×

KBC Video: 2000 के नोट में चिप की सच्चाई, अमिताभ ने पत्रकारिता पर कुछ इस अंदाज में कसा तंज

KBC Promo: केबीसी के नए प्रमोशनल वीडियो में अमिताभ बच्चन ने महिला से 2000 रुपये के नोट पर ऐसा सवाल कर दिया कि अब इस शो का वीडियो तेज़ी से वायरल होने लगा ।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 12 Jun 2022 4:15 AM GMT
X

KBC का प्रोमो

KBC Promo: केबीसी होस्ट अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने सोनी टीवी क्विज शो के अपने नवीनतम प्रचार वीडियो (KBC Promo Video) चिप पत्रकारिता पर तीखा हमला बोलकर सनसनी फैला दी। पत्रकारों और सोशल मीडिया यूजर्स ने इसे बच्चन का उन पत्रकारों पर जबर्दस्त हमला करार दिया है, जिन्होंने 2000 रुपये के नोट (2000 rupee note) के अंदर नैनोचिप्स की मौजूदगी को लेकर जोरशोर से फर्जी खबरें फैलाई थीं और दावे किये थे। लोगों का यह भी दावा है कि सोनी चैनल केबीसी होस्ट के जरिये ज़ी न्यूज़ के सुधीर चौधरी और आज तक की श्वेता सिंह जैसे पत्रकारों पर अप्रत्यक्ष हमला करके अपने नंबर बढ़ाने का गेम खेल रहा है।

केबीसी के नए प्रमोशनल वीडियो में अमिताभ बच्चन हॉट सीट पर गुड्डी नाम की प्रतिभागी का स्वागत करते नजर आ रहे हैं। वह सवाल पूछते हैं, "निम्नलिखित में से किसके पास GPS तकनीक है? ए, टाइपराइटर। बी, टेलीविजन। सी, सैटेलाइट या डी, 2000 रुपये का नोट?"

क्या दिया महिला ने जवाब

प्रतिभागी गुड्डी असाधारण विश्वास के साथ जवाब देती है, "सर डी, 2000 रुपये का नोट।" इस पर अमिताभ बच्चन प्रतिभागी को चेक करने के लिए पूछते हैं कि क्या वह अपने जवाब के बारे में निश्चित है, मतलब रीचेक तो नहीं करना चाहती तो वह जवाब देती है, "सिर्फ मैं ही नहीं, पूरा भारत इस बारे में निश्चित है।" इस पर बिग बी कहते हैं कि उनका उत्तर गलत था और सही उत्तर उपग्रह है। इस पर महिला प्रतियोगी उनसे पूछती है कि क्या वह उसके साथ मजाक कर रहे है। इस पर बच्चन जवाब देते हैं, प्रैंक वह था जिसे आपने एक सच के रूप में लिया था। इस पर महिला कहती है 'लेकिन सर, न्यूज में यही दिखाया गया। तो, यह उनकी गलती है, है ना?" इस पर बच्चन कहते हैं कि गलती उन लोगों की हो सकती है, जिन्होंने 2000 रुपये के नोट में जीपीएस नैनोचिप्स की मौजूदगी पर फर्जी खबरें फैलाईं। लेकिन आर्थिक नुकसान तो उसे हुआ है। इसके बाद दर्शकों को संबोधित करते हुए, बच्चन कहते हैं, आपको जहां से भी ज्ञान मिलता है, आपको उसे हासिल करना चाहिए। लेकिन समझने से पहले, आपको उस ज्ञान की तथ्य-जांच कर लेनी चाहिए।

ज़ी न्यूज़ के एंकर ने यह दावा किया था

आपको बता दें कि मोदी के कथित 'मास्टरस्ट्रोक' से अचंभित, ज़ी न्यूज़ के एंकर सुधीर चौधरी ने यह दावा किया था कि कैसे नए 2000 रुपये के नोट में एक गुप्त चिप होगी, जो केंद्र सरकार की एजेंसियों को नोट का पता लगाने में मदद करेगी, भले ही वह 120 मीटर के नीचे दब गया हो। ज़ी न्यूज़ द्वारा प्रचारित कहानी झूठी थी, जिसका तत्कालीन वित्त मंत्री स्वर्गीय अरुण जेटली और आरबीआई के अधिकारी ने दृढ़ता पूर्वक खंडन किया था।

कुछ दिनों बाद आज तक की श्वेता सिंह ने भी इसी तरह के दावे को हवा देने की कोशिश की। श्वेता सिंह ने 'दर्शकों' से कहा था, "... तीन चीजें हैं जो हम जानते हैं (2000 रुपये में नैनो जीपीएस चिप पर)। नए नोट में नैनो टेक्नोलॉजी जीपीएस है। अगर एक साथ बहुत सारे नोट एक जगह पड़े हैं तो इससे न सिर्फ कानून लागू करने वाली एजेंसियां अलर्ट होंगी बल्कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को भी इसका संकेत मिलेगा, क्योंकि नोट सीधे सैटेलाइट को सिग्नल भेजेगा, जो वहां पहुंचेगा ताकि पैसे की वसूली की जा सके। सोनी टीवी के नवीनतम वीडियो को देश में नकली समाचार प्रसारणकर्ताओं के खिलाफ एक शक्तिशाली अभियान के रूप में देखा जा रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story