×

UP Madarsa Survey Video: यूपी में लगातार मदरसों का सर्वे जरी, आइए देखें Newstrack का Reality Check

UP Madarsa Survey Video: राज्य में जारी मदरसों के सर्वे के बीच न्यूस्ट्रेक की टीम ने राजधानी लखनऊ के आम मुसलमानों से बात की।

Anurag Shukla
Published on: 16 Sep 2022 6:15 PM GMT
X

UP Madarsa Survey Video: उत्तर प्रदेश में लगातार मदरसों का सर्वे किया जा रहा है। दरअसल राज्य में बगैर मान्यता के संचालित मदरसों की पहचान करने के लिए सर्वे को प्रमुखता 12 बिंदुओं पर किया जा रहा हैइसके लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, बीएसए और संबंधित तहसीलों के एसडीएम की संयुक्त टीम बनाई गई हैं।

राज्य में जारी मदरसों के सर्वे के बीच न्यूस्ट्रेक की टीम ने राजधानी लखनऊ के आम मुसलमानों से बात की। इस बातचीत के दौरान लोगों का कहना था कि उन्हें मदरसों के सर्वे से कोई आपत्ति नहीं है पर देश में मुसलमानों की एक अलग छवि बनी हुई है जिसे लोगों को बदलने की जरूरत है।

भारत के पहले राष्ट्रपति भी मदरसे में पड़े हुए थे पर लोगों के मन में मदरसों को ले कर के एक अलग भावना है लोगों को लगता है की मदरसे में जिहाद सिखाया जाता है ऐसा बिल्कुल भी नहीं है मदरसे में अरबी की तालीम दी जाती है जो कि इस्लामी लिहाज से जीवन में बहुत काम आती है मदरसों में पढ़ने वाले छात्र आगे आने वाले लोगों को कुरान के बारे में बताएंगे।

सनातन धर्म के बारे में लोग बहुत अच्छी तरह से जानते हैं पर इस्लाम के बारे में लोगों ने गलत अवधारणा बना रखी है मदरसे में पढ़ रहे बच्चे ही आगे चलकर हाफिज बनेंगे और आगे आने वाली पीढ़ियों को इस्लाम के बारे में बताएंगे

Admin 2

Admin 2

Next Story