×

Pakistan Crisis Video: पाकिस्तान में कई कंपनियों ने प्रोडक्शन बन्द किया, वीडियो में देखें ये खास रिपोर्ट

Pakistan Crisis Video: पाकिस्तान की कई सबसे बड़ी कंपनियों ने कच्चे माल या विदेशी मुद्रा की कमी के कारण ऑपेरशन बंद कर दिया है।देश की परेशानियां और भी बढ़ गई हैं ।

Neelmani Laal
Published on: 20 May 2023 8:42 AM GMT

Pakistan Crisis: पाकिस्तान के ताज़ा हालात भले ही कुछ लोगों को परेशान कर रहे हों। पर पाकिस्तान जिस तरह की यात्रा कर रहा था, जिस दिशा में जा रहा था। उस दिशा में पाकिस्तान का यही हश्र होने वाला था। अगर पाकिस्तान की इस यात्रा को क़रीब से देखा जाये और यह यात्रा जारी रहती है तो बहुत भरोसे से कहा जा सकता है कि पाकिस्तान की स्थिति श्रीलंका से बदतर हो सकती है। पाकिस्तान में खाने पीने की चीजें नहीं, आर्मी और आईएसआई जो पूरी तरह सरकार चलाती है, उसने अभी पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ़्तार कर लिया है। इमरान की गिरफ़्तारी के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि लोग सड़कों पर उतरे हैं। अपने ग़ुस्से का इज़हार किया है।

इससे पहले भी पाकिस्तान में बहुत से नेता गिरफ़्तार हुए । कई की फाँसी हो गई। कई को गिरफ़्तारी के डर से देश छोड़ कर के विदेश में बसना पड़ा। पर जनता सड़कों पर नहीं उतरी। यानी पाकिस्तान में एक तरफ़ आर्मी और आईएसआई की सरकार चल रही है। दूसरी ओर पाकिस्तान की जनता फ़िलहाल जद्दोजहद करके लोकतंत्र को बहाल करने की कोशिश में लगी हुई है। यह आपसी तनाव व कंफट्रेशन पाकिस्तान को बहुत ख़राब दिशा की ओर लेकर जा रहा है।

पाकिस्तान की कई सबसे बड़ी कंपनियों ने कच्चे माल या विदेशी मुद्रा की कमी के कारण ऑपेरशन बंद कर दिया है।देश की परेशानियां और भी बढ़ गई हैं । कल कारखाने बन्द होने से बेरोजगारी का संकट आ गया है।

स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक, सुजुकी मोटर कॉर्प की स्थानीय इकाई ने अपने विनिर्माण संयंत्र को बंद कर दिया है। कंपनी ने कहा है कि पुर्जों की कमी के चलते यह कदम उसे उठाना पड़ा है।

टायर एंड रबर कंपनी ने पहले ही बंद किया प्लांट

इसके अलावा, ऑटोमोबाइल के लिए टायर और ट्यूब बनाने वाली गांधार टायर एंड रबर कंपनी ने 13 फरवरी को अपना प्लांट बंद कर दिया था। कम्पनी ने कहा कि कच्चे माल के आयात और वाणिज्यिक बैंकों से खेप की निकासी प्राप्त करने में भारी बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है।

उर्वरक, कपड़ा और स्टील बनाने वाली तमाम ऐसी फ़ैक्टरियां हैं, जिन्होंने या तो उत्पादन अनिश्चित काल के लिए बंद किये हैं। या बहुत धीरे धीरे ग़ैप दे देकर अपने कारख़ाने को संचालित कर रही हैं। ये सभी इन्वेंट्री या नकदी की कमी या मांग में गिरावट से जूझ रही हैं।

आरिफ हबीब लिमिटेड में अनुसंधान और निवेश के प्रमुख ताहिर अब्बास कि मानें तो इस बंदी से आर्थिक विकास पर असर पड़ रहा है। देश में बेरोजगारी का स्तर बढ़ रहा है। सुजुकी की तरह, होंडा मोटर कंपनी, टोयोटा मोटर कॉर्प की स्थानीय इकाइयां भी सप्ताह भर के संयंत्र बंद होने से गुजर रही हैं। पाकिस्तान ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन की मानें तो बीते तीन सालों के दौरान इस साल आटोमोबाइल की बिक्री में 65 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है, जो अब तक की सबसे बड़ी गिरावट मानी जा सकती है। इनमें जीएसके पीएलसी की पाकिस्तान इकाई, एंग्रो फर्टिलाइजर्स लिमिटेड, फौजी फर्टिलाइजर बिन कासिम लिमिटेड, निशात चुनियन लिमिटेड, अमरेली स्टील्स लिमिटेड, मिल्लत ट्रैक्टर्स लिमिटेड और डायमंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड शामिल हैं।

पाकिस्तान के पास फ़ोरेन रिज़र्व भी नहीं बचा

पाकिस्तान के पास फ़ोरेन रिज़र्व भी बिलकुल नहीं बचा है। पाकिस्तान ने अपना ढेर सारा पैसा आतंकी गतिविधियों को बढ़ाने में लगाया। जिससे उसकी अर्थव्यवस्था पटरी पर आने की स्थिति में ही नहीं है। क्योंकि आतंकी गतिविधियों को बढ़ाने और आईएसआई के मार्फ़त दुनिया के तमाम देशों में आतंकवाद को प्रश्रय देने चलते आम ज़रूरतों पर खर्च होने वाली धनराशि पाकिस्तान में नहीं हो पाई। आज जब पाकिस्तान का आवाम इमरान खान को लेकर के सड़क पर है तब पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था , पाकिस्तान की समाज व्यवस्था और आईएसआई द्वारा किये गये तमाम कारनामे जो मानवता को बहुत तेज़ी से शर्मसार करते हैं। वो सब सामने आ रहे हैं, जिस तरह पाकिस्तान में सब कुछ चल रहा है। आप इंतज़ार कीजिये समय कितना लगेगा। पाकिस्तान श्रीलंका कब बनेगा।

Neelmani Laal

Neelmani Laal

Next Story