×

Coromandel Express Accident Video: बेहद दर्दनाक उड़ीसा रेल हादसा, लोगों की चीख से थर्राया देश, टुकड़ों में मिल रही यात्रियों की लाशें

Coromandel Express Train Accident: इस हादसे में सुबह छह बजे तक 233 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। वहीं, 900 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Jun 2023 8:05 AM GMT (Updated on: 3 Jun 2023 4:12 PM GMT)

Coromandel Express Train Accident Video: ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम हुए भयानक रेल हादसे ने पूरे देश को सकते में डाल दिया है। तीन ट्रेनों के बीच हुई भिड़ंत में सैंकड़ों जानें चली गईं। घटनास्थल का मंजर रौंगटे खड़े कर देने वाला है। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, हादसा बालासोर के बहानगा बाजार स्टेशन के पास शाम करीब 7 बजे हुआ। हादसा इतना भीषण था कि ट्रेन के अधिकांश डिब्बे पूरी तरह तबाह हो चुके हैं। पटरियों पर खून और इंसानी मांस का टुकड़ा पसरा हुआ है।

इस हादसे में सुबह छह बजे तक 233 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। वहीं, 900 से अधिक लोग घायल हुए हैं। जिनमें कईयों की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है। ऐसे में मृतकों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बालासोर पहुंच गए हैं और रेस्क्यू ऑपरेशन की निगरानी कर रहे हैं। राहत एवं बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ, ओडीआरएएफ और दमकल विभाग की टीमें मौजूद हैं। भारतीय वायुसेना की भी मदद ली जा रही है।

टुकड़ों में मिल रही यात्रियों की लाशें

जिस जगह ये भयानक हादसा हुआ है, वहां का मंजर इतना खौफनाक है कि जिसे कोई जीवनभर नहीं भूल सकता। तीन ट्रेनों के बीच हुई इस टक्कर में बोगियों के परखच्चे तो उड़े ही साथ ही इनमें सवार यात्रियों के भी चिथड़े उड़ गए। टक्कर इतनी जोरदार थी कि खिड़कियों के कांच टूट गए और दर्जनों यात्रि किसी समान की तरह बाहर आ गिरे। यात्रियों की चीख-पुकार से पूरा इलाका गूंज उठा। मौके पर जबरदस्त अफरातफरी रही।

खून से लथपथ लोगों का दृश्य हिला देने वाला है। पटरियों पर खून ही खून और इंसानी मांस का टुकड़ा पड़ा हुआ है। पैसेंडर डिब्बे से खून रिस रहा है। इससे अंदाजा लगाया गया जा सकता है कि बोगी में सवार यात्रियों का क्या हश्र हुआ होगा। घटनास्थल के आसपास यात्रियों के शव टुकड़े में बिखड़े हुए हैं। लोग चीखते हुए अपनों के टुकड़े बटोरते हुए दिखे। कुछ को धड़ मिला तो सिर नहीं। इसी तरह इंसानी अंगों के जरिए लोगों ने अपनों का शिनाख्त किया। हादसे में जो लोग किसी तरह बच गए, उनमें से कई अब भी दहशत में हैं।

कैसे हुआ उड़ीसा ट्रेन हादसा ?

रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, पहले यशवंत-हावड़ा एक्सप्रेस डिरेल हुई। इसके कुछ डिब्बे दूसरे पटरी पर पलटे और दूसरी तरफ से आ रही शालीमार – चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकराए। इसके बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस की भी कुछ बोगियां पटरी से उतर गईं। ये बोगियां दूसरे ट्रेक पर मालगाड़ी से जा भिड़ीं। कुछ बोगियां मालगाड़ी के ऊपर चढ़ गईं।

बता दें कि रेल मंत्रालय ने इस भीषण हादसे में हताहत हुए लोगों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 10 लाख रूपये, गंभीर रूप से जख्मी को 2 लाख रूपये और मामूली रूप से घायल लोगों को 50 हजार रूपये की मदद दी जाएगी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story