Expired Foods Side Effects: सावधान रहें आप सभी, अगर तारीख निकल जाने के बाद खाया फूड, तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Eating Expired Foods Side Effects: हम में से कुछ लोग खाने के पहले खाने के प्रोडक्ट की तारीख़ नहीं देखते हैं। सीधे ही खा लेते हैं ।हमें बाद में पता चलता है कि इसकी समाप्ति तिथि तो निकल चुकी है । पर उसके बाद भी हमें कोई परेशानी नहीं होती है ।

Akshita Pidiha
Published on: 4 July 2023 12:30 AM GMT
X

Eating Expired Foods Side Effects: हम में से कुछ लोग खाने के पहले खाने के प्रोडक्ट की तारीख़ नहीं देखते हैं। सीधे ही खा लेते हैं ।हमें बाद में पता चलता है कि इसकी समाप्ति तिथि तो निकल चुकी है । पर उसके बाद भी हमें कोई परेशानी नहीं होती है ।पर आपको यह जाना आवश्यक है कि बिना समाप्ति तिथि देखे खाया जाने वाला खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है ।

क्योंकि हर खाने की एक निश्चित सेल्फ़ लाइफ होती है कि उसे कब तक उपयोग में ला सकते हैं और/ या सुरक्षित रूप से खा सकते हैं।अधिकतर लोगों का यह सोचना होता है कि पैकेजिंग पर लिखी हुई तारीख के तुरंत बाद खाना खराब हो जाता है । और उसे फिर नहीं खाना चाहिए ।पर एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक्सपायरी डेट सिर्फ़ एक तरह की गाइड लाइन नहीं है ।

एक्सपायरी डेट क्या होती है

दवा या किसी भी खाद्य पदार्थ पर निर्माता कंपनी द्वारा एक्सपायरी डेट दी गई होती है।इसका मतलब यह है कि इस डेट के बीत जाने के बाद निर्माता कंपनी बनाए गए प्रोडक्ट के लिए किसी भी तरह से ज़िम्मेदार नहीं है ।हालांकि इसका मतलब क़तई यह नहीं है कि प्रोडक्ट अब ज़हर बन गया है।जैसा की लगभग सभी लोग सोचते हैं , बल्कि इसका मतलब यह होता है कि यह प्रोडक्ट अब पहले जितना प्रभावी नहीं है ।

पर एक्सपायरी डेट के बाद खाया गया खाना आपके शरीर के अंदर हानिकारक बैक्टीरिया पैदा कर सकता है ।जिसके बाद आपको फ़ूड प्वॉइजनिंग की समस्या हो सकती है ।इससे उल्टी, दस्त और बुखार की शिकायत हो सकती है।हालांकि, ऐसा आमतौर पर अंडे, मांस, सब्ज़ियों और फलों के सेवन से होता है।फूड प्वॉइजनिंग होने पर आपको बुखार, मतली, उल्टी, कंपकपी, दस्त, पेट दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है ।

सामान्यतः खाद्य पदार्थों पर तीन तरह की तारीखें लिखी हुई हो सकती हैं। इनमें बेस्‍ट इफ यूज्‍ड बाय डेट, द सेल बाय डेट और यूज बाय डेट शामिल हैं। इन सभी से संकेत मिलता है कि प्रोडक्ट का सबसे ख़ास स्वाद आपको इन्ही तारीख़ों तक मिल सकता है, और इन प्रोडक्ट को इन्हीं तारीख़ों में से बेचा जाएगा ।

वैज्ञानिकों के अनुसार डिब्बाबंद (जो एयर टाइट हो )और सेल्फ़ स्‍टेबल फूड्स के साथ ही फ्रोजन फूड्स को एक्सपायरी डेट के बाद भी कुछ दिन खाया जा सकता है ।हम केवल खाने की चीजों को सूँघ कर या उसे देख कर खाना या न खाना डिसाइड कर लेते हैं ।पर प्रॉडक्ट्स अपना कुछ पोषण मूल्य खो सकता है।खाने-पीने की चीजें जितनी ज्‍यादा देर तक रखी रहेंगे, उतनी ही कम पौष्टिक होंगी।इसलिए आपको ऐसे फ़ूड आइटम्ज़ खाने सो कोई फ़ायदा नहीं होगा ।बेहतर है कि आप बासी और एक्सपायरी डेट के बाद के खाने का स्वाद लेने से बचें ।

Akshita Pidiha

Akshita Pidiha

Next Story