×

Social Media Side Effects: सावधान युवाओं! बहुत खतरनाक सोशल मीडिया, होगा मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर, जानें कैसे बचाएं खुद को

Social Media Side Effects: आज की दुनिया में, हम में से बहुत से लोग एक-दूसरे को खोजने और कनेक्ट करने के लिए फेसबुक, ट्विटर, स्नैपचैट, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भरोसा करते हैं। जबकि प्रत्येक के अपने लाभ हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सोशल मीडिया कभी भी वास्तविक दुनिया के मानव कनेक्शन का प्रतिस्थापन नहीं हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 25 March 2023 10:04 AM GMT

Social Media Side Effects: मनुष्य एक सामाजिक प्राणी हैं। हमें जीवन में फलने-फूलने के लिए दूसरों के साहचर्य की आवश्यकता होती है, और हमारे संबंधों की ताकत का हमारे मानसिक स्वास्थ्य और खुशी पर बहुत प्रभाव पड़ता है। सामाजिक रूप से दूसरों से जुड़े रहने से तनाव, चिंता और अवसाद कम हो सकता है, आत्म-मूल्य बढ़ सकता है, आराम और खुशी मिल सकती है, अकेलेपन को रोका जा सकता है, और यहां तक ​​कि आपके जीवन में साल भी जुड़ सकते हैं। दूसरी तरफ, मजबूत सामाजिक संबंधों की कमी आपके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए गंभीर जोखिम पैदा कर सकती है।

आज की दुनिया में, हम में से बहुत से लोग एक-दूसरे को खोजने और कनेक्ट करने के लिए फेसबुक, ट्विटर, स्नैपचैट, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भरोसा करते हैं। जबकि प्रत्येक के अपने लाभ हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सोशल मीडिया कभी भी वास्तविक दुनिया के मानव कनेक्शन का प्रतिस्थापन नहीं हो सकता है।

क्या कहना है एक्सपर्ट का?

राजधानी लखनऊ के गोमती नगर में एक क्लिनिक चलाने वाले डॉक्टर प्रवीण घोष का कहना है कि तनाव को कम करने वाले हार्मोन को ट्रिगर करने और आपको खुश, स्वस्थ और अधिक सकारात्मक महसूस कराने के लिए दूसरों के साथ व्यक्तिगत संपर्क की आवश्यकता होती है। विडंबना यह है कि ऐसी तकनीक के लिए जिसे लोगों को एक साथ लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, सोशल मीडिया के साथ व्यस्त होने में बहुत अधिक समय व्यतीत करना वास्तव में आपको अधिक अकेला और अलग महसूस कर सकता है-और चिंता और अवसाद जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकता है।

डॉ घोष ने बताया कि यदि आप सोशल मीडिया पर अत्यधिक समय व्यतीत कर रहे हैं और उदासी, असंतोष, हताशा, या अकेलेपन की भावनाएं आपके जीवन को प्रभावित कर रही हैं, तो यह आपकी ऑनलाइन आदतों की फिर से जांच करने और स्वस्थ संतुलन खोजने का समय हो सकता है।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का अधिक उपयोग शरीर को ख़राब कर सकता है और युवा लोगों में ईटिंग डिसऑर्डर पैथोलॉजी को बढ़ा सकता है। यह खुलासा एक शोध में हुआ है। एक नए अध्ययन ने सोशल मीडिया के उपयोग, शरीर की छवि, और 10-24 वर्ष की आयु के युवाओं में खाने के विकारों के बीच संबंधों पर मौजूदा वैश्विक साहित्य की समीक्षा की।

युवा लोगों में शरीर की छवि के प्रति असंतोष और खाने के विकार की विकृति बढ़ रही है। अनुमानित 13% युवा 20 वर्ष की आयु तक खाने के विकार का अनुभव करते हैं, और 15–47% अव्यवस्थित खाने की अनुभूति और व्यवहार का समर्थन करते हैं। खोजपूर्ण साक्ष्य इंगित करते हैं कि सोशल मीडिया का उपयोग आंशिक रूप से इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है।

डॉ घोष का कहना था कि, अधिकांश लोगों के जीवन में सोशल मीडिया एक दैनिक आदत बन गई है। विभिन्न आयु वर्ग के व्यक्ति संचार और नेटवर्किंग के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं, और भारतीय अकेले सोशल मीडिया पर दिन के लगभग 2.4 घंटे बिताते हैं। 18-24 वर्ष की आयु के युवा इन अनुप्रयोगों पर अत्यधिक समय व्यतीत करते हैं - अकेले भारत में फेसबुक और इंस्टाग्राम के 97.2 मिलियन और 69 मिलियन उपयोगकर्ता इस आयु वर्ग के हैं, जो स्पष्ट रूप से सोशल मीडिया पर बढ़ती निर्भरता को प्रदर्शित करता है। निरंतर उपयोग खतरनाक सामग्री के संपर्क में आता है, व्यवहार पैटर्न में परिवर्तन, हीनता की भावना और यहां तक ​​कि साइबर धमकी भी, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियां और बीमारियां होती हैं।

सोशल मीडिया के नकारात्मक पहलू

चूंकि यह एक अपेक्षाकृत नई तकनीक है, सोशल मीडिया के उपयोग के अच्छे या बुरे दीर्घकालिक परिणामों को स्थापित करने के लिए बहुत कम शोध है। हालाँकि, कई अध्ययनों में भारी सोशल मीडिया और अवसाद, चिंता, अकेलापन, खुद को नुकसान पहुँचाने और यहाँ तक कि आत्मघाती विचारों के बढ़ते जोखिम के बीच एक मजबूत संबंध पाया गया है।

सोशल मीडिया नकारात्मक अनुभवों को बढ़ावा दे सकता है जैसे

एकांत (Isolation)

पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में पाया गया कि फेसबुक, स्नैपचैट और इंस्टाग्राम का अधिक उपयोग अकेलेपन की भावनाओं को कम करने के बजाय बढ़ाता है। इसके विपरीत, अध्ययन में पाया गया कि सोशल मीडिया का उपयोग कम करने से आप वास्तव में कम अकेला और अलग-थलग महसूस कर सकते हैं और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

अवसाद और चिंता (Depression and anxiety)

मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए मनुष्य को आमने-सामने संपर्क की आवश्यकता होती है। कोई भी चीज तनाव को कम नहीं करती है और आपकी परवाह करने वाले किसी व्यक्ति के साथ आंखों से आंखों के संपर्क की तुलना में आपके मूड को तेजी से या अधिक प्रभावी ढंग से बढ़ा देती है। जितना अधिक आप इन-पर्सन रिलेशनशिप पर सोशल मीडिया इंटरेक्शन को प्राथमिकता देते हैं, उतना ही आपको चिंता और अवसाद जैसे मूड डिसऑर्डर के विकसित होने या बिगड़ने का खतरा होता है।

साइबरबुलिंग (Cyberbullying)

लगभग 10 प्रतिशत किशोर सोशल मीडिया पर धमकाने की रिपोर्ट करते हैं और कई अन्य उपयोगकर्ताओं को आपत्तिजनक टिप्पणियों का शिकार होना पड़ता है। ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हानिकारक अफवाहें, झूठ और दुर्व्यवहार फैलाने के लिए आकर्षण का केंद्र हो सकते हैं जो स्थायी भावनात्मक निशान छोड़ सकते हैं।

आत्म अवशोषण (Self-absorption)

सोशल मीडिया पर अंतहीन सेल्फी और अपने सभी अंतरतम विचारों को साझा करना एक अस्वास्थ्यकर आत्म-केंद्रितता पैदा कर सकता है और आपको वास्तविक जीवन के कनेक्शन से दूर कर सकता है।

नींद न आने की समस्या (Sleep Problems)

क्या आप सोशल मीडिया को रात में आखिरी चीज, सुबह सबसे पहले या रात में जागने पर भी चेक करते हैं? फोन और अन्य उपकरणों से निकलने वाली रोशनी आपकी नींद को बाधित कर सकती है, जो बदले में आपके मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है।

सोशल मीडिया का सबसे अधिक उपयोग किस आयु वर्ग के लोग करते हैं?

दुनिया भर में चार बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, सोशल मीडिया साइट्स के पास व्यवसाय को बढ़ाने की शक्ति को नकारा नहीं जा सकता है। हाल के शोध के अनुसार, 20 से 29 वर्ष की आयु के वैश्विक उपभोक्ता सोशल मीडिया के सबसे बड़े उपयोगकर्ता हैं। इस आयु वर्ग के लोग दुनिया भर के सभी सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं का लगभग एक तिहाई (31%) हिस्सा बनाते हैं। इन यूजर्स में ज्यादातर पुरुष हैं। वे 20 से 29 वर्ष की महिला उपयोगकर्ताओं की तुलना में सभी सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं का 17.5% हिस्सा बनाती हैं, जो कि 13.5% है।

30 से 39 वर्ष के उपयोगकर्ता 22.2% के साथ दूसरा सबसे बड़ा समूह बनाते हैं। युवा आयु वर्ग की तरह, पुरुष उपयोगकर्ता बहुसंख्यक हैं। दुनिया भर में सभी सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं में से 12.3% 30 से 39 वर्ष के पुरुष हैं, जबकि 9.9% इसी आयु वर्ग की महिलाएं हैं।

दुनिया भर में वैश्विक उपयोगकर्ताओं के सोशल मीडिया आयु जनसांख्यिकी का विश्लेषण करने वाले डेटा से पता चलता है कि तीसरा सबसे बड़ा आयु वर्ग 40 से 49 है। वे दुनिया भर में सक्रिय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या का 15.5% हिस्सा हैं।

इसके बाद 13 से 19 वर्ष के उपयोगकर्ता हैं, जो 12% बनाते हैं, और 50 से 59 वर्ष की आयु के सभी सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं का 10.4% हिस्सा है। सबसे कम सक्रिय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं वाला आयु समूह 60 और उससे अधिक है। केवल 9% वैश्विक उपयोगकर्ता इस आयु वर्ग में आते हैं।

यह सोशल मीडिया आयु जनसांख्यिकी अनुसंधान से पता चलता है कि किशोरावस्था के बाद के वर्षों में, जनसांख्यिकी जितनी पुरानी होगी, उनके सोशल मीडिया पर सक्रिय होने की संभावना उतनी ही कम होगी।

सोशल मीडिया के अधिक उपयोग से कैसे बचें

पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के 2018 के एक अध्ययन में पाया गया कि सोशल मीडिया के उपयोग को प्रतिदिन 30 मिनट तक कम करने से चिंता, अवसाद, अकेलापन, नींद की समस्या में उल्लेखनीय कमी आई है। लेकिन आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने सोशल मीडिया के उपयोग में कटौती करने की आवश्यकता नहीं है। इसी अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि आपके सोशल मीडिया के उपयोग के बारे में अधिक सावधान रहने से आपके मूड और फ़ोकस पर लाभकारी परिणाम हो सकते हैं।

डॉ घोष के अनुसार, जबकि हम में से कई लोगों के लिए प्रतिदिन 30 मिनट एक वास्तविक लक्ष्य नहीं हो सकता है, फिर भी हम सोशल मीडिया पर खर्च किए जाने वाले समय को कम करने से लाभान्वित हो सकते हैं। हम में से अधिकांश के लिए, इसका मतलब यह है कि हम अपने स्मार्टफ़ोन का कितना उपयोग करते हैं। निम्नलिखित युक्तियाँ मदद कर सकती हैं:

--प्रत्येक दिन आप सोशल मीडिया पर कितना समय व्यतीत करते हैं, इसे ट्रैक करने के लिए ऐप का उपयोग करें। फिर एक लक्ष्य निर्धारित करें कि आप इसे कितना कम करना चाहते हैं।
--दिन के निश्चित समय पर अपना फ़ोन बंद कर दें, जैसे कि जब आप गाड़ी चला रहे हों, मीटिंग में, जिम में, डिनर कर रहे हों, ऑफ़लाइन दोस्तों के साथ समय बिता रहे हों, या अपने बच्चों के साथ खेल रहे हों। अपने फोन को अपने साथ बाथरूम में न ले जाएं।
--अपने फ़ोन या टैबलेट को बिस्तर पर न लाएँ। उपकरणों को बंद करें और उन्हें चार्ज करने के लिए रात भर दूसरे कमरे में छोड़ दें।
--सोशल मीडिया सूचनाएं अक्षम करें। नए संदेशों के लिए आपको सतर्क करने के लिए आपके फोन की लगातार भनभनाहट, बीप और डिंग का विरोध करना कठिन है। नोटिफ़िकेशन बंद करने से आपको अपने समय और फ़ोकस पर फिर से नियंत्रण पाने में मदद मिल सकती है.
--सीमा की जाँच। अगर आप मजबूरी में हर कुछ मिनटों में अपना फोन चेक करते हैं, तो अपने चेक को हर 15 मिनट में एक बार तक सीमित करके खुद को बंद कर लें। फिर हर 30 मिनट में एक बार, फिर घंटे में एक बार। ऐसे ऐप्स हैं जो आपके द्वारा अपने फ़ोन तक पहुंचने में सक्षम होने पर स्वचालित रूप से सीमित कर सकते हैं।
--अपने फोन से सोशल मीडिया ऐप्स को हटाने का प्रयास करें ताकि आप केवल अपने टेबलेट या कंप्यूटर से फेसबुक, ट्विटर और इस तरह की जांच कर सकें। यदि यह बहुत कठोर कदम लगता है, तो एक समय में एक सोशल मीडिया ऐप को हटाने का प्रयास करें, यह देखने के लिए कि आप वास्तव में इसे कितना याद करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story