×

Rajasthan Video: बारिश ने मचाई तबाही, देखें कैसे डूब गई सड़कें और पानी में समा गई कारें

Rajasthan Weather Update : प्री-मानसून के दस्तक के कारण राजस्थान के कई शहरों में बीते दिन भारी बारिश और आंधी देखने को मिली। अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई शहरों में भारी बारिश होने की संभावना है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 14 Jun 2022 2:45 AM GMT
X

Rajasthan Weather (Image Credit : Social Media) 

Rajasthan Weather 14 June 2022 : राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी और हीटवेव का सिलसिला जारी है। इस बीच राजस्थान (Rajasthan Weather Update) के लोगों को बीते दिन प्री मानसून के दस्तक के बाद गर्मी से राहत मिली। कई दिनों से राज्य के ज्यादातर शहरों में तापमान (Rajasthan Temperature) 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहने के बाद सोमवार को राजस्थान के 9 जिलों में भारी बारिश हुई। इस बारिश से मौसम सुहाना होने के कारण जहां एक ओर लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं, दूसरी ओर बारिश के वजह से लोगों को कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ा। बीते दिन हुए भारी बारिश के कारण जोधपुर अजमेर और उदयपुर जैसे शहरों में सड़कें डूब गई, कई जगहों पर तो सड़क पर खड़ी गाड़ियां भी पानी में तैरती नजर आयी। वहीं, आंधी के कारण कई जगहों पर पेड़ और विद्युत खंभे भी गिर गए हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि अगले 24 घंटे तक राज्य के कई शहरों में भारी बारिश हो सकती है।

बारिश और आंधी के कारण हुआ नुकसान

सोमवार को राजस्थान के करीब एक दर्जन जिलों में बारिश और आंधी देंखने को मिली। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बीते दिन कोटा, जोधपुर, उदयपुर और अजमेर संभाग समेत राज्य के करीब 9 जिलों में प्री मानसून के कारण जोरदार आंधी के साथ भारी बारिश हुई। प्री मानसून की दस्तक के कारण बीते दिन सबसे भारी बारिश राजस्थान के बांसवाड़ा जनपद में हुई जहां रविवार को कुल 115mm से अधिक बारिश हुई। वहीं, उदयपुर के कुछ हिस्सों तो 111mm बारिश देखने को मिली। बारिश का सबसे ज्यादा प्रकोप राजस्थान के पश्चिमी जिलों में देखने को मिला। वहीं 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के कारण राजस्थान के कई शहरों में भारी नुकसान देखने को मिली। बारिश और तेज आंधी के कारण जहां एक ओर सड़कें पूरी तरह डूब गई, वहीं कई जिलों में बिजली व्यवस्था भी बुरी तरह प्रभावित हुई हैं।

इन जिलों में बारिश की संभावना

प्री मानसून के दस्तक के बाद अगले 24 घंटे के दौरान राजस्थान के कई शहरों में धूल भरी आंधी और बारिश का सिलसिला एक बार फिर देखने को मिल सकता है। भारतीय मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक उदयपुर, सिरोही, डूंगरपुर तथा राजसमंद जिले में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश की संभावना है। इन सबके अलावा कई जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। साथ ही सवाई माधोपुर, जयपुर, अलवर, भरतपुर, अजमेर, बांसवाड़ा, पाली तथा दौसा के अलग-अलग हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश और बिजली गिरने की संभावना है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story