ नीरज ने बताया कि सर्दियों में हार्ट अटैक के मामले बढ़ जाते हैं। ऐसे में इस किट से मरीज की जान बच सकती है। 7 रुपए की इस किट को साथ रखे तो हार्ट अटैक जैसी घातक और जान लेवा स्थिति से होने वाली मौतों को कम किया जा सकता है।Y.FACTOR | Kanpur के डॉक्टर ने बनाई 7 रुपये की हार्ट किट, बचाएगी इमरजेंसी में | Heart Attack |

Admin 2

Admin 2

Next Story