×

Apple Wax Coating: सेब ख़रीदते समय अलर्ट रहें, वीडियो में देखें फल-सब्ज़ियों पर मोम की पर्त कैसे पहचाने

Wax Coating Apple Video: आप बाज़ार से सेब या कोई अन्य फल या सब्ज़ी ख़रीदने जा रहे हैं तो यह चेक कर लें कि दुकान पर रखे चमकदार सेव पर कहीं मोम की परत तो नहीं चढ़ाई गयी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 29 July 2022 4:31 AM GMT
X

फलों- सब्जियों पर मोम की परत (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Wax Coating on Shiny Apple: अगर आप बाज़ार से सेब या कोई अन्य फल या सब्ज़ी ख़रीदने जा रहे हैं तो यह चेक कर लें कि दुकान पर रखे चमकदार सेव पर कहीं मोम की परत तो नहीं चढ़ाई गयी है। बाजार में बिकते लाल चमकदार सेब काफी आकर्षक लगते हैं। लेकिन यह चमक प्राकृतिक नहीं होती बल्कि उन पर लगी मोम के कारण भी होती है।

सेब पर मोम के दुष्प्रभाव

सेब पर लगा सिंथेटिक वैक्स शरीर में आसानी से पचता नहीं है। यह मोम छोटी आंत में पड़ा रहता है और पाचन तंत्र में कुछ समस्याएं पैदा कर सकता है। इससे सांस की भी बीमारी हो सकती है।

हालाँकि सेब या किसी अन्य फल पर मोम की कोटिंग कोई आज की चीज नहीं है बल्कि माना जाता है कि 13वीं शताब्दी की शुरुआत से ही ये जारी है। फलों की वैक्सिंग की प्रक्रिया का उपयोग फलों को सिकुड़ने और खराब होने से बचाने के लिए किया जाता था। यह प्रक्रिया आज तक जारी है।पर अब खाने वाले मोम की जगह सिंथेटिक वैक्स लगाया जाने लगा है।

प्राकृतिक कोटिंग

क्या आप जानते हैं कि सेब अपने स्वयं के मोम कोटिंग का उत्पादन करते हैं? इस मोम को आमतौर पर "ब्लूम" के रूप में जाना जाता है और सेब पर एक सफेद कोटिंग के रूप में दिखाई देता है। यह प्राकृतिक लेप फल को बढ़त के दौरान उसे संरक्षित रखने में मदद करता है। फूल या प्राकृतिक मोम का लेप आमतौर पर तब हटा दिया जाता है जब सेब को चुनने और पैकेजिंग प्रक्रिया के दौरान उसे धोया जाता है।

धोने से सेब की प्राकृतिक वैक्स के साथ उसकी चमक भी खत्म हो जाती है। सेब की चमक को बहाल करने के लिए व्यापारी सेब पर वैक्स लगाते हैं जिसे खाद्य कोटिंग के रूप में जाना जाता है। मोम की ये कोटिंग सेब को लंबे समय तक संरक्षित रखने, उसे फंगस से बचाने और सेब की सेल्फ़ लाइफ बढ़ाने में मदद करती है।

फ़ूड ग्रेड वैक्स

अमेरिका में फलों और सब्जियों पर इस्तेमाल किया जाने वाला मोम फूड ग्रेड वैक्स होता है। यानी ये नेचुरल वैक्स होती है जो खाने में हानिकारक नहीं होती। एफडीए मोम कोटिंग की निश्चित मात्रा की अनुमति देता है। लेकिन, याद रखें कि मानव शरीर अधिक मात्रा में मोम को पचाने में सक्षम नहीं होता है।

अमेरिकी एफडीए के अनुसार, सेब उत्पादकों को सेब पर एक निश्चित मात्रा में मोम का उपयोग करने की अनुमति है। अनुमति मोम के प्रकार हैं - बीवैक्स, शेलैक, कारनौबा और पेट्रोलियम जेली और इन्हें खाद्य कोटिंग के रूप में जाना जाता है।

कैसे साफ करें

सेब पर लगी मोम को हटाने के लिए सेब को गर्म पानी से धो सकते हैं। किसी कपड़े में सिरका या एप्पल साइडर लगा कर उससे सेब को पोंछ सकते हैं। नींबू रस और गर्म पानी द्वारा भी मोम हटा सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story