×

विश्व की लोकप्रिय इमारत ताजमहल में बंदरों का उत्पात, वहा मौजूद बुजुखाने को बना लिया स्विमिंग पूल, वीडियो वायरल

Taj Mahal: सफेद संगमरमर से बनी नायाब इमारत ताजमहल में बंदरों का राज है, जी हां चौंकिए मत बात सही है। ताज में आज बंदरों की संख्या हजारों है और ताजमहल में बना वुजूखाना बंदरों का स्विमिंग पूल बन गया है।

Rahul Singh
Published on: 21 July 2022 6:17 AM GMT
X
ताजमहल के परिसर में मौजूद  बुजुखाने में बंदर (साभार न्यूज़ नेटवर्क) 
Click the Play button to listen to article

Agra Taj Mahal: सफेद संगमरमर से बनी नायाब इमारत ताजमहल में बंदरों का राज है, जी हां चौंकिए मत बात सही है। ताज में आज बंदरों की संख्या हजारों में है। ताजमहल में मस्जिद के सामने बना वुजूखाना बंदरों का स्विमिंग पूल बन गया है। ताजमहल मस्जिद के सामने नमाजियों को वुजू करने के लिए ताजमहल मस्जिद में वुजूखाना बना हुआ है। नमाज से पहले नमाजी यहां उर्दू करते हैं हाथ पैर धोते है, लेकिन हालात यह है कि वुजूखाने पर बंदरों का कब्जा है। बंदरों ने वुजूखाने को स्विमिंग पूल बना लिया है। सैकड़ों की संख्या में बंदर वुजूखाने में स्विमिंग करते हैं ।

उमस भरी गर्मी से राहत लेते हैं। ताजमहल में बंदरों की संख्या इतनी ज्यादा है कि वुजूखाने के आसपास जाने में पर्यटक भी डरते हैं। ताजमहल में उछल कूद करते बंदर कभी पर्यटकों पर हमला कर देते हैं। तो कभी उनका सामान भी छीन ले जाते हैं। मायूस पर्यटक किसी से कुछ नहीं कह पाते और नुकसान खेल कर वापस लौट जाते हैं। इन हालातों से पर्यटकों के मन मे ताज की छवि को लेकर दाग लगता है।

जिसे नुकसान झेल चुके पर्यटक कभी भूल नही पाते । ऐसा नहीं है कि बन्दरो की सच्चाई से अधिकारी अनजान है। लेकिन अधिकारी चाह कर भी इस समस्या का कोई समाधान नहीं खोज पा रहे हैं। ताजमहल से बन्दरो को भगाने के लिए कई बार प्रयास भी किये गए है लेकिन ताजमहल के आसपास बन्दरो की संख्या इतनी ज्यादा हो चुकी है कि इन्हें ताजमहल से भागना अब नामुमकिन सा लगने लगा है।

बन्दर ही नही कुत्ते भी घूमने आते ताजमहल

यू तो ताजमहल में जानवरों की एंट्री नही है लेकिन ताजमहल में बन्दरो की भारी संख्या तो है ही, जब तब आवारा कुत्ते भी ताजमहल में घूमते नजर आते है । बन्दर और कूटे कई बार पर्यटकों को काट चुके है इसके बाद भी हालातो में बड़ा सुधार नही हो पाया है । एएसआई अधिकारी ने ताजमहल में कुत्तों की एंट्री रोकने के लिए फिलहाल कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई है।

ताजमहल की छवि होती जा रही दागदार

ताजमहल के दीवाने पूरे विश्व मे है हर साल लाखों की संख्या में देशी विदेशी सैलानी ताजमहल देखने आते है । ताजमहल में कुत्तों और बन्दरो को देखकर उनकी तस्वीर कैमरे में कैद कर ले जाते है। ताजमहल में बन्दरो और कुत्तों की चहलकदमी के कारण ताजमहल की छवि दागदार होती है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story