×

अन्न योजना के लाभार्थियों से पीएम मोदी ने की बात, बताया- भारत के इतिहास में 5 अगस्त क्यों खास

PMGKAY- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश में 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना' के लाभार्थियों से संवाद किया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 5 Aug 2021 8:30 AM GMT (Updated on: 5 Aug 2021 9:08 AM GMT)
X

PMGKAY : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को निशुल्क अन्न वितरण योजना अन्नोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये उन्होंने यूपी के लाभार्थियों से संवाद किया। इसी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के लाभार्थियों को सम्बोधित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना' के लाभार्थियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सम्बोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ये दशक एक तरह से उत्तर प्रदेश के पिछले 7 दशकों में जो कमी हुई उसकी भरपाई करने का दशक है। ये काम यूपी के सामान्य युवाओं, हमारी बेटियों, गरीब, दलित, वंचित, पिछड़ों की पर्याप्त भागीदारी और उनको बेहतर अवसर दिए बगैर नहीं हो सकता।

पीएम मोदी के संबोधन की मुख्य बातें-

नरेंद्र मोदी ने कहा- डबल इंजन की सरकार ने यूपी के सामर्थ्य को एक संकुचित नज़रिए से देखने का तरीका बदल डाला है। यूपी भारत के ग्रोथ इंजन का पावर हाउस बन सकता है, ये आत्मविश्वास बीते सालों में पैदा हुआ है। बीते दशकों में उत्तर प्रदेश को हमेशा राजनीति के चश्मे से देखा गया था।

यूपी देश के विकास में भी अग्रिम भूमिका निभा सकता है, इसकी चर्चा तक ही नहीं होने दी गई। डबल इंजन की सरकार ने ये सुनिश्चित किया है कि गरीबों, दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों के लिए बनी योजनाएं ज़मीन पर तेज़ी से लागू हों। पीएम स्वनिधि योजना भी इसका एक बड़ा उदाहरण है।

अतीत में हमने अनुभव किया है कि जब देश पर पहले इस तरह का बड़ा संकट आता था तो देश की तमाम व्यवस्थाएं बुरी तरह से हिल जाती थीं। लेकिन आज भारत, भारत का प्रत्येक नागरिक पूरी ताकत से इस महामारी का मुकाबला कर रहा है।

जो लोग सिर्फ अपने पद के लिए परेशान हैं, वो अब भारत को रोक नहीं सकते। नया भारत, पद नहीं पदक जीतकर दुनिया में छा रहा है। नए भारत में आगे बढ़ने का मार्ग परिवार नहीं, बल्कि परिश्रम से तय होगा।और इसलिए, आज भारत का युवा कह रहा है- भारत चल पड़ा है, भारत का युवा चल पड़ा है।

ये महान देश ऐसी स्वार्थ और देशहित विरोधी राजनीति का बंधक नहीं बन सकता। ये लोग देश को, देश के विकास को रोकने की कितनी भी कोशिश कर लें, ये देश इनसे रुकने वाला नहीं है। हर कठिनाई को चुनौती देते हुए, देश हर मोर्चे पर तेज़ी से आगे बढ़ रहा है।

विपक्ष पर हमलावर हुए मोदी

एक तरफ हमारा देश, हमारे युवा भारत के लिए नई सिद्धियां प्राप्त कर रहे हैं, जीत का Goal कर रहे हैं तो वहीं देश में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो राजनीतिक स्वार्थ में Self Goal करने में जुटे हैं। देश क्या चाहता है, देश क्या हासिल कर रहा है, देश कैसे बदल रहा है इससे इनको कोई सरोकार नहीं।

5 अगस्त का दिन भारत के लिए खास

आज 5 अगस्त की तारीख, फिर एक बार हम सभी के लिए, उत्साह और उमंग लेकर आई है। आज ही, ओलंपिक के मैदान पर देश के युवाओं ने हॉकी के अपने गौरव को फिर स्थापित करने की तरफ बड़ी छलांग लगाई है। यही 5 अगस्त है जब कोटि-कोटि भारतीयों ने सैकड़ों साल बाद भव्य राम मंदिर के निर्माण की तरफ पहला कदम रखा। आज अयोध्या में तेजी से राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। आज की ये 5 अगस्त की तारीख बहुत विशेष बन गई है। ये 5 अगस्त ही है, जब 2 साल पहले देश ने एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना को और सशक्त किया था। 5 अगस्त को ही, आर्टिकल-370 को हटाकर जम्मू कश्मीर के हर नागरिक को हर अधिकार, हर सुविधा का पूरा भागीदार बनाया गया था।

Shivani

Shivani

Next Story