×

New Virus in Bats: चमगादड़ों में मिले कोरोना जैसे नए वायरस, कभी भी हो सकते हैं इंसानों में ट्रांसफर

New Virus in Bats: वैज्ञानिकों ने दक्षिणी चीन के चमगादड़ों में पाँच ऐसे वायरस पाये हैं, जो मान में स्थानांतरित हो सकते हैं। जिनसे मनुष्य संक्रमित हो सकता है।

Neel Mani Lal
Published on: 13 Feb 2023 4:00 AM GMT
X

New Virus in Bats: अभी कोरोना से पूरी दुनिया को मुक्ति नहीं मिली है।वैज्ञानिकों को यह भी तय ढंग से पता नहीं चल पाया है कि कोरोना क्या सचमुच चमगादड़ से मानव में आया था। लेकिन इस बीच चीन में वैज्ञानिकों को परेशान करने वाली एक और खबर हाथ लग गई है। वैज्ञानिकों ने दक्षिणी चीन के चमगादड़ों में पाँच ऐसे वायरस पाये हैं, जो मान में स्थानांतरित हो सकते हैं। जिनसे मनुष्य संक्रमित हो सकता है।

चीनी और ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने चीन में 149 चमगादड़ों के नमूने लिए। एक नया कोरोना जैसा वायरस पाया जो मनुष्यों में संचारित हो सकता है। वैज्ञानिकों ने पांच अन्य विषाणुओं की खोज की । जो मनुष्य और पशुओं में बीमारी पैदा करने और संक्रमित करने की क्षमता रखते हैं। एक विशेषज्ञ ने कहा कि शोध से पता चलता है कि घातक संक्रमणों की एक नई लहर हमारे सामने हो सकती है।"बीटीएसवाई2" के रूप में जाना जाने वाला एक वायरस, कोरोना वायरस से निकटता से संबंधित है। इसके उभरने के लिए विशेष जोखिम है।

सिडनी विश्वविद्यालय में एक विकासवादी जीवविज्ञानी और वायरोलॉजिस्ट और रिपोर्ट के सह-लेखक प्रोफेसर एडी होम्स ने कहा: "इसका मतलब है कि कोरोना जैसे वायरस अभी भी चमगादड़ों में घूम रहे हैं। यह आने वाले समय के लिए बहुत बडा खतरा है।"

सबसे बड़ी चिंता यह है कि शोधकर्ताओं ने एक समय में एक ही चमगादड़ को संक्रमित करने वाले कई वायरस की उच्च आवृत्ति पाई है। नॉटिंघम विश्वविद्यालय के एक विषाणु विज्ञानी प्रोफेसर जोनाथन बॉल के अनुसार, इससे एक नए रोगजनकों के निर्माण के लिए मौजूदा वायरस अपने आनुवंशिक कोड के कुछ हिस्सों की अदला-बदली कर सकते हैं।

लगा कोरोना का टीका

दरअसल, कोरोना दो साल से अधिक समय से प्रसारित हो रहा है। दुनियाभर में अरबों लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है । अथवा उन्हें पूर्व संक्रमण से सुरक्षा मिल चुकी है। मौजूदा ओमिक्रॉन स्ट्रेन दूसरों की तुलना में हल्का ज़रूर साबित हुआ। कई लोगों ने विश्व स्तर पर इस स्ट्रेनों के साथ रहना सीख लिया हैं।

लेकिन यह नया डेवलपमेन्ट इन साक्ष्य में इजाफा करता है कि कोरोना वायरस परिवार के सदस्य "सर्बेकोविरस" पूरे एशिया और पूर्वी यूरोप में भरपूर व्याप्त हैं। महामारी विशेषज्ञ प्रोफेसर टॉम सोलोमन ने बताया कि नए अध्ययन से पता चला है कि चमगादड़ एक साथ कई वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह इस संभावना को बढ़ाता है कि दो अलग-अलग वायरस" पुनर्संयोजन "कर सकते हैं या एक नया वायरस बनाने के लिए मिश्रित हो सकते हैं। उन्होंने कहा: कि हम जानते हैं कि मनुष्यों के सबसे घातक वायरस चमगादड़ से निकलते हैं।

चीन के युन्नान प्रांत में कई रोगजनक वायरस पहले ही पाए जा चुके हैं, जिनमें कोरोना वायरस के कुछ करीबी रिश्तेदार शामिल हैं।साक्ष्य पहले से ही सुझाव देते हैं कि कोरोना वायरस चमगादड़ से उत्पन्न हुआ था, लेकिन यह भी संभावना है कि यह पैंगोलिन के माध्यम से मनुष्य में ट्रांसफर हुआ हो।

चीन ने कोरोना वायरस के मामलों में उच्च रिकॉर्ड दर्ज

नई जानकारी ऐसे समय में आई है जब चीन ने कोरोना वायरस के मामलों में दैनिक तौर पर उच्च रिकॉर्ड दर्ज किया है। कई जगह सख्त और नए लॉकडाउन लगाए गए हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने 31,444 नए मामलों की सूचना दी है। 2019 के अंत में मध्य चीनी शहर वुहान में पहली बार कोरोना वायरस का पता चलने के बाद से यह उच्चतम दैनिक आंकड़ा है। बीजिंग, शंघाई और ग्वांगझू समेत कई शहरों में लॉक डाउन लागू किया गया है। कोरोना प्रतिबंध लगाए गए हैं और ट्रांसपोर्टेशन बन्द है।

दुनिया भर में कोरोना को लेकर के इतनी सख़्ती कहीं नहीं है। कहा यह जा रहा है कि चीन ने चूँकि कोरोना वायरस को जन्म दिया था। यह मानव मेड भी है, इसलिए चीन सबसे ज़्यादा परेशान हैं। कोरोना वायरस को लेकर लगाये जा रहे बार बार लॉकडाउन से चीन की जनता का विश्वास भी वहाँ की सरकार से उठता चला जा रहा है। इसीलिए चीन की जनता सड़कों पर है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story