×

Rewa News: जिला पंचायत की कार्यशैली पर सवाल, सामाजिक कार्यकर्ता ने लगाए ये गंभीर आरोप

Rewa News: जिला पंचायत कार्यालय भ्रष्टाचारियों का पनाहगाह बनकर उभर रहा है। यहां एक से बढ़कर एक कारनामे सामने आ रहे हैं। जहां अब वसूली और अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रस्तावित होने के बाद भी दोषियों को सरेआम बचाने का खेल खेला जा रहा है

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 8 Aug 2023 10:14 AM GMT
X

Rewa News: जिला पंचायत कार्यालय भ्रष्टाचारियों का पनाहगाह बनकर उभर रहा है। यहां एक से बढ़कर एक कारनामे सामने आ रहे हैं। जहां अब वसूली और अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रस्तावित होने के बाद भी दोषियों को सरेआम बचाने का खेल खेला जा रहा है और कूट रचित अभिलेख भी गढ़े जा रहे हैं। ये आरोप सामाजिक कार्यकर्ता शिवानंद द्विवेदी ने लगाए हैं। वो इसके बाबत एक पत्र भी शासन को भेजने की तैयारी में हैं।

सीइओ की कार्यशैली पर उठाया सवाल

सामाजिक कार्यकर्ता शिवानंद द्विवेदी का कहना है कि मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रीवा संजय सौरव सोनवणे की कार्यप्रणाली लगातार संदेह के दायरे में बनी हुई है। कई पंचायतों में हुए व्यापक भ्रष्टाचार और उसकी जांच कर वसूली प्रस्तावित होने के बाद सीईओ जिला पंचायत के भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। इसके लिए तैयार पत्र में सामाजिक कार्यकर्ता ने कई मुद्दों का उल्लेख भी किया है।
सेदहा पंचायत में आरोपितों को बचाने की कोशिश

शिवानंद द्विवेदी का आरोप है कि गंगेव जनपद की चौरी ग्राम पंचायत में लगभग डेढ़ करोड़ के भ्रष्टाचार की शिकायत पर जांच अधिकारियों ने 60 से 70 लाख रुपए की वसूली प्रस्तावित की थी। लेकिन आरोपितों को बिना किसी दस्तावेजी साक्ष्य के ही वसूली से मुक्त किया जा रहा है। इस पंचायत में एक और कथित अनियमितता के तहत वर्ष 2014-15 के दरम्यिन सेदहा ग्राम पंचायत में ग्राम जीरौही टोला में दुर्जन कोल से अरुण सिंह के खेत की तरफ सड़क बनाई गई। सुदूर सड़क को कागजों पर तो शासकीय आराजी नंबर 39 एवं 43 में बनाया बताया गया लेकिन जब मौके पर जांच की गई तो पता चला कि यह सड़क आराजी नंबर 43 के मात्र 60 मीटर हिस्से पर ही बनी है। जबकि शेष 640 मीटर अरुण प्रताप सिंह की प्राइवेट आराजी नंबर 50 एल, 51 और 52 में बनाई गई है। इस प्रकार जनता के टैक्स के पैसे और शासकीय धन का दुरुपयोग करते हुए निजी हितलाभ के लिए सड़क निजी आराजी में बना दी गई। मामले की जांच भी हुई लेकिन सीईओ ने इस मामले में भी कार्रवाई नहीं की।

सैकड़ों पंचायतों की लंबित पड़ी शिकायतों पर कोई कार्रवाईं नहीं!

रीवा जिले और आसपास के जनपदों में अभी भी जिले भर में सैकड़ां ऐसी ग्राम पंचायतें हैं, जहां व्यापक स्तर का भ्रष्टाचार शिकायत की हुई हैं लेकिन उनपर जांच और कार्रवाई नहीं हुई। ऐसे मामलों को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता शिवानंद द्विवेदी का कहना है कि वो कई बार शासन से पत्राचार कर चुके हैं। फिर मामलों को उजागर करने का प्रयास किया जाएगा। सरकार ने नहीं सुनी तो आंदोलन की रणनीति बनाई जाएगी।

Rewa News: भूमाफिया पर कसा शिकंजा! न्यायालय के आदेश के बाद मुकदमा दर्ज

Rewa News: थाना विश्वविद्यालय के अंतर्गत की भूमियों को बेचने के लिए फर्जी कागजात तैयार करने के आरोप में राजेन्द्र सिंह पटेल और ललिता सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोप है कि इन लोगों ने नियमों को दरकिनार कर प्लाटिंग का कार्य किया और भूखण्ड बेच दिया। वहां के एक मार्ग पर भूमियों के सामने तार बाउण्ड्री करवाकर मार्ग बंद कर दिया था। जिसे खुलवाने के लिए लोगों ने राजस्व न्यायालय में आवेदन प्रस्तुत किया। जिसकी सुनवाई के दौरान आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं।

Amar Mishra (Rewa)

Amar Mishra (Rewa)

Next Story