×

Kushinagar Video: खुदाई के दौरान मिली मां काली व भगवान शिव की पत्थर की संयुक्त प्रतिमा, श्रद्धालुओं की लगी भीड़

Kushinagar Video: जनपद के रामकोला क्षेत्र के अहिरौली कुस्मही के एक खेत में मिट्टी खुदाई के दौरान स्लेटी रंग के पत्थर की मां काली व भगवान शिव की संयुक्त प्रतिमा मिली है।

Mohan Suryavanshi
Published on: 6 Jun 2022 11:33 AM GMT
X

Kushinagar: खुदाई के दौरान मिली मां काली व भगवान शिव की प्रतिमा (photo: Newstrack)

Kushinagar: जनपद के रामकोला क्षेत्र (Ramkola area) के अहिरौली कुस्मही के एक खेत में मिट्टी खुदाई के दौरान स्लेटी रंग के पत्थर की मां काली व भगवान शिव की संयुक्त प्रतिमा मिली है। प्रतिमा के सम्मुख भारी संख्या में श्रद्धालु पूजा अर्चना तथा दर्शन करने के लिए उमड़ पड़े हैं। श्रद्धालु खेत में देवी और महादेव की प्रतिमा के उपर एक चांदनी टांग दिये है। भीषण गर्मी में श्रद्धालुओं की भीड़ देखते हुए खेत के स्वामी ने बकायदा टेंट भी लगवा दिया है।

कैसे मिली प्रतिमा

रविवार को रामकोला थाना क्षेत्र (Ramkola Police Station area) के ग्राम सभा अहिरौली कुस्मही निवासी श्री राम कुशवाहा के खेत से जेसीबी द्वारा मिट्टी निकाली जा रही थी। मिट्टी निकालते समय जेसीबी चालक पत्थर से टकराने की आवाज सुनाई दिया। जेसीबी चालक उतर कर देखा तो वह सन्न रह गया। मिट्टी मे गहराई में दबा मां काली और भगवान शिव की प्रतिमा थी। मां काली की प्रतिमा का एक पैर खुदायी के दौरान खंडित हो गया। चालक डरकर कांपने लगा और प्रतिमा के सम्मुख प्रार्थना करने लगा।

प्रतिमा मिलने की खबर आम होते ही उमड़े श्रद्धालु

रामकोला क्षेत्र (Ramkola area) में एक खेत में मिट्टी खुदाई के दौरान देवी और महादेव की प्रतिमा मिलते ही खेत के मालिक श्री राम कुशवाहा तथा डॉक्टर एस के कुशवाहा मौके पर पहुंच गए । प्रतिमा को पानी से साफ किया गया और उसी स्थान पर रख दिया गया जहां से मूर्ति मिली थी । मूर्ति मिलने की खबर आम होते ही आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। अगल बगल के गांव के लोग दर्शन करने के लिए पहुंचने लगे। सोमवार को भी दिन भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। गर्मी के मौसम पर आस्था भारी पड़ने लगा है। लोग देव और देवी की पूजा अर्चना करने भारी संख्या में पहुंच रहे है। श्रद्धालु प्रतिमा के समक्ष फूल चढ़ाकर कपूर अगरबत्ती जला रहे हैं । डॉ एसके कुशवाहा ने गर्मी के मौसम को देखते हुए श्रद्धालुओं के लिए टेंट की व्यवस्था करा दी। साथ ही उस स्थान पर मंदिर बनाने की बात चल रही हैं।

स्लेटी रंग के पत्थर की बनी है संयुक्त प्रतिमा

कुशीनगर जनपद के रामकोला क्षेत्र (Ramkola area) के एक गांव के खेत में मिली। मां काली और भगवान शिव की संयुक्त प्रतिमा स्लेटी रंग के पत्थर पर बनी है। इस प्रतिमा के विषय में बताया जा रहा है कि जब काली मां राक्षसों का वध कर अपने रौद्र रूप में चली तो उनका गुस्सा शांत करने के लिए भगवान शिव उनके रास्ते में लेट गए थे जब काली मां का पैर उनके शरीर पर पड़ा तो काली मां लज्जित होकर जीभ निकाल दी। उसी दृश्य को कलाकार ने मूर्त रूप देकर खूबसूरत तरीके से पत्थर पर उत्क्रीर्ण किया है। जो भी श्रद्धालु दर्शन करने आ रहे हैं कलाकृति को एकटक निहारते रह जा रहे हैं।

गांव के लोगों सहित अन्य गांव के लोगों की हो रही भारी भीड़

खुदायी के दौरान मिली दुर्लभ प्रतिमा को देखने कई गांव के लोग आ रहे हैं। आज प्रतिमा के समक्ष सुरेंद्र यादव ,बृजेश, जगदीश तिवारी ,इंद्रजीत ,राम नयन गुप्ता, बंदना देवी ,नर्मदा देवी, अंतरा देवी, सोना देवी, रामसेवक, सेवा देवी, कुसुम देवी, बेचना देवी, कमलावती देवी, सहित भारी संख्या में श्रद्धालुओ को पूजा अर्चना करते देखा गया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story