×

Banda News: सड़क पर उतरी भारी संख्या में पुलिस फोर्स, जानिए क्या थी वजह

Banda News: बकरीद और कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए बड़ी संख्या में फोर्स के जवान शहर की सड़कों पर नजर आए और फुल ड्रेस रिहर्सल किया।

Anwar Raza
Published on: 27 Jun 2023 12:12 PM GMT (Updated on: 27 Jun 2023 12:14 PM GMT)
X

Banda News: जनपद पुलिस ने आगामी त्योहार के मद्देनजर फुल ड्रेस रिहर्सल किया। बकरीद और कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए बड़ी संख्या में फोर्स के जवान शहर की सड़कों पर नजर आए और फुल ड्रेस रिहर्सल किया। इस दौरान पुलिस अफसरों ने उन्हें जरूरी गाइडलाइंस दीं।

दंगा नियंत्रण के अभ्यास की दी जानकारी

आला अफसरों की मौजूदगी में जनपद में लगाई गई पुलिसकर्मियों की ड्यूटियों का फुल ड्रेस रिहर्सल में जायजा लिया गया। अपर पुलिस अधीक्षक बांदा द्वारा सभी ड्यूटियों को चेक किया गया। पुलिसकर्मियों द्वारा दंगा नियंत्रण अभ्यास के साथ-साथ किसी भी आपात स्थिति से निपटने तथा अराजक तत्वों द्वारा किसी भी प्रकार की संप्रदायिक कार्रवाई को नियंत्रित करने का अभ्यास कराया गया। जनपद को पांच सुपर जोन, 17 जोन व 48 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। जिसमें पांच क्षेत्राधिकारी, 18 थाना प्रभारी, 34 चौकी प्रभारी, छह अतिरिक्त निरीक्षक, 50 उपनिरीक्षक, 250 आरक्षी व मुख्य आरक्षी सहित 50 महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। रिहर्सल के दौरान सीओ सिटी और सीओ सदर मौजूद रहे।

बांदा पुलिस का मानवीय चेहरा, एसपी कार्यालय में की वृद्ध फरियादी की मदद

Banda News: जनपद के पुलिस अधीक्षक कार्यालय में फरियाद लेकर पहुंचे दिव्यांग बुजुर्ग की बात सुनने एएसपी अपने कार्यालय से उठकर गेट पर पहुंचे। अपर पुलिस अधीक्षक लक्ष्मी निवास मिश्रा को दिव्यांग बुजुर्ग ने बेटों द्वारा खाना ना देने और मारने-पीटने की बात बताई। उन्होंने संबंधित थानाध्यक्ष को जरूरी कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके बाद अपर पुलिस अधीक्षक ने चलने फिरने में असमर्थ दिव्यांग बुजुर्ग को पुलिस वाहन से उसके घर तक भिजवाया।

ये था पुलिस की संवेदनशीलता का पूरा मामला, लोगों ने की तारीफ

उत्तर प्रदेश में खाकी की क्रूरता की बानगी अक्सर देखने को अधिक मिलती है लेकिन बांदा में सीएम योगी की मित्र पुलिस वाली छवि भी देखने को मिली। बांदा में अपनी फरियाद लेकर पुलिस मुख्यालय आए एक असहाय और चलने फिरने में भी असमर्थ बुजुर्ग की फरियाद मुख्यालय गेट पर ही अपर पुलिस अधीक्षक ने खुद आकर सुनी और ना सिर्फ फरियाद सुनकर जल्द निस्तारण के संबंधित थाने को आदेश दिए बल्कि पुलिस की गाड़ी में उस बुजुर्गों को ससम्मान उसके घर तक भिजवाने का भी इंतजाम किया। इस मामले की जानकारी शहर में जिसे भी मिली, पुलिस की सराहना करता नजर आया।

सीसीटीवी में देख एएसपी आए बाहर

बांदा पुलिस मुख्यालय में आज दोपहर थाना अतर्रा के गुमाई गांव निवासी 80 वर्षीय बुजुर्ग गोपाली जो चलने फिरने में भी मोहताज थे, किसी तरह जमीन पर घिसटते हुए मुख्यालय के गेट के अंदर घुसे और थककर वहीं जमीन पर बैठकर अपनी सांसों पर नियंत्रण करने लगे। इसी दौरान सीसीटीवी कैमरे में अपर पुलिस अधीक्षक लक्ष्मी निवास मिश्र की नजर उनपर पड़ी और अपने कार्यालय के तमाम कामों को छोड़कर अपर पुलिस अधीक्षक लक्ष्मी निवास मिश्र बाहर एसपी ऑफिस गेट तक पहुंचे और उस बुजुर्ग को जमीन से उठवाकर किनारे बैठा कर उसकी फरियाद सुनी। उन्होंने बुजुर्ग को संबंधित थानाध्यक्ष तक पहुंचाकर संबंधित थानाध्यक्ष को निर्देशित किया गया है कि पीड़ित बुजुर्ग को उनके घर में कोई परेशानी ना हो, इसके लिए व्यवस्था करें और साथ ही बराबर इनकी खैरियत भी लेते रहें।

Anwar Raza

Anwar Raza

Next Story